वक़्फ़ बोर्ड को सुधारने के लिए भारत सरकार को आपके मत एवम् सुझाव की ज़रूरत है। अब देश का निर्णय आपके हाथ।*

भारत सरकार ने मुस्लिमों द्वारा दान की गई ज़मीनों का रखरखाव करने वाली संस्था वक़्फ़ बोर्ड के अधिकारों व कार्यशैली आदि के बारे में बहुत बड़े, सकारात्मक व समानता का भाव लाने वाले संशोधन को लागू करने के लिए 8 अगस्त 2024 को लोकसभा में बिल पेश किया। जिसका मुस्लिम सांसदों व मुस्लिम हितैषी विपक्षी दलों ने ज़ोरों से बहिष्कार किया।

भारत सरकार ने अब इस बिल को ज्योंट पार्लियमेंट कमेटी (जे पी सी) के पास विस्तृत विचार-विमर्श एवम् समीक्षा के लिए भेज दिया है। जे पी सी की प्रबन्धन समिति ने आम जनों से इस (वक़्फ़ संशोधन बिल) के सम्बन्ध में जनमत एवम् सुझाव आमन्त्रित किए हैं। देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों में 30 अगस्त 2024 को इसके बारे में प्रकाशन किया है। (विज्ञापन की कॉपी नीचे संलग्न है)

आप देश के ज़िम्मेदार नागरिक हैं और इस ज़िम्मेदारी को ईमानदारी से निभाते हुए, आप भी वक़्फ़ संशोधन बिल पर अपने विचार, सुझाव, समर्थन, व अन्यथा आदि अवश्य लिख भेजे; ऐसा आपको हमारा सुझाव है। जिस प्रकार एक-एक वोट सरकार बनाने के लिए महत्वपूर्ण होता है, उसी प्रकार एक-एक सुझाव सरकार के तन्त्र में सकारात्मक सुधारों के लिए भी आवश्यक है।

वक़्फ़ संशोधन बिल 2024 में प्रस्तावित सुधारों को यहाँ नीचे लिखा गया है। कृपया इन सुधारों को बारीकी से अध्ययन करें एवम् राष्ट्रहित व समानता का दृष्टिकोण अपनाते हुए विवेकपूर्ण निर्णय लें व सरकार को अवश्य बताएँ। जन-जन की भागीदारी ही लोकतन्त्र की जान है।

निर्णय लें, आगे बढ़े और सरकार तक अपनी आवाज़ पहुँचायें। सरकार हमारी भी सुनती है; सुनाइए ज़रूर!

क्या लिखें?

शीर्षक: मैं इस वक्फ संशोधन 2024 विधेयक (बिल) का समर्थन करता हूँ
(या यदि आप अन्यथा लिखना चाहते हैं; तो भी आप ऐसा करने के लिए स्वतन्त्र हैं)

पाठ का मुख्य भाग:

मैंने (आपका नाम) प्रस्तावित वक्फ संशोधन विधेयक 2024 का अध्ययन किया है। मुझे सभी संशोधन प्रगतिशील और उचित लगे हैं। इसलिए, मैं इस विधेयक का समर्थन करता हूँ। (यदि आप इस विधेयक में कोई अन्य वैध संशोधन जोड़ना चाहते हैं; तो भी आप इसे यहाँ लिख सकते हैं।)

धन्यवाद!
(आपका नाम)

आप उपर्युक्त जैसा कुछ मैटर पत्र में लिखकर भेज सकते हैं। अथवा आप उपर्युक्त को इसके विपरीत भी पत्र लिखकर भेज सकते हैं।

कैसे भेजें?

काग़ज पर अपना मत व सुझाव लिखें या प्रिंट करें और फिर इसकी दो प्रतियां (कॉपीज़) बनाएं और इन पत्रों को इंडिया-पोस्ट के सामान्य डाक / स्पीड पोस्ट / पंजीकृत डाक या कोरियर के माध्यम से निम्नलिखित पते पर भेजें। उसी पत्र की एक प्रति (कॉपी) या उसी मैटर को ई-मेल में लिखकर निम्नलिखित ई-मेल आईडी पर भेजना न भूलें।

ध्यान रखें कि:
– ई-मेल व काग़ज़ी-पत्र में विषय अवश्य लिखें।
– ई-मेल भेजने के साथ-साथ काग़ज़ी-पत्र की दो कापियाँ भी भेजना ज़रूरी; अन्यथा आपका सुझाव मान्य नहीं होगा।
– आपका ई-मेल व काग़ज़ी-पत्र 13 सितम्बर 2024 से पहले ही जे पी सी को प्राप्त होना चाहिए; अन्यथा आपका सुझाव मान्य नहीं होगा।
– एक से अधिक ई-मेल न भेजें; एक नागरिक को इस विधेयक के बारे में केवल एक ही पत्राचार भेजना चाहिए।
– कोई भी असंवैधानिक अथवा नफ़रत आदि पैदा करने वाला सुझाव ना भेजें।
– आपका मत और सुझाव केवल हिन्दी अथवा इंग्लिश भाषा में ही होना चाहिए। हिन्दी भाषा के लिए देवनागरी लिपि (क, ख, ग, घ) और इंग्लिश भाषा के लिए रोमन लिपि (a, b, c, d) का उपयोग होना चाहिए।
– आप ज़िम्मेदार हैं, ईमानदार हैं, और अब समझदारी भी दिखाएँ।

पत्राचार का पता:
संयुक्त सचिव (जेएम), लोकसभा सचिवालय,
कमरा संख्या 440, संसद भवन एनेक्सी,
नई दिल्ली – 110001

Correspondence Address:
Joint Secretory (JM), Loksabha Secretariat,
Room No. 440, Sansad Bhawan Annexe,
New Delhi – 110001

ई-मेल पता:
[email protected]
(इसे इस तरह पढ़ें: [email protected])

1 thought on “वक़्फ़ बोर्ड को सुधारने के लिए भारत सरकार को आपके मत एवम् सुझाव की ज़रूरत है। अब देश का निर्णय आपके हाथ।*

Comment: