आधुनिक समय में पुलिस के समक्ष चुनौतियां*

(डॉ.शैलेंद्र श्रीवास्तव-विनायक फीचर्स)
आधुनिक युग में, भारतीय पुलिस को असंख्य बहुआयामी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिनमें कई तरह के मुद्दे शामिल हैं। इन चुनौतियों में सांप्रदायिक अशांति और उग्रवाद से निपटना,नार्को टेरेरिज्म का मुकाबला करना, मानव तस्करी के नेटवर्क को विफल करना, आतंकवाद के विभिन्न रूपों का मुकाबला करना और सीमा पार खतरों का प्रबंधन करना शामिल है। आईईडी जैसे विस्फोटकों का बढ़ता उपयोग भी पुलिस की बढ़ती चुनौतियों में शामिल है।
इसके अलावा, प्रौद्योगिकी के प्रसार ने आपराधिक गतिविधियों के नए आयाम पेश किए हैं। साइबर अपराधों में वृद्धि एक खास तरह का खतरा पैदा करती है, क्योंकि अपराधी कानून प्रवर्तन एजेंसियों के पारंपरिक तंत्र से आगे निकलने के लिए प्रौद्योगिकी और गुमनामी का लाभ उठाते हैं। इस डिजिटल दायरे में वित्तीय धोखाधड़ी और डेटा में सेंध लगाने से लेकर ऑनलाइन उत्पीड़न और पहचान की चोरी तक कई प्रकार के अपराध शामिल हैं। इन डिजिटल खतरों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए पुलिस बल को लगातार इस उभरते परिदृश्य के अनुरूप ढलना होगा।
कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) कानून प्रवर्तन एजेंसियों के सामने आने वाली जटिलताओं को और बढ़ा देती है। एआई प्रौद्योगिकी की तीव्र प्रगति में अपराध और कानून प्रवर्तन रणनीति में क्रांति लाने की क्षमता है। अपराधी परिष्कृत योजना और अपराधों को अंजाम देने के लिए एआई का फायदा उठाते हैं, जिससे ऐसे अपराधों की भविष्यवाणी करना और रोकना कठिन हो जाता है। इसके लिए पुलिस बल के भीतर एआई विशेषज्ञता विकसित करने के लिए विशेष प्रशिक्षण और संसाधनों की आवश्यकता होती है, जो उन्हें उभरते खतरों से आगे रहने में सक्षम बनाते हैं।
जैसे-जैसे शहरीकरण तेज हो रहा है और समाज आपस में अधिक जुड़ रहे हैं, सार्वजनिक कार्यक्रमों के प्रबंधन और बड़ी सभाओं के दौरान भीड़ पर नियंत्रण बनाए रखने जैसी चुनौतियाँ भी प्रमुखता हासिल कर रही हैं। इसके अतिरिक्त, अवैध वन्यजीव व्यापार और प्रदूषण जैसे पर्यावरणीय अपराध,कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए नई बाधाएं खड़ी करते हैं।
इस निरंतर बदलते परिदृश्य में, भारतीय पुलिस बल को इन उभरती चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने और देश के नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लगातार अनुकूलन,विकास और नवाचार करना चाहिए। लेखक 1986 बैच के आईपीएस आफिसर एवं विशेष पुलिस महानिदेशक(सेवानिवृत्त) हैं।(विनायक फीचर्स)

Comment: