किन्नू के पेड़ बरसातों में लगायें और आने वाली पीढ़ियों को भी लाभ पहुंचायें…

किन्नू के लाभकारी गुण और लाभ
सेहत के लिए किन्नू के फायदे
किन्नू राजस्थान,पंजाब और हिमाचल में बहुत उगाया जाता हैं.इसे माल्टा के नाम से भी जाना जाता है। किन्नू खाने में खट्टा-मीठा होता हैं. किन्नू खाने के बहुत फायदे होते हैं। संतरे के जैसे दिखने वाला किन्नू का स्वाद संतरे के जैसा ही होता हैं. यह सर्दियों में आसानी से मिल जाता हैं. इसमे मिनरल्स, आयरन, लाइम, फॉस्फोरस, विटामिन सी और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. किन्नू विटामिन सी के साथ अनेक पोषक तत्वों से युक्त खट्टे मीठे स्वाद वाला फल है। किन्नू खाना बच्चों से लेकर बड़े बूढ़े सभी लोगो को पसंद है।किन्नू में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे स्वास्थ्य के साथ साथ हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। आज हम आपको किन्नू से जुड़े स्वास्थ्य सम्बन्धी फायदों के बारे में बताते हैं।
किन्नू खाने के लाभ –
1.किन्नू जूस पीने से पेट में गैस और अपच की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।
2. पेशाब और गुर्दे से जुडी बीमारियों को ठीक करने के लिए किन्नू जूस पीना चाहिए। यह पथरी को दूर करता है किडनी में स्टोन होने पर रोजाना एक किन्नु खाना फायदेमंद होता हैं. इसे खाने से पथरी की संभावना काफ़ी हद तक कम हो जाती हैं. खाने में ज़रूरत से ज़्यादा मिनरल्स और केमिकल्स से किडनी में स्टोन की प्राब्लम हो जाती हैं. लेकिन किन्नू में मौज़ूद साइटरेट यूरिन एसिडिटी को रोकता हैं, जो किडनी स्टोन होने की मुख्य वजह मानी जाती हैं. इसलिए किडनी स्टोन की समस्या से जूझ रहे रोगियो को किन्नु खाने की सलाह दी जाती हैं.
3. किन्नू के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे शरीर को अनेक बिमारीयों से लड़ने की ताकत मिलती है।
4. किन्नू के सेवन से दाँतो और मसूड़ो से जुड़े रोग दूर हो जाते है।
5. किन्नू हमारे दिल लिए काफी फायदेमंद है, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता हैं किन्नू हाई और लो, दोनो तरह के ब्लड प्रेशर वाले रोगियो के लिए फायदेमंद होता हैं, क्योंकि इसमे मौज़ूद मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता हैं. किन्नू के फल को खा कर या इसका जूस पी कर इसे काफ़ी हद तक कंट्रोल किया जा सकता हैं. किन्नू में पाए जाने वाला विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम दिल को हेल्दी रखता हैं. पोटैशियम एलेक्ट्रोलाईट मिनरल्स के साथ शरीर को उर्जा देता हैं, जो हार्ट बीट को सही चलाने के लिए ज़रूरी होता हैं. पोटैशियम की मात्रा ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती हैं और फ्रक्टोज और डेक्स्ट्रोज जैसे मिनरल्स एनर्जी देने के साथ ही दिल और दिमाग़ दोनो को तरोताजा रखता है।
6. किन्नू खून में शुगर को कण्ट्रोल करता है, जिसके कारण ये फल मधुमेह के मरीज के लिए भी फायदेमंद होता है।
7. किन्नू में पाये जाने वाले फाइबर भूख को कम करते है, जिससे ये वजन कम करने के लिए सहायक है।
8. पेट में अल्सर के संक्रमण को दूर करने के लिए किन्नू का सेवन करना चाहिए। किन्नू पाचन सही रखता हैं। इसमे मौज़ूद फाइबर्स डाइजेशन को सही रखता हैं. फाइबर की ज़्यादा मात्रा क़ब्ज़, डायरिया और पेट से जुड़ी बीमारियो को दूर रखता हैं.
9. आँखों के लिए विटामिन ए काफी जरुरी होता है, जो किन्नू में काफी मात्रा में पाया जाता है। विटामिन ए
आँखों की रोशिनी बढ़ने में मददगार होता हैं. इसके सेवन से मोतियाबिंद जैसी समस्या कोसो दूर रहती हैं.
10. किन्नू का जूस पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है, और शारीरक और मानसिक थकान दूर हो जाती है। क्योंकि इसमे भरपूर मात्रा में कारबोहाईड्रेट पाया जाता हैं. इसके अलावा इसमे मौज़ूद ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सूक्रोज की मात्रा भी एनर्जी को बढ़ने में मददगार होती हैं।
11. यह खून को बढाता है । आयरन की कम मात्रा से महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी होना बहुत आम बात हैं. किन्नू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा मौज़ूद होती हैं, जो आयरन की कमी को दूर करता हैं.
12.किन्नू कैंसर से बचाव करता है।किन्नू में एंटी-ऑक्सिडेंट्स के साथ लिमोलिन भी होता हैं, जो सेल्स की रक्षा करता और ऐसी कोशिकाओं को बनने से रोकता हैं जो कैंसर का कारण होती हैं. इसके रोजाना सेवन से पेट, मुँह, फेफड़े, स्किन से रिलेटेड कैंसर से बचा जा सकता हैं।
13. किन्नू मोटापा दूर करता हैं और कैलोरी की कम मात्रा मोटापा को कम करने में मददगार होती हैं. साथ ही, इससे बॉडी के लिए ज़रूरी थियामिन , नियासिन, विटामिन बी6, मैग्नीशियम और कॉपर की भी सप्लाइ होती हैं. यह शरीर को ज़रूरी न्यूट्रियेंट्स की पूर्ति करके उसे चुस्त-दुरुस्त बनाए रखता हैं.
14. किन्नू त्वचा को निखारता है।विटामिन सी एंटी-एजिंग की तरह काम करता हैं. यह किन्नू में भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. इससे चेहरे पर पड़ने वाले झुर्रियो और असमय बुढ़ापे को काफ़ी हद तक रोका जा सकता हैं.
#सदास्वस्थरहें

Comment: