Categories
आओ कुछ जाने

क्या परमात्मा के प्रति प्रेम सभी मानवों में एक निश्चित सत्य लक्षण है?

कौन परमात्मा से प्रार्थना तथा उसकी प्रशंसा करता है?
कौन परमात्मा से प्यार करता है?
क्या परमात्मा के प्रति प्रेम सभी मानवों में एक निश्चित सत्य लक्षण है?

सनायुवो नमसा नव्यो अर्कैर्वसूयवो मतयो दस्म दद्रुः।
पतिं न पत्नीरुशतीरुशन्तं स्पृशन्ति त्वा शवसावन्मनीषाः ।।ऋग्वेद मन्त्र 1.62.11 (कुल मन्त्र 721)

(सनायुवः) प्राचीन और शाश्वत अर्थात् सनातन की इच्छा करने वाला (नमसा) नमन के साथ (नव्यः) नया, उत्तम (प्रशंसा करने, महिमागान में) (अर्कैः) प्रार्थना मन्त्रों के साथ (वसूयवः) सम्पदा और ज्ञान आदि की इच्छा करने वाला (मतयः) बुद्धि (दस्म) नाश करने वाला (दुःखों और दुर्गुणों का) (दद्रुः) आपकी तरफ बढ़ने वाला (पतिम्) पति को (न) जैसे कि (पत्नीः) पत्नी (उशतीः) चाहती हुई (उशन्तम्) चाहते हुए के पास (स्पृशन्ति) स्पर्श करती है (त्वा) आपको (शवसावन्) सभी बलों का स्वामी (मनीषाः) मननशील मनुष्य।

व्याख्या:-
कौन परमात्मा से प्रार्थना तथा उसकी प्रशंसा करता है?कौन परमात्मा से प्यार करता है?

जो बुद्धिमान लोग उस प्राचीन और शाश्वत अर्थात् सनातन की इच्छा करते हैं और जो लोग सम्पदा और ज्ञान आदि की इच्छा करते हैं वे नमन तथा प्रार्थना, आपकी प्रशंसा और स्तुतिगान के नये मंत्रों के साथ आपकी तरफ अग्रसर होेते हैं, जो सभी दुःखों और दुर्गुणों के नाशक हो। जिस प्रकार एक कामना करती हुई पत्नी कामना किये जाने वाले पति को प्रेम और श्रद्धा से स्पर्श करती है, उसी प्रकार मननशील व्यक्ति आपको प्रेम करते हैं जो सभी बलों के स्वामी हो।

जीवन में सार्थकता: –
क्या परमात्मा के प्रति प्रेम सभी मानवों में एक निश्चित सत्य लक्षण है?

परमात्मा की प्रशंसा और प्रार्थना उसके चाहने वालों का एक सदा सत्य रहने वाला लक्षण है। जो उस शाश्वत और प्राचीन शक्ति की चाहत रखते हैं या सम्पदा और ज्ञान की चाहत रखते हैं। लेकिन केवल मननशील व्यक्ति उसे ऐसे प्रेम करते हैं जैसे एक पत्नी अपने पति को प्रेम करती है। व्यक्तिगत स्तर पर भगवान से प्रेम एक दुर्लभ लक्षण है। मीरा ने भगवान कृष्ण को अपना पति मानते हुए प्रेम किया। हमें भी भगवान को व्यक्तिगत स्तर पर प्रेम करना चाहिए।


अपने आध्यात्मिक दायित्व को समझें
आप वैदिक ज्ञान का नियमित स्वाध्याय कर रहे हैं, आपका यह आध्यात्मिक दायित्व बनता है कि इस ज्ञान को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचायें जिससे उन्हें भी नियमित रूप से वेद स्वाध्याय की प्रेरणा प्राप्त हो। वैदिक विवेक किसी एक विशेष मत, पंथ या समुदाय के लिए सीमित नहीं है। वेद में मानवता के उत्थान के लिए समस्त सत्य विज्ञान समाहित है।

यदि कोई महानुभाव पवित्र वेद स्वाध्याय एवं अनुसंधान कार्यक्रम से जुड़ना चाहते हैं तो वे अपना नाम, स्थान, वाट्सएप नम्बर तथा ईमेल 0091 9968357171 पर वाट्सएप या टेलीग्राम के माध्यम से लिखें।

अपने फोन मैं प्लेस्टोर से टेलीग्राम डाउनलोड करें जिससे आप पूर्व मंत्रो को भी प्राप्त कर सके।
https://t.me/vedas4

आईये! ब्रह्माण्ड की सर्वोच्च शक्ति परमात्मा के साथ दिव्य एकता की यात्रा पर आगे बढ़ें। हम समस्त पवित्र आत्माओं के लिए परमात्मा के इस सर्वोच्च ज्ञान की महान यात्रा के लिए शुभकामनाएँ देते हैं।

टीम
पवित्र वेद स्वाध्याय एवं अनुसंधान कार्यक्रम
द वैदिक टेंपल, मराठा हल्ली, बेंगलुरू, कर्नाटकवाट्सएप नम्बर-0091 9968357171

Comment:Cancel reply

Exit mobile version