*एक परिंदा जो सोना भूल गया*

यह कामन स्विफ्ट बर्ड पक्षी है स्पेन ब्रिटेन इटली में पाया जाता है।अब पक्षी है तो आकाश में उड़ता होगा जमीन पर भी उतरता होगा लेकिन यह करामाती परिंदा 10 महीने तक निरंतर आकाश में उड़ता रहता है इस दौरान एक घंटा तो दूर 1 मिनट के लिए भी यह जमीन पर नहीं उतरता वर्ष में केवल 2 महीने के लिए ही जुलाई अगस्त के महीने में प्रजनन के लिए जमीन पर उतरता है।

110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से यह उड़ान भर सकता है । स्वीडिश यूनिवर्सिटी सहित दुनिया के 13 विश्वविद्यालयों के सैकड़ो विशेषज्ञ ने मिलकर इस पर शोध किया लेकिन कोई भी इसकी लगातार 10 महीने तक आकाश में उड़ान भरने के रहस्य ,इस दौरान यह कैसे सोता है? कैसे अपनी शरीर की ऊर्जा आवश्यकता की पूर्ति करता है? इन तीन बिंदुओं पर आज तक कोई ठोस जवाब नहीं मिल पाया है केवल अनुमान ही लगाए गए हैं कुछ विशेषज्ञों के अनुसार यह सुबह शाम खास समय पर आकाश में तीन किलोमीटर की ऊंचाई तक आरोहण करता है फिर निढाल होकर मुक्त रूप से नीचे की ओर गिरता है इस दौरान यह सो लेता है ।दूसरी थ्योरी के मुताबिक इसके दिमाग का एक हिस्सा उड़ान के दौरान जागता है तो दूसरा हिस्सा सोने की स्थिति में चला जाता है लेकिन यह केवल अनुमान है । प्रमाणों से पुष्ट कोई शोध नहीं है ।यह पक्षी जीव वैज्ञानिकों के लिए आज भी अबूझ पहेली बना हुआ है यूरोप से यह अफ्रीका तक का प्रवास करता है इतने लंबे समय आकाश में बिताने पर इस पर कोई फर्क इसकी शरीर की क्रिया प्रणाली पर नहीं पड़ता हां आकाश में ही इसके पंख झड़ जाते हैं वहीं नवीन पंखे मिल भी जाते हैं। 20 वर्ष की इसकी आयु रिकॉर्ड की गई है शोध के अनुसार यह अपने जीवन में इतनी उड़ान भरता है कि पृथ्वी से चंद्रमा तक 7 चक्कर लग सकते हैं।

जल थल नभ के ऐसे कितने रहस्य को समेटे हुए हैं यह नीला ग्रह पृथ्वी। होमो सेपियंस अर्थात मनुष्य प्राकृतिक बुद्धि से इन रहस्य को नहीं जान पाया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से क्या जान पाएगा और इन विविध रहस्य को रचने वाला कितना रहस्यमयी गूढ होगा!, यह सब कुछ अकल्पनीय अकथनीय है।

लेखक आर्य सागर खारी

Comment: