Categories
उगता भारत न्यूज़

भारतीय आदर्श इंटर कॉलेज तिलपता में मनाया गया हर्षोल्लास से स्वाधीनता दिवस

ग्रेटर नोएडा। ( विशेष संवाददाता ) यहां स्थित भारतीय आदर्श इंटर कॉलेज तिलपता में बहुत ही हर्ष और उल्लास के साथ देश के 78वें स्वाधीनता दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एमएलसी श्री चंद शर्मा रहे। उन्होंने कहा कि भारत के स्वाधीनता आंदोलन में जिन लोगों ने बढ़ चढ़कर योगदान दिया और अपना बलिदान दिया उन्हें कृतज्ञ राष्ट्र आज अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता है । उन्होंने कहा कि देश के स्वाधीनता संघर्ष के दौरान आजादी के सेनानियों ने विकसित भारत का सपना देखा था, जिसे आज देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साकार रूप देने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। श्री शर्मा ने कहा कि भारत आज विश्व गुरु के रूप में अपने स्थान पर विराजमान होता हुआ दिखाई दे रहा है यह केवल भारत के 140 करोड लोगों के कारण संभव हो पाया है। जिसे मूर्त रूप देने में प्रधानमंत्री श्री मोदी सफल हो रहे हैं। आज हमें नये समर्थ और समृद्ध विश्व गुरु भारत के लिए प्रधानमंत्री जी के हाथों को मजबूत करना है।
झंडारोहण के पश्चात श्री ब्रह्मपाल पायलट ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि आज का युवा ही कल का प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति होगा। इसके लिए विद्यालय को संस्कार आधारित शिक्षा देने पर बल देना चाहिए। यह बहुत ही प्रसन्नता का विषय है कि यह विद्यालय संस्कार और शिक्षा को देने पर बल देता है। हमें अपने स्वाधीनता आंदोलन से शिक्षा लेकर नए भारत के निर्माण में योगदान देना चाहिए। इस अवसर पर सुप्रसिद्ध इतिहासकार डॉ राकेश कुमार आर्य ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि 1857 की क्रांति के समय इस क्षेत्र ने बढ़ चढ़कर अपने बलिदान दिए थे। उन्होंने कहा कि उस समय के जनपद बुलंदशहर के अंतर्गत यह क्षेत्र आता था। जिसमें एक भी गांव ऐसा नहीं बचा था, जहां से बलिदानी नहीं निकले थे । उसके पश्चात के 90 साल के कालखंड में भी यहां के लोगों ने बढ़ चढ़कर अपने बलिदान दिए। इस प्रकार इस क्षेत्र का भारतीय स्वाधीनता आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान रहा।
विद्यालय के अध्यक्ष श्री रईस राम भाटी ने अपने संबोधन में कहा कि जिस देश का युवा जागता रहता है वह देश दौड़ा करता है । इसलिए आज के युवा को अपने क्रांतिकारी इतिहास से शिक्षा लेनी चाहिए और देश के सामने खड़ी चुनौतियों का सामना करने के लिए अपने आप को प्रस्तुत करना चाहिए। इस समय देश के लिए कई प्रकार की चुनौतियां नए स्वरूपों में आकर खड़ी हो गई हैं । जिनके समाधान के लिए युवाओं को अपनी ऊर्जा लगानी चाहिए। उन्होंने कहा कि आज की सोशल मीडिया समय को नष्ट कर रही है। उससे बचकर युवाओं को देश निर्माण की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए।
भारतीय आदर्श वैदिक बालिका इंटर कॉलेज के प्रबंधक श्री जगदीश अधाना ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि भारत युवाओं का देश है। जिसके भीतर असीम संभावनाओं को देखा जा रहा है। सारा विश्व भारत की ओर नेतृत्व के लिए देख रहा है। क्योंकि भारत मानवतावादी दृष्टिकोण अपनाने वाला देश है। जिसके वैदिक सिद्धांतों को सारी दुनिया अपनाने के लिए आतुर है। इसके लिए आवश्यक है कि हम शिक्षा पर विशेष ध्यान दें, और आज के युवाओं को इस बात पर समझाएं कि विश्व की भारत के प्रति क्या अपेक्षाएं हैं।
भारतीय आदर्श इंटर कॉलेज के प्रबंधक श्री बलवीर सिंह आर्य मैं सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हम शिक्षा के प्रति समर्पित अध्यापक अध्यापिकाओं को लेकर आगे बढ़ रहे हैं। विद्यालय का सारा स्टाफ राष्ट्र निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। यहां की प्राचार्य श्रीमती अमरेश चपराना और उनकी सारी टीम राष्ट्र निर्माण के संकल्प के प्रति पूर्णतया प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि हम स्वामी दयानंद जी महाराज के सपनों का भारत बनाने के लिए कृत संकल्प हैं। उन्होंने कहा कि अभी बांग्लादेश में जो कुछ हुआ है, उससे सारा देश स्तब्ध है। जिसके लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी जो भी सकारात्मक कार्य कर रहे हैं, हम सब उनके साथ हैं। राष्ट्रकवि कवि महेश क्रांतिकारी ने राष्ट्रभक्ति की कविताओं के माध्यम से विद्यार्थियों का और बालिकाओं का अच्छा मार्गदर्शन किया। उन्होंने कहा कि यह देश श्री राम और श्री कृष्ण का देश है, जिनके उच्च आदर्शों के कारण ही देश को आजादी की लंबी लड़ाई लड़ने की प्रेरणा मिली। आज हमें अपने देश को उन्हीं ऊंचाइयों पर पहुंचाना है जो कभी श्री राम और श्री कृष्ण के जमाने में हुआ करती थी। समाज के जागरूक प्रहरी के रूप में काम कर रहे श्री राजेश बैरागी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि भारत की आजादी ने देश के साथ-साथ दुनिया को भी नया संदेश दिया था कि चाहे आप कितनी ही देर किसी के गुलाम क्यों न रह लें अंत में आपकी इच्छा शक्ति की विजय होती है।
महावीर आर्य, धर्मपाल भाटी ,रणवीर आर्य , जसवीर आर्य, मा० बालचंद नागर जी भारतीय आदर्श इंटर कॉलेज तिलपता के प्रधानाचार्य श्री इंद्रजीत, पवन आर्य, विजयपाल भाटी, राजेश भाटी ( प्रेसिडेंट एम्स) ,आश मोहमाद, गीता सिंह पायलट, अंकित पायलट, विनोद भाटी , रोटरी क्लब के अध्यक्ष शैलेन्द्र सिंह जी व अन्य पदाधिकारी इस अवसर पर उपस्थित रहे।
मंच का सफल संचालन श्री बालचंद नागर एवं भारतीय आदर्श की उप प्रधानाचार्या डॉ ० दीपिका चोपड़ा द्वारा किया गया। श्री मति रजनी सक्सेना, अनिल चपराना की भी विशेष उपस्थिति रही। श्री बालचंद नगर द्वारा अनेक रंगारंग कार्यक्रम कराए गए। बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने सबका मन मोह लिया। श्री नागर ने कहा कि यह विद्यालय विशेष प्रतिभाओं का निर्माण कर रहा है। जिसमें यहां की प्रधानाचार्य श्रीमती चपराना सहित यहां के प्रबंधक मंडल का विशेष योगदान है।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version