Categories
उगता भारत न्यूज़

फिर श्रद्धालुओं की जान पर भारी पड़ी अव्यवस्था*

(मनोज कुमार अग्रवाल -विभूति फीचर्स)

बिहार के जहानाबाद जिले में सावन के चौथे सोमवार बड़ा हादसा हुआ है। वाणावर स्थित बाबा सिद्धेश्वर नाथ मंदिर में सोमवार सुबह भगदड़ मच गई। इसमें छह महिलाओं समेत सात लोगों की मौत हो गई।सावन के चौथे सोमवार के चलते सिद्धेश्वर नाथ मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ रविवार देर रात से ही लगी हुई थी।
बताया जा रहा है कि मंदिर में दर्शन को लेकर कुछ श्रद्धालुओं में कहासुनी हुई। इस दौरान पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया। इसके बाद मंदिर में अचानक भगदड़ मच गई।आधिकारिक तौर पर बताया गया है कि मंदिर में भगदड़ मचने के कारण कुछ लोग दब गए, जिनमें से सात लोगों की मौत हो गई जबकि एक दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए।
प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि रविवार रात से ही मंदिर में भारी भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी और इसके बाद सोमवार तड़के वहां भगदड़ मच गई। फिहाल पुलिस ने सभी सात शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस प्रशासन द्वारा घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य चल रहा है।
इसी दिन एक दूसरी बड़ी दुर्घटना में देवघर में भगवान शिव पर जल चढ़ा कर लौट रहे 6 कांवड़ियों की सड़क हादसे में मौत हो गई। पैदल चल रहे श्रद्धालुओं को एक कार ने टक्कर मार दी। हादसा पश्चिम बंगाल के बागडोगरा में हुआ। श्रावण माह के सोमवार को बाबाधाम से भगवान शिव पर जल चढ़ाकर कार सवार सिक्किम की ओर जा रहे थे। कांवड़िए बागडोगरा रिजर्व फॉरेस्ट स्थित जंगली बाबा मंदिर की ओर से जा रहे थे। सभी फांसीदेवा के दानागंज इलाके के रहने वाले थे।
प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, बाबाधाम से आ रही कार अनियंत्रित हो गई और नेशनल हाईवे 31 पर चल रहे 6 लोगों को रौंदती हुई पलट गई। कार के परखच्चे उड़ गए।
हमारे धार्मिक स्थल मंदिरों और कार्यक्रमों में भारी बदइंतजामी है। कायदे से श्रद्धालुओं की तादाद का सही आकलन कर उस की व्यवस्था बनानी चाहिए लेकिन ऐसा नहीं किया जाता है।
अभी एक महीने पहले ही 2 जुलाई 2024 को उत्तर प्रदेश के हाथरस में एक धार्मिक सभा में मची भगदड़ में 107 लोगों की जान चली गई।इनके अलावा बच्चों, महिलाओं समेत दर्जनों लोग घायल हुए हैं। ऐसा पहली बार नहीं है जब देश में किसी धार्मिक सभा में भगदड़ मची और दर्जनों ने जान गंवाई हो।पिछले कुछ सालों में कई धार्मिक सभाओं में भगदड़ जैसी घटनाएं घटी और बड़ी संख्या में लोगों की मौत भी हो गई थी।
31 मार्च, 2023 को इंदौर शहर के एक मंदिर में रामनवमी के मौके पर आयोजित ‘हवन’ के दौरान एक प्राचीन ‘बावड़ी’ के ऊपर बनी स्लैब के ढह जाने से 36 लोगों की मौत हो गई थी।
1 जनवरी, 2022 को जम्मू-कश्मीर में माता वैष्णो देवी मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ की वजह से मची भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई थी और एक दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।
14 जुलाई, 2015 को आंध्र प्रदेश के राजमुंदरी में ‘पुष्करम’ उत्सव के पहले दिन गोदावरी नदी के तट पर एक प्रमुख स्नान स्थल पर भगदड़ मचने से 27 लोगों ने अपनी जान गंवाई और अन्य 20 लोग घायल हो गए थे।
3 अक्टूबर, 2014 को दशहरा समारोह समाप्त होने के तुरंत बाद पटना के गांधी मैदान में भगदड़ मचने से 32 लोगों की मौत हो गई थी और 26 अन्य घायल हो गए थे.
13 अक्टूबर, 2013 को मध्य प्रदेश के दतिया जिले में रतनगढ़ मंदिर के पास नवरात्रि उत्सव के दौरान भगदड़ मचने से 115 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे, तब यह अफवाह फैल गई थी कि नदी के जिस पुल को लोग पार कर रहे थे, वो ढहने वाला है।
19 नवंबर, 2012 को पटना में गंगा नदी के किनारे अदालत घाट पर छठ पूजा के दौरान एक अस्थायी पुल के ढह जाने से मची भगदड़ में करीब 20 लोग मारे गए थे और कई अन्य घायल हो गए थे।
8 नवंबर, 2011 को हरिद्वार में गंगा नदी के किनारे हर की पौड़ी घाट पर मची भगदड़ में 20 से ज्यादा लोग मारे गए थे।
14 जनवरी, 2011 को केरल के इडुक्की जिले के पुलमेडु में लोग सबरीमला के दर्शन कर घर लौट रहे थे, जब एक जीप की टक्कर से मची भगदड़ में 104 श्रद्धालु मारे गए थे और 40 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।
4 मार्च, 2010 को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में कृपालु महाराज के राम जानकी मंदिर में भगदड़ में करीब 63 लोग मारे गए थे।यहां लोग स्वयंभू बाबा से मुफ्त कपड़े और भोजन लेने के लिए इकट्ठा हुए थे, उस दौरान भगदड़ मच गई थी।
30 सितंबर, 2008 को राजस्थान के जोधपुर शहर में चामुंडा देवी मंदिर में बम विस्फोट की अफवाह की वजह से मची भगदड़ में करीब 250 श्रद्धालु मारे गए थे और 60 से ज्यादा घायल हो गए थे।
3 अगस्त, 2008 को हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले में नैना देवी मंदिर में चट्टान गिरने की अफवाह की वजह से मची भगदड़ में 162 लोग मारे गए थे और 47 घायल हो गए थे।
25 जनवरी, 2005 को महाराष्ट्र के सतारा जिले में मंधारदेवी मंदिर में वार्षिक तीर्थयात्रा के दौरान 340 से अधिक श्रद्धालु कुचले गए और सैकड़ों घायल हो गए थे। यह दुर्घटना तब हुई थी, जब कुछ लोग नारियल की फिसलन पर फिसल गए थे।
27 अगस्त, 2003 को महाराष्ट्र के नासिक जिले में कुंभ मेले में पवित्र स्नान के दौरान मची भगदड़ में 39 लोग मारे गए थे और करीब 140 घायल हो गए।
इन हादसों को याद दिलाने का एकमात्र उद्देश्य यह बताना है कि देश के हर हिस्से में हमारे तीर्थस्थलों,मंदिरों,धार्मिक आयोजनों, स्नान पर्व, कांवड यात्राओं ,गणेश प्रतिमा विसर्जन यात्राओं ,दशहरा मेला आदि के दौरान भी भारी अव्यवस्था लापरवाही और संयम, आत्मानुशासन का नितांत अभाव देखने को मिलता है। कायदे से जब हम किसी मंदिर में दर्शन अथवा धार्मिक आयोजनों में शामिल होने के लिए जाते हैं तो हमें शांत, अनुशासित एवं संयमित व्यवहार करना चाहिए। हमारे प्रमुख मंदिरों सबरीमाला, वैष्णो देवी, नैना देवी, बांके बिहारी मंदिर मथुरा में भी अव्यवस्था और दर्शनार्थियों का ही असंयमित व्यवहार जानलेवा बन जाता है।
जरूरत इस बात की है कि किसी भी मंदिर ,धर्मस्थल अथवा आयोजन में शामिल होने की अनिवार्य शर्त बतौर हम अनुशासित परस्पर सहयोगी व्यवहार को आत्मसात करने का प्रण लें। ऐसा करने के लिए तमाम धर्म गुरु, कथा वक्ता आयोजक व प्रबंधक आम लोगों को मानसिक रूप से तैयार करे और प्रेरणा दें। सिर्फ संयमित व जिम्मेदाराना व्यवहार के बूते पर ही धार्मिक मेलों और कुंभ सरीखे स्नान पर्वों, पुरी रथयात्रा व कांवड यात्राओं समेत धार्मिक स्थलों के दर्शन को हादसा मुक्त बनाया जा सकता है और हर साल सैकड़ों श्रद्धालुओं को मौत के मुंह में जाने से रोका जा सकता है। (विभूति फीचर्स)

Comment:Cancel reply

Exit mobile version