15 अगस्त को भारत में ही नहीं, अन्य देशों में भी मनाया जाता है स्वाधीनता दिवस

National News

इस 15 अगस्त को भारत अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। हर स्वतंत्रता दिवस हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्षों और बलिदानों की याद दिलाता है। 200 साल के औपनिवेशिक ब्रिटिश शासन से भारत की आज़ादी के लिए अनगिनत लोगों ने बहादुरी से संघर्ष किया, जिसके बाद हमें यह आजादी मिली। 15 अगस्त 1947 को, ब्रिटिश उपनिवेशवादियों ने आखिरकार भारत छोड़ दिया और देश को दो स्वतंत्र राष्ट्रों – भारत और पाकिस्तान में विभाजित कर दिया गया।

क्या आप जानते हैं कि भारत के अलावा 5 अन्य देश भी 15 अगस्त को अपनी आज़ादी का जश्न मनाते हैं?

Subscribe to get breaking news alerts
Subscribe
Latest Videos

दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया

15 अगस्त को कोरिया में राष्ट्रीय मुक्ति दिवस के रूप में मनाया जाता है। 15 अगस्त 1945 को, कोरिया ने 35 साल के जापानी औपनिवेशिक शासन से आज़ादी हासिल की थी। इस दिन को ‘ग्वांगबोक्जेओल’ के रूप में भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है ‘प्रकाश की बहाली का समय’। जापानी सेना से मुक्ति मिलने के बाद, तीन साल बाद दो स्वतंत्र कोरियाई सरकारें बनीं।

बहरीन

15 अगस्त 1971 को, इस देश ने यूनाइटेड किंगडम से आज़ादी हासिल की। यह पहला खाड़ी देश था जहाँ 1931 में तेल की खोज हुई और एक रिफाइनरी का निर्माण किया गया। उसी वर्ष, ब्रिटेन और ओटोमन सरकार ने देश की स्वतंत्रता को मान्यता देते हुए एक संधि पर हस्ताक्षर किए। हालाँकि, यह ब्रिटिश शासन के अधीन रहा। 1971 में अपनी स्वतंत्रता की घोषणा के बाद, राष्ट्र ने अंग्रेजों के साथ एक दोस्ताना संधि पर हस्ताक्षर किए। हालाँकि अक्सर कहा जाता है कि 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस है, लेकिन देश 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है।

कांगो गणराज्य

‘कांगो राष्ट्रीय दिवस’ के रूप में भी जाना जाने वाला कांगो गणराज्य ने 15 अगस्त 1960 को फ्रांस से पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त की। यह फ्रांसीसी शासन के 80 से अधिक वर्षों के बाद हुआ। यह 1969 से 1992 तक एक मार्क्सवादी-लेनिनवादी राज्य था, जिसके बाद से इसमें बहुदलीय चुनाव हुए हैं।

लिकटेंस्टाइन

दुनिया के छठे सबसे छोटे राष्ट्र ने 15 अगस्त 1866 को जर्मनी से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। 1940 के बाद से, इस दिन को लिकटेंस्टाइन में राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है, जिसमें पारंपरिक रूप से आतिशबाजी की जाती है। बड़े समारोहों में हजारों नागरिक भाग लेते हैं।

Comment: