Categories
व्यक्तित्व

आचार्य अरुण आर्यवीर एक लघु परिचय*।

*

आज कक्षा के पश्चात शिविर के मुख्य बौद्धिक आचार्य अरुण आर्यवीर मुंबई जी से दार्शनिक विषयों सिद्धांतों को लेकर बेहद रोचक वार्ता हुई।

आचार्य जी ने आर्ष परंपरा से दर्शन योग महाविद्यालय रोजड में अनेक दर्शनों का योग प्रशिक्षण शिवरों का अध्ययन किया है में सहभागिता की है।

वैदिक धर्म में दीक्षित होने से पूर्व आचार्य जी ईसाई मत से प्रभावित थे। जब उन्होंने वैदिक विद्वानों से वार्तालाप किया वैदिक सिद्धांतों को पढ़ा समझा जाना तो उनका पूरी तरह शारीरिक मानसिक आत्मिक तौर पर रूपांतरण हो गया तभी उन्होंने आजीवन ब्रह्मचर्य का संकल्प लिया आचार्य जी नैष्ठिक ब्रह्मचारी है वैदिक मिशन के जूनूनी अनथक प्रचारक हैं। ज्योतिष का भी आपको ज्ञान है वैदिक सिद्धांतों , आर्य वीर चरित्र निर्माण को लेकर अनेक पुस्तकों का संपादन आप कर चुके हैं अन्य आर्ष साहित्य का भी आप संपादन रचना करते हैं। महाराष्ट्र आपकी जन्मभूमि है कर्म भूमि पूरा देश है।

आर्य वीर दल शिवरों के साथ-साथ आप वैदिक संध्या योग का भी प्रशिक्षण देते हैं ऐसे अनेक शिविर अआपने स्मृति शेष आचार्य ज्ञानेश्वर रोजड़ गुजरात के साथ आयोजित किए हैं इस संबंध में आचार्य जी से मेरा व्यक्तिगत आग्रह रहा ऐसा संध्या ध्यान प्रशिक्षण शिविर ग्रेटर नोएडा में भी आगामी एक दो महीने के पश्चात आर्य परिवारों व अन्य पौराणिक भाइयों के लिए आयोजित होना चाहिए जिससे संध्या ध्यान में लोगों की रुचि उत्पन्न हो। मेरे आग्रह से पुर्व एडवोकेट देवेंद्र आर्य जी भी इस संबंध में आचार्य जी से मिलकर कार्य योजना बना चुके हैं आचार्य जी ने इसका जिक्र किया है नागेश आर्य जी निवासी सेक्टर 3 जो एक कर्मठ आर्य समाज के कार्य कर्ता है उनसे भी इस संबंध में आचार्य जी का विचार हुआ है । आचार्य जी का संध्या योग यथा समय आयोजित किया जाएगा जिसमें आप सभी आर्य जनों का सहयोग अपेक्षित रहेगा शिविर पूरी तरह निशुल्क रहेगा सभी आर्य जनों के सहयोग से इस शिविर का आयोजन किया जाएगा। आचार्य जी वैदिक सिद्धांतों का प्रचार प्रसार अनुठे तरीके से करते हैं आचार्य जी समाजों के वार्षिकोत्सव आदि में सहभागिता ना करके
ध्यान योग के प्रशिक्षण शिविरों के माध्यम से वैदिक सिद्धांतों का प्रचार प्रचार करते हैं।

आचार्य जी सूचना तकनीक का भी बेहद कुशलता से प्रयोग कर रहे हैं इन्होंने अपना ऑनलाइन ऐप भी निर्मित किया है जिसमें उनके यज्ञ संध्या ध्यान वैदिक सिद्धांत को लेकर सैकड़ो प्रवचन भजन उपलब्ध है आप सभी को शीघ्र ही उसे ऐप का लिंक उपलब्ध करा दिया जाए आप वहां से उसे ऐप को डाउनलोड करके लाभ ले सकते हैं।

आर्य सागर खारी तिलपता

Comment:Cancel reply

Exit mobile version