Categories
राजनीति

जब मोदी विपक्ष में बैठने को तैयार थे, तब नायडू और नीतीश ने देशहित में अनर्थ होने से रोका

जिस तरह सिर्फ 99 आने पर कांग्रेस राष्ट्रवादी पत्रकारों पर प्रहार करने का कुचक्र चला रही है, ये उन सभी के लिए शर्म करने वाली बात है, जिन्होंने लालच और दुष्प्रचार में आकर नरेंद्र मोदी को हराने के वोट दिया। अगर I.N.D.I. गठबंधन के लालच और दुष्प्रचार को दरकिनार कर दिया होता, समस्त गठबंधन 100 से नीचे होता। लालच में वोट देने वाले क्यों नहीं 8500 रूपए मांग रहे। क्यों नहीं कोर्ट जाते, गारंटी कार्ड पर यह नहीं लिखा है कि सरकार बनने पर दिए जायेंगे। मोदी विरोधी जितने मोदी पर प्रहार करेंगे मोदी अब उतना ही सख्त होते जायेंगे।
दूसरे, जहाँ तक दिमाग जाता है देश में एक ऐसा चुनाव नहीं गया जो बेरोजगारी, महंगाई और भ्रष्टाचार के मुद्दे पर न लड़ा गया हो। लेकिन तीनों मुद्दे आज भी मुंह खोले खड़ी हैं।

तीसरे, दुष्प्रचार किया कि संविधान बदल दिया जायेगा, Uniform Civil Code कानून लाकर मुस्लिमों के अधिकार छीन लिए जायेंगे; विश्व में ऐसा कौन-सा देश अपने यहाँ घुसपैठियों को रहने की इजाजत देता; फिर विश्व में विशेषकर किसी भी मुस्लिम देश में Waqf Board नहीं, फिर भारत में क्यों? जिन लोगों ने खुद सैंकड़ों बदलाव किये वो किस मुंह से संविधान की बात कर रहे हैं। दुष्प्रचारों के दुष्चक्र में वोट देने वालों पूछो कि जवाहर लाल नेहरू से लेकर राजीव गाँधी तक कितने बदलाव किये गए हैं? क्या वह बदलाव देशहित में थे या सिर्फ मुसलमानों को खुश करने? लेकिन हकीकत में मुसलमानों को भी उन बदलावों का लाभ नहीं मिलेगा, वह तो बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना की तरह झूम रहा है।

खैर, अब करते हैं चुनाव परिणामों के बाद से सोशल मीडिया पर चर्चित निम्न समाचार की। जिसकी मै पुष्टि तो नहीं करता, अगर यह सत्य है, गठबंधन के लिए सुखद समाचार नहीं। लेकिन नीतीश कुमार द्वारा मोदी के पैर छुए जाने का कारण चीख-चीख कर बता रहा है। जो कांग्रेस और I.N.D.I. गठबंधन की बौखलाहट दिखाता है। गठबंधन चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार को अपनी ओर खींचने की कोशिश कर रहा है, लेकिन खाली हाथ रहने पर इनमे बौखलाहट होना स्वाभाविक है। इन्हे मालूम है कि इंदिरा गाँधी से लेकर राजीव गाँधी तक कांग्रेस ने चौधरी चरण सिंह से लेकर चंद्रशेखर तक की सरकारें गिराई हैं। बरहाल, चर्चा है कि देशहित में गठबंधन की कुछ पार्टियां NDA को बाहर से अपना समर्थन देने को तैयार बैठी हैं। अगर ये चर्चा सच साबित हो गयी, विपक्ष 150 या इससे भी नीचे आ सकता है।

और अगर चुनाव आयोग ने 8500 रूपए मुद्दे पर गंभीरता से निर्णय लिया, पता नहीं गठबंधन की कितनी सीटें बचती है।

लोकसभा नतीजों के बाद साफ हो गया कि बीजेपी को सिर्फ 240 सीटें मिलेंगी। उस समय मोदी, राजनाथ सिंह, अमित शाह और नड्डा ने सोच-विचार कर निर्णय लिया कि वे विपक्षी दल में बैठेंगे। और घटक दलों से कहा गया कि आप अपना निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र हैं।
इंडी एलायंस को शासन करना चाहिए। तब सबसे पहले चिराग पासवान और शिंदे ने कहा कि हम आपके फैसले में शामिल हैं और हम विपक्षी दल में बैठने के लिए भी तैयार हैं। यहां आपको बता दें कि मोदी को शाम 4 बजे पार्टी दफ्तर आना था लेकिन यही वजह है कि वह देर शाम आए।

दिल्ली में सत्ता के गलियारे में सक्रिय मेरे एक मित्र ने मुझे इस लुभावनी, बेहद नाटकीय और आम आदमी की पहुंच से परे के बारे में 5 जून को ही बताया था।

नायडू और नीतीश को मोदी ने इसी वजह से दोपहर में बुलाया था कि तुम्हारा तुम देखो हमें कोई एतराज नहीं है। मोदी का ये फैसला सुनने के बाद दोनों की हालत खराब हो गई. संक्षेप में, उन दोनों के पैर ठंडे पड़ गए क्योंकि वे इंडी बलों की स्थिति जानते थे। ऐसी व्यवस्था भी की गई कि मोदी के फैसले की खबर इंडी दल को मिल जाएगी।

खड़गे और जयराम रमेश सदमे में थे क्योंकि वे इस स्थिति का सामना करने के लिए मानसिक रूप से तैयार नहीं थे। हालाँकि, उन्होंने इस खबर को बाहर नहीं आने दिया और शरद पवार से केवल नीतीश और नायडू से बात कराई। उनके अनुरोध के अनुसार, पवार चाचा ने नीतीश को फोन किया।
तब नीतीश ने शरद पवार से पूछा कि आपको कैसे पता चला कि मोदी विपक्षी पार्टी में शामिल होने के लिए तैयार हैं? शरद पवार ने नीतीश से कहा कि मुझे इस बात का एहसास नहीं है। मैंने तो बस आपसे संपर्क करने के लिए कहा था। तब नीतीश जी ने शरद पवार को सब कुछ बताया, और यह भी पूछा कि सभी के खाते में 8500 रुपये देने होंगे, कांग्रेस ने लोगों से दो बड़े वादे किए हैं कि पिछड़े वर्गों को धन वितरित करना होगा प्रधानमंत्री बनेंगे? यह सुनकर पवार को एहसास हुआ कि उन्हें अंधेरे में रखा जा रहा है और उनका दिमाग खराब हो गया है तो उन्होंने सबसे पहले अखिलेश यादव को फोन किया और कहा कि भाई ऐसा कुछ हो गया है और कांग्रेस उन्हें अंधेरे में रखकर कुछ कर रही है। इतना सब होने के बाद पवार ने खड़गे को फोन किया और उनसे पूछा कि आपने मुझे यह क्यों नहीं बताया कि बीजेपी विपक्षी पार्टी के साथ जाने की तैयारी कर चुकी है, तब खडगे ने पवार से कहा कि मैंने आपको इसलिए नहीं बताया क्योंकि ऐसी खबरें खूब चल रही थीं पहले प्रधानमंत्री तय करें फिर हम आगे बढ़ेंगे, इसी बीच अखिलेश यादव ने भी खड़गे को फोन किया और कहा कि मैं उनसे पूछने के अलावा कुछ नहीं करना चाहता, नहीं तो मैं अकेला बैठ जाऊंगा।
इंडी दल के लिए सबसे बड़ी समस्या यह थी कि प्रति व्यक्ति 8500 रुपये प्रति माह कैसे लिया जाए और इसे पिछड़े वर्गों में कैसे वितरित किया जाए क्योंकि कांग्रेस ने एक बड़ी राशि देने का वादा किया था।

परदे के पीछे शुरू हो चुकी थी जबरदस्त बगावत, जानें क्या था फैसला नायडू और नीतीश कुमार को भी उम्मीद नहीं थी कि मोदी, शाह ऐसा फैसला लेंगे।

नीतीश कुमार और चंद्रबाबू ने बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं से फोन पर संपर्क किया और उन्हें आश्वासन दिया कि हम बीजेपी के साथ रहना चाहते हैं और मोदी को तुरंत सरकार बनानी चाहिए।

बीजेपी की ताकत 240 थी और पासवान, शिंदे, मिलेन और अन्य छोटे सहयोगियों के पास कुल मिलाकर 264 ताकत थी। इतने मजबूत विपक्ष के साथ हम इंडी एलायंस के साथ गठबंधन नहीं करेंगे। सबसे महत्वपूर्ण बात यह तय थी कि मोदी शाह के खिलाफ बैठकर कोई भजन नहीं करने वाले थे।
इधर, मोदी और शाह को जयंत चौधरी के जरिए इंडी गठबंधन में चल रही असमंजस की जानकारी थी।

उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में बीजेपी ने मुस्लिम समुदाय के बीच यह हवा छोड़ दी कि कांग्रेस की सरकार आ गई है और सभी को बैंक में 8500 रुपये मिलेंगे। इसके चलते बेंगलुरु और लखनऊ के बैंकों में मुस्लिम महिलाओं की कतारें लग गईं।

इंडी गठबंधन के नेताओं के बीच यह सवाल उठा कि अगर हम सरकार बनाते हैं तो हमें वादे के मुताबिक प्रति वर्ष 100,000 रुपये का भुगतान करना होगा, भले ही हम कह सकते हैं कि हम कुछ समय बाद धन को समान रूप से वितरित करेंगे, लेकिन हम कैसे कर सकते हैं यह 8500/ प्रति माह का भुगतान करें? इसलिए, प्रधान मंत्री बनना एक क्रॉस होगा, भले ही महिलाएं आधी आबादी हों, यह प्रति महिला 60 लाख करोड़ रुपये है और यहां लोग बैंक में आने लगे हैं।

तब यह निर्णय लिया गया कि नीतीश और नायडू हमारा यानी इंडी दल का समर्थन करेंगे, कांग्रेस भी बाहर से समर्थन दिखाएगी और सरकार में शामिल नहीं होगी, इसलिए धन देने और धन के समान वितरण का कोई सवाल ही नहीं होगा। कांग्रेस यह कहने के लिए स्वतंत्र होगी कि हमारी सरकार नहीं है. यानी कांग्रेस जनता के बीच अपनी छवि चमका कर फिर से चीत भी मेरी पट भी मेरी का खेल खेल रही थी।

नीतीश और नायडू ने तब जोर देकर कहा कि कांग्रेस का बाहर से समर्थन का ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा नहीं था, उन्होंने चरण सिंह, चंद्रशेखर, दैवेगोड़ा, गुजराल को बाहर से समर्थन दिया था और फिर अचानक इसे वापस ले लिया और कुछ ही दिनों में उनकी सरकारें गिरा दीं। हम आपके साथ नहीं आ रहे हैं और मोदी जी वहां इतने मजबूत विपक्ष के साथ चुप नहीं बैठेंगे इतना ही नहीं बिहार में बीजेपी अपना समर्थन वापस ले लेगी और तेजस्वी ने पहले ही बिहार में मुख्यमंत्री पद का दावा नीतीश कुमार के सामने कर दिया है। ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा था। गौर कीजिए कि जब नतीजे घोषित किए जा रहे थे तो पर्दे के पीछे कितनी तेजी से कूटनीतिक गतिविधियां चल रही थीं। तो नीतीश कुमार और नायडू के होश उड़ गए और उन्होंने मोदी और शाह से आग्रहपूर्वक अपील की और आश्वासन दिया कि आप सरकार बनाएं और हम आपके साथ रहेंगे।

गुज्जुभाई मन ही मन हँसे, उसने यह सब नाटक जानबूझ कर किया था। वे या तो इंडी फोर्स और सभी हितधारकों को दिखाना चाहते थे कि 8500 रुपये प्रति माह और धन के समान वितरण का उनका नारा कितना फर्जी था। वह यह भी दिखाना चाहती थी कि आने वाली इंडी गठबंधन सरकार के लिए यह किस तरह गले की फांस है। उसी समय, गुज्जुभाई ने हाथ उठाने का नाटक किया क्योंकि वह एनडीए में दो प्रमुख घटक ताकतों नीतीश और नायडू की सौदेबाजी की शक्ति को कम करना चाहते थे।
महज दो घंटे में नीतीश और नायडू के सिर ठिकाने लगाने का पहला काम सफल हुआ तो अमित शाह ने दूसरा बम यह फोड़ा कि सीसीएस यानी कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी पूरी तरह से बीजेपी की होगी यानी गृह, वित्त, रक्षा और विदेश मामले हमारे पास रहेंगे. . दोनों बिना कहे तुरंत राजी हो गए. इसके बाद शाम 7:30 बजे नरेंद्र मोदी बीजेपी दफ्तर आए और ऐलान किया कि हम सरकार बनाएंगे और हम अपना कार्यक्रम करेंगे। आपको याद है मोदी का भाषण कितना आत्मविश्वास भरा था।

पर्दे के पीछे चल रहे ऐसे तमाम तेज राजनीतिक घटनाक्रम के बीच नीतीश कुमार एनडीए की बैठकों में बार-बार कहते रहे कि जल्दी सरकार बनाओ और 9 जून की जगह 8 जून को शपथ लेकर हमारी टेंशन दूर करो बाबा।

इधर 5 जून और 6 जून को भी लखनऊ और बेंगलुरु में लोग पैसे निकालने के लिए बैंक और कांग्रेस दफ्तर में आते रहे। बीजेपी ने हवा भर दी थी कि जाओ पैसे मिल कर रहेंगे।
इसलिए इंडी गठबंधन की शाम की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि हमें कुछ नहीं करना चाहिए, अन्यथा हमें जनता के गुस्से का सामना करना पड़ेगा और हमारी लड़ाई होगी और कुछ लोग हम पर फिर से भरोसा नहीं करेंगे। राहुल गांधी का नारा 8500/रु।

इसलिए खडगे ने पत्रवार्ता में कहा कि हम कोई सरकार नहीं बनाएंगे, सही समय पर भाजपा सरकार को हरा देंगे।

इसे एक शब्द में चाणक्य नीति कहा जाता है, I.N.D.I. गठबंधन और एनडीए में अस्तानी से ये दो पक्षी नीतीश और नायडू लेकिन गुज्जुभाई ने इन दोनों को कुचल दिया। आज 10 जून को कैबिनेट के हिसाब-किताब के आवंटन की जो घोषणा की गई है, उससे साबित होता है कि पूरी स्थिति पर मोदी शाह का नियंत्रण है।
अगर हम यह ध्यान रखें कि यह अटल और आडवाणी की भाजपा नहीं है तो हमें आश्चर्य नहीं होगा।

इसे ही आक्रामक रक्षा कहा जाता है।
मोदी पूरी ताकत से एक्शन में हैं।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version