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संन्यासी या ठग (स्वर्गीय सीता राम गोयल की पुस्तक कैथोलिक आश्रम: संन्यासी या ठग” से)


देश के कई हिस्सों में कैथोलिक आश्रमों का उदय एक अलग विकास नहीं है। ये संस्थाएँ एक श्रृंखला की कड़ियाँ हैं जिन्हें “आश्रम आंदोलन” के रूप में जाना जाता है, और जो ईसाई धर्म के विभिन्न संप्रदाय संगीत में प्रचार कर रहे हैं। प्रोटेस्टेंट और सीरियाई रूढ़िवादी ने समान प्रतिष्ठान विकसित किए हैं। कुल मिलाकर इन संस्थाओं को ईसाई आश्रम कहा जाता है। विख्यात ईसाई लेखकों द्वारा इस विषय पर कई पुस्तकें और कई लेख पहले ही समर्पित किए जा चुके हैं। ईसाई मिशन के रणनीतिकारों का दावा है, आध्यात्मिक मुक्ति के लिए एकमात्र सच्चे नुस्खे के पास है और उसकी घोषणा करता है। यह भारत में मौजूद है, वे कहते हैं, लगभग ईसाई युग की शुरुआत के बाद से। पिछले चार सौ वर्षों के दौरान, इसे हर संभव तरीके से बढ़ावा दिया गया है

डॉ बड़े के अनुसार, “कि चर्च भारत में पंद्रह सौ से अधिक वर्षों से मौजूद है और अधिकांश भाग के लिए सब कुछ इसके पक्ष में है, और फिर भी इस समय में सौ में से मुश्किल से दो लोग ईसाई धर्म में परिवर्तित हो गए हैं। स्थिति, वास्तव में, इस आंकड़े से भी बदतर है, क्योंकि ईसाइयों का विशाल बहुमत बहुत कम छोटे क्षेत्रों में केंद्रित है और भारत के बड़े हिस्से में लोग आज भी अछूते रहते हैं, सिवाय एक बहुत ही सामान्य तरीके से। ईसाई मत। इससे भी आगे जाना और यह कहना आवश्यक है कि भारतीय जनता के विशाल बहुमत के लिए ईसाई धर्म अभी भी पश्चिम से आयातित एक विदेशी धर्म के रूप में प्रकट होता है और भारत की आत्मा अपने प्राचीन धर्म से दृढ़ता से जुड़ी हुई है। यह केवल अज्ञानता की बात नहीं है। यह अतीत में सच हो सकता है, लेकिन हाल के दिनों में हिंदू धर्म का एक उल्लेखनीय पुनरुत्थान हुआ है, जो कमोबेश ईसाई धर्म का विरोध करता है, और शिक्षित हिंदू अपने धर्म को निश्चित रूप से ईसाई धर्म से श्रेष्ठ मानता है ”।

ईसाई धर्म को एक स्वदेशी धर्म के रूप में प्रस्तुत करना होगा। ईसाई धर्मशास्त्र को हिंदू दर्शन की श्रेणियों के माध्यम से बताना होगा; ईसाई पूजा हिंदू पूजा की सामग्री के साथ और तरीके से की जानी चाहिए; ईसाई संस्कारों को हिंदू संस्कारों की तरह ध्वनि करना है; ईसाई चर्चों को हिंदू मंदिरों की वास्तुकला की नकल करनी होगी; ईसाई भजनों को हिंदू संगीत पर सेट करना होगा; ईसाई विषयों और व्यक्तित्वों को हिंदू चित्रकला की शैलियों में प्रस्तुत किया जाना है; ईसाई मिशनरियों को हिंदू संन्यासियों की तरह कपड़े पहनना और रहना पड़ता है; ईसाई मिशन स्टेशनों को हिंदू आश्रमों की तरह दिखना है। और इसी तरह, स्वदेशीकरण का साहित्य ईसाई विचार, संगठन और गतिविधि के सभी पहलुओं में जाता है और यह पता लगाने की कोशिश करता है कि उन्हें हिंदू रूपों में कितनी दूर और किस तरह से प्रच्छन्न किया जा सकता है। पूर्णता तब होगी जब ईसाई धर्म में परिवर्तित होकर पूरे विश्वास के साथ घोषणा करेंगे कि वे हिंदू ईसाई हैं।

हिंदुओं को इस भ्रमजाल से बचना होगा।

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