(मासिक धर्म के कलंक को तोड़ने और मासिक धर्म अपशिष्ट कार्यशालाओं और शौचालय डिजाइनों को बढ़ावा देने जैसी पहल के साथ शिक्षा और व्यवहार परिवर्तन के माध्यम से राष्ट्रीय नीति को बदलने की आवश्यकता है।)
महिलाओं के लिए मासिक धर्म एक प्राकृतिक और स्वस्थ जैविक प्रक्रिया है, इसके बावजूद, यह अभी भी भारतीय समाज में एक निषेध एवं शर्मिंदगी माना जाता है। आज भी लोगों पर सांस्कृतिक और सामाजिक प्रभाव किशोर लड़कियों को मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में शिक्षित करने में बाधा है। बीते साल फरवरी 2020 में, गुजरात के भुज में एक घटना हुई जिसमें छात्राओं को यह साबित करने के लिए पैंट हटाने के लिए कहा गया था कि वे मासिक धर्म में नहीं हैं, इससे मासिक धर्म के बारे फिर से चर्चा शुरू हुई।
भारतीय समाज में मासिक धर्म के दिनों में, महिलाओं को दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में भाग लेने की मनाही होती है। उदाहरण के लिए, महिलाओं को रसोई या मंदिर में प्रवेश करने की मनाही है।
मासिक धर्म महिलाओं को लेकर एक उच्च स्तर का कलंक है। उन्हें अपने परिवार के साथ खाने या घर से बाहर यात्रा करने की भी अनुमति नहीं है। मासिक धर्म से जुड़े अंधविश्वास के कारण महिलाएं अपने पीरियड्स के दौरान काम पर नहीं जा पाती हैं। इससे उन्हें मिलने वाली मजदूरी कम हो जाती है जो बदले में उनकी वित्तीय स्वतंत्रता को नुकसान पहुंचाती है। मासिक धर्म वाली महिलाओं की धारणा “अशुद्ध” होने की धारणा है, जो एक ऐसी धारणा है जो महिलाओं की शारीरिक विशेषता को लक्षित करती है।
मासिक धर्म के बारे में इन वर्जनाओं के पीछे मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में कम जागरूकता होना है। जिसकी वजह से ये कलंक अपनी जड़ों को पवित्रता और अशुद्धता की धारणा में ऐतिहासिक रूप से मासिक धर्म से जुड़ा हुआ पाता है। यह न्यायमूर्ति डीवाई द्वारा असाधारण रूप से समझाया गया था। इसी से जुड़ा एक मामला चंद्रचूड़ इन इंडियन यंग वकीलों एसोसिएशन बनाम केरल राज्य (2018), जिसे सबरीमाला केस के रूप में जाना जाता है, एक निर्णय जिसे भारत अभी भी स्वीकार करने के लिए संघर्ष कर रहा है। इस गन्दी सोच के के मुख्य कारण अभी भी भारतीय समाज में प्रासंगिक हैं, विशेषकर लड़कियों में अशिक्षा की उच्च दर, गरीबी और मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में जागरूकता की कमी है।
मासिक धर्म के बारे में ये गहन सामाजिक नियम लड़कियों की स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करते हैं और उनके स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। भारतीय समाज में पितृसत्ता की व्यापकता उन प्रतिबंधों को समाप्त कर देती है, जो अक्सर मनु स्मृति जैसे धार्मिक ग्रंथों में या सबरीमाला मंदिर में धार्मिक स्थलों में मासिक धर्म आयु वर्ग की महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध में परिलक्षित होते हैं। संक्षेप में, इस मुद्दे को प्रभावित करने वाले तीन ए – अवेयरनेस, एक्सेसिबिलिटी और अफोर्डेबिलिटी प्रमुख कारक हैं। 2011 में आयोजित एक यूनिसेफ अध्ययन के अनुसार भारत में केवल 13% लड़कियों को मासिक धर्म से पहले मासिक धर्म के बारे में पता है। 60% लड़कियों को मासिक धर्म के कारण स्कूल छूट गया। मासिक धर्म के कारण 79% कम आत्मविश्वास का सामना करते हैं और 44% प्रतिबंधों से शर्मिंदा और अपमानित होते हैं। जिससे मासिक धर्म महिलाओं की शिक्षा, समानता, मातृ और बाल स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।
यूनिसेफ के अनुसार, मासिक धर्म की स्वच्छता शारीरिक स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकती है और प्रजनन और मूत्र पथ के संक्रमण से जुड़ी हुई है। यह महिलाओं को अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने से रोकता है और वे अपने विकास के लिए महत्वपूर्ण अवसरों पर चूक जाते हैं। जिन लड़कियों को शिक्षा प्राप्त नहीं होती है, उनके परिणामस्वरूप बाल विवाह में प्रवेश करने और प्रारंभिक गर्भावस्था, कुपोषण, घरेलू हिंसा और गर्भावस्था की जटिलताओं का अनुभव होने की संभावना होती है।पीरियड शर्म के साथ-साथ नकारात्मक मानसिक प्रभाव भी है। यह महिलाओं को निराश करता है, जिससे उन्हें एक सामान्य जैविक प्रक्रिया के बारे में शर्मिंदगी महसूस होती है।
मासिक धर्म की कलंकित धारणा शर्म के साथ-साथ स्त्री उत्पादों की उच्च लागत के कारण भी होती है। इससे उनके लिए चुनौतियां और बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। नवीनतम राष्ट्रीय परिवार और स्वास्थ्य सर्वेक्षण में पाया गया कि 58% युवा भारतीय महिलाएं (15-24 वर्ष ज्यादातर सैनिटरी पैड का उपयोग करती हैं, 2010 में पैड का उपयोग करते हुए 12% से उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। 18% भारतीय महिलाएं सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करती हैं। भारत में 77% से अधिक मासिक धर्म वाली लड़कियों और महिलाओं में पुराने कपड़े का उपयोग किया जाता है, जो अक्सर पीरियड्स के दौरान पुन: उपयोग किया जाता है, इसके साथ-साथ राख, समाचार पत्र, सूखे पत्ते और भूसी उनके लिए सहारा है।
‘मासिक धर्म की गरिमा’ के लिए पहला कदम मासिक धर्म को सामान्य करना और प्राकृतिक प्रक्रिया समझकर इसकी उलटी धारणा को नष्ट करना है। फिर मासिक धर्म उत्पादों, स्वच्छता और स्वच्छता को आसानी से सुलभ बनाने के लिए नीति को लागू किया जाना चाहिए। मासिक धर्म के कलंक को तोड़ने और मासिक धर्म अपशिष्ट कार्यशालाओं और शौचालय डिजाइनों को बढ़ावा देने जैसी पहल के साथ शिक्षा और व्यवहार परिवर्तन के माध्यम से राष्ट्रीय नीति को बदलने की आवश्यकता है जो भारत में मासिक धर्म सामग्री अपशिष्ट को संभाल सकती है।
लड़कियों और महिलाओं को इसके बारे में भी शिक्षित किया जाना चाहिए। महिलाओं की स्वच्छता और स्वच्छता की जरूरतों, गोपनीयता, सुरक्षा और गरिमा की आवश्यकता के साथ स्वच्छ भारत मिशन में भी विशेष जोर दिया जा रहा है। एनजीओ और सीएसओ महिलाओं और लड़कियों को सुरक्षित, पुन: प्रयोज्य सैनिटरी पैड बनाने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं, ताकि उनके पास हमेशा स्वच्छ और किफायती उत्पाद उपलब्ध हों। महिलाओं के अच्छे के लिए लैंगिक भेदभाव और समय-समय पर पूर्व परंपरा सोच को खत्म करने के लिए स्थानीय समुदायों के साथ काम करने की आवश्यकता है। विश्व बैंक और डब्ल्यूएएसएच ने दुनिया भर में महिलाओं और लड़कियों के लिए स्वच्छता उत्पादों के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मासिक धर्म स्वच्छता दिवस बनाने के लिए एक साथ भागीदारी की।
स्कॉटलैंड की तरह भारत में “जिस किसी को भी उनकी आवश्यकता है” को बढ़ावा देने के लिए मुफ्त सैनिटरी उत्पाद प्रदान करने की जरूरत है। जनवरी 2017 में, अरुणाचल प्रदेश की संसद के एक सदस्य ने एक निजी सदस्यों के बिल – मासिक धर्म लाभ विधेयक को लोकसभा में पेश किया, और भारत में हर महीने सभी कामकाजी महिलाओं के लिए प्रस्तावित छुट्टी का प्रस्ताव रखा। 2014 से, सरकार राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत सेनेटरी नैपकिन की विकेन्द्रीकृत खरीद के लिए राज्यों को वित्त पोषण कर रही है, जिसमें छह नैपकिन के पैक के लिए ग्रामीण लड़कियों को 6 रु में उपलब्धता हुई है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य किशोर लड़कियों में मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाना, अच्छी गुणवत्ता वाले सैनिटरी नैपकिन तक पहुंच बढ़ाना और उनका सुरक्षित निपटान करना है।
सरकार ने जनऔषधि सुविधा ऑक्सो-बायोडिग्रेडेबल सेनेटरी नैपकिन लॉन्च किया है, जो केवल एक रुपये प्रति पैड के लिए बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी पैड प्रदान करने का प्रयास करता है, इसकी पहुंच और उपलब्धता बढ़ाने के प्रयास किए जाने चाहिए।
✍ –प्रियंका सौरभ
रिसर्च स्कॉलर, कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार,
उब्बा भवन, शाहपुर रोड, सामने कुम्हार धर्मशाला,
आर्य नगर, हिसार (हरियाणा)-125003
रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस,
कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार,
उब्बा भवन, आर्यनगर, हिसार (हरियाणा)-127045
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