Categories
आओ कुछ जाने

भूतवाला कुआं, तिनवा,स्वामी नारायण छपिया

आचार्य डॉ. राधेश्याम द्विवेदी

छपैया से थोड़ी 2 किमी दूर पर तिनवा नाम का एक गांव है, जहां भक्तिमाता के रिश्तेदार रहते थे। ये भूत वाला कुंवा तिनवा गांव के बाहर एक बाग में स्थित है।

भक्ति माता इस कुंए से पानी भरने आई हुई थी।

 उस गांव में नबाब के सैनिक आए थे जो उत्पात करते थे। यह देख कर धर्मदेव एक दिन भक्तिमाता, धर्मदेव , राम प्रताप भाई और घनश्याम तिनवा गए और अपने रिश्तेदार प्रथित पांडे और उनकी पत्नी वचनबाई के साथ एक-दो हफ्ते वहां रहे। भक्तिमाता को मेहमान माना जाता था, लेकिन उन्होंने घर के सभी कामों में मदद करना शुरू कर दिया - यहां तक कि पास के कुएं से पानी लाना भी।

 वचनबाई ने भक्तिमाता को चेतावनी दी कि शाम के बाद उन्हें कुएं से पानी लाने नहीं जाना चाहिए क्योंकि कुएं में हजारों भूत रहते हैं। कई लोगों ने भूतों को देखा था।

 एक शाम सूर्यास्त के ठीक बाद, पीने का पानी पर्याप्त नहीं था (खत्म हो गया था) इसलिए भक्तिमाता ने एक घड़ा और रस्सी ली और वह कुएँ की ओर चल पड़ी। उसने घड़े की गर्दन के चारों ओर रस्सी बाँधी और उसे कुएँ में उतार दिया। भूतों ने घड़े को पकड़ लिया और डरावनी तेज़ आवाज़ें निकालने लगे। भक्तिमाता घबरा .गई और अचानक उसे भूतों के बारे में याद आया। उसने घड़ा छोड़ दिया, जो कुएँ में गिर गया, और वह जल्दी से घर भाग गई।    

     अपनी माँ को डर से काँपते हुए देखकर, घनश्याम ने पूछा, "माँ, तुम इतनी डरी हुई क्यों हो?" फिर भक्तिमाता ने अपने बेटे को कुएँ में भूतों के बारे में बताना शुरू किया।

  अगले दिन अपने माता-पिता को बताए बिना, घनश्याम और उसके कुछ दोस्त भूत कुएँ पर चले गए। अपने दोस्तों के डर से, उसने कुएँ में कूदने की इच्छा व्यक्त की। उन्होंने यह कहकर उसे हतोत्साहित करने की कोशिश की कि भूत उसे ज़िंदा खा जाएँगे। 

 घनश्याम ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया और कुएँ में कूद गया। पानी के छींटे भूतों को जगाते थे और घनश्याम द्वारा छुआ गया पानी उन पर गिर रहा था। भगवान द्वारा छुआ गया पानी पवित्र जल है और जब यह भूतों पर पड़ा तो वे जलने लगे। 

 भूत कुएँ से बाहर निकल आए। भूतों को बाहर निकलते देखकर बच्चे बहुत डर गए। घनश्याम अपने गीले कपड़ों के साथ कुएँ पर चढ़ गया, वह कुएँ के किनारे पर खड़ा था।

    भूत-प्रेत क्षमा और दया की गुहार लगाने लगे - "आप भगवान हैं। कृपया हमारी सहायता करें"। 

 घनश्याम ने पूछा कि उन्होंने कौन से बुरे कर्म किए हैं, जो उन्हें भूतों का जीवन मिला है?

  एक भूत ने उत्तर दिया कि वे बुरे लोग थे - वे मांस खाते थे, शराब पीते थे, जुआ खेलते थे, चोरी करते थे, लोगों को परेशान करते थे और उन्हें चोट पहुँचाते ,जानवरों और मनुष्यों को मारते थे, आदि। 

एक दिन उनका राजा और उसके सैनिकों के साथ झगड़ा हुआ। वे सभी लड़ाई में मारे गए और अपने पापों के कारण भूत बन गए।

 एक अन्य भूत ने कहा, "हम अभी भी कुएं में जगह के लिए एक-दूसरे से लड़ते हैं।"

  भूतों ने विनती की "हे भगवान, कृपया हमें क्षमा करें और हमें हमारे बंधन से मुक्त करें"। 

 घनश्याम ने उन्हें उनके बंधन से मुक्त किया और बोले, “जिन जिन के ऊपर पानी की बूंदें पड़ी है। वे लोग बद्रीकाश्रम में जाएं। आज से यह भूतिया कुंवा महान तीर्थ के रुप में प्रसिद्ध होगा।”कुएं में एक भी भूत नहीं बचा और फिर घनश्याम घर लौट आया।

 यह खबर जल्दी ही पूरे गांव में फैल गई और हर कोई घनश्याम की प्रशंसा करने लगा। घनश्याम ने पापियों को मुक्ति दिलाने, सत्य का प्रचार करने और बुराई का नाश करने के लिए जन्म लिया था।

आज उनके भक्त इस कुएं को ‘भूतियो कुवा’ के नाम से जानते हैं। कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष में इस कुवें में स्नान करने से तथा नारायण सरोवर के किनारे बैठ कर श्राद्ध करने से भूत आदि के कष्ट से मुक्ति मिलती है। नरक प्राप्त जीवों का भी कल्याण हो जाता है।

लेखक परिचय

(लेखक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, में सहायक पुस्तकालय एवं सूचनाधिकारी पद से सेवामुक्त हुए हैं. वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश के बस्ती नगर में निवास करते हुए सम-सामयिक विषयों, साहित्य, इतिहास, पुरातत्व, संस्कृति और अध्यात्म पर अपना विचार व्यक्त करते रहते हैं। मोबाइल नंबर +91 8630778321, वर्डसैप्प नम्बर+ 91 9412300183)

Comment:Cancel reply

Exit mobile version