सेनानी देखने में और शक्तियों में कैसे लगते हैं? प्राण हमारे शरीर, मन और आत्मा के लिए किस प्रकार लाभदायक हैं?

सैनिक दिव्य प्रकृति के कैसे होते हैं?
प्राण दिव्य प्रकृति के कैसे होते हैं?

चित्रैरजिंभिर्वपुषे व्यंजते वक्षःसु रुक्माँ अधि येतिरे शुभे।
अंसेष्वेषां नि मिमृक्षुर्ऋष्टयः साकं जज्ञिरे स्वधया दिवो नरः।।
ऋग्वेद मन्त्र 1.64.4 (कुल मन्त्र 736)

(चित्रैः) अद्भुत (अजिंभिः) रूप तथा भाव (वपुषे) शरीर की सुन्दरता के लिए (व्यंजते) शोभान्वित करता है (वक्षःसु) अपनी छाती पर, हृदय पर (रुक्मान्) चमकीला (अधि येतिरे) बलशाली करता है (शुभे) शोभा, महिमा के लिए (अंसेषु) कंधों पर (एषाम्) इनके (नि मिमृक्षु) चमकता है, शुद्ध करता है (ऋष्टयः) शत्रुओं का नाश करने के लिए वज्र, सभी गतिविधियाँ (साकम्) साथ में (जज्ञिरे) उत्पन्न हुए (स्वधया) स्व अर्थात् आत्मा को धारण करने की शक्ति (दिवः) दिव्य, प्रकाशमान् (नरः) प्रगतिशील व्यक्ति।

व्याख्या:-
सेनानी देखने में और शक्तियों में कैसे लगते हैं?
प्राण हमारे शरीर, मन और आत्मा के लिए किस प्रकार लाभदायक हैं?

यह मन्त्र सैनिक पुरुषों और प्राणों की महिमा की व्याख्या करता है।
सैनिकों के सम्बन्ध में – वे स्वयं को अद्भुत अलंकरणों, नमूनों, रूपों और अन्य कई प्रकार से शरीर की सुन्दरता के लिए सुसज्जित करते हैं। वे अपनी छाती और हृदय पर अपनी महिमा के चिन्हों को बल के रूप में चमकाते हैं। बहादुर सैनिकों के कंधों पर शत्रुओं का नाश करने वाले वज्र चमक रहे होते हैं। वे दिव्य होते हैं और आत्मा को धारण करने के साथ-साथ एक प्रगतिशील मनुष्य की तरह जन्म लेते हैं।
प्राणों के सम्बन्ध में – वे अपने शरीर की छवि ज्ञान से सुसज्जित करते हैं। उनके हृदय में शुद्ध संवेदनाएँ होती हैं। शरीर की सभी गतियाँ प्राणों के कंधों पर ही होती हैं। आत्मा को धारण करने की शक्ति के साथ वे प्रगति के लिए मन को प्रकाशित करने के लिए दिव्य होते हैं।

जीवन में सार्थकता: –
सैनिक दिव्य प्रकृति के कैसे होते हैं?
प्राण दिव्य प्रकृति के कैसे होते हैं?

किसी की भी सुन्दरता उसकी दिव्यता में निहित होती है। सैनिक राष्ट्र की कीमती सम्पत्ति होते हैं, क्योंकि वे शत्रुओं का नाश करने में सक्षम होते हैं और आत्मा को धारण करने की क्षमता सिद्ध करते हैं। सैनिकों के द्वारा संरक्षित होने के कारण ही असंख्य नागरिक अपने जीवन में शांति और प्रगति के साथ जी पाते हैं। देश के विकास के सभी आयाम सैनिकों के कारण ही हैं।
इसी प्रकार प्राण भी सभी जीवों के लिए और विशेष रूप से मनुष्यों के लिए अत्यन्त कीमती सम्पत्ति है। केवल प्राणों के माध्यम से ही हम अपने मन की वृत्तियाँ और आवरण नष्ट करके परमात्मा की अनुभूति के मार्ग पर अग्रसर हो सकते हैं।


अपने आध्यात्मिक दायित्व को समझें

आप वैदिक ज्ञान का नियमित स्वाध्याय कर रहे हैं, आपका यह आध्यात्मिक दायित्व बनता है कि इस ज्ञान को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचायें जिससे उन्हें भी नियमित रूप से वेद स्वाध्याय की प्रेरणा प्राप्त हो। वैदिक विवेक किसी एक विशेष मत, पंथ या समुदाय के लिए सीमित नहीं है। वेद में मानवता के उत्थान के लिए समस्त सत्य विज्ञान समाहित है।

यदि कोई महानुभाव पवित्र वेद स्वाध्याय एवं अनुसंधान कार्यक्रम से जुड़ना चाहते हैं तो वे अपना नाम, स्थान, वाट्सएप नम्बर तथा ईमेल 0091 9968357171 पर वाट्सएप या टेलीग्राम के माध्यम से लिखें।

अपने फोन मैं प्लेस्टोर से टेलीग्राम डाउनलोड करें जिससे आप पूर्व मंत्रो को भी प्राप्त कर सके।
https://t.me/vedas4

आईये! ब्रह्माण्ड की सर्वोच्च शक्ति परमात्मा के साथ दिव्य एकता की यात्रा पर आगे बढ़ें। हम समस्त पवित्र आत्माओं के लिए परमात्मा के इस सर्वोच्च ज्ञान की महान यात्रा के लिए शुभकामनाएँ देते हैं।

टीम
पवित्र वेद स्वाध्याय एवं अनुसंधान कार्यक्रम
द वैदिक टेंपल, मराठा हल्ली, बेंगलुरू, कर्नाटक
वाट्सएप नम्बर-0091 9968357171

Comment: