Categories
Uncategorised

स्वामीनारायण छपिया की कुछ अन्य बाल लीलाएं

संकलन:आचार्य डॉ राधेश्याम द्विवेदी
( फोटो प्रतीकात्मक)

स्वामीनारायण संप्रदाय के अनुयायी कृष्णावतार को सर्वोच्च भगवान मानते हैं। ये वैष्णव संप्रदाय के अनुयायी हैं। ये समाज के सभी वर्गों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखते और अपने निजी सेवक के रूप में नियुक्त करते हैं तथा साथ साथ भोजन करते हैं।

  घनश्याम स्वामी नारायण अपना घर त्यागकर, पूरे भारत में जंगलों और तीर्थयात्राओं में लगभग 1200 किमी की पैदल यात्रा की और 28 अक्टूबर 1800 ई को कार्तक रामानंद स्वामी से पीपलाना मुकाम प्राप्त किया।श्री स्वामीनारायण ने लड़कियों को दूध देने की प्रथा के खिलाफ लाल बत्ती उठाई और कई लोगों को समाज से इस प्रथा को खत्म करने के लिए एक आंदोलन शुरू करने के लिए राजी किया। उन्होंने सती प्रथा, पशु बलि, तांत्रिक अनुष्ठान, छुआछूत और व्यसनों का भी विरोध किया। धरती पर रहते हुए उन्होंने एकांतिक धर्म की स्थापना की, जो कई साल पहले नष्ट हो चुका था, और उन्होंने अधर्म का नाश किया। उन्होंने 2000 से ज़्यादा साधुओं को दीक्षा दी, जिनमें से 500 को परमहंस के रूप में दीक्षा दी गई। वे इन साधुओं के माध्यम से पृथ्वी पर रहते हैं। वे भक्तों के लिए मंदिर बनवाए और मूर्तियां स्थापित कीं ताकि वे हमेशा भगवान की मूर्ति के दर्शन कर सकें। धर्म के प्रति श्रद्धाभाव जगाते हुए भगवान स्वामीनारायण ने संप्रदाय के संचालन के लिए अपने दोनो भतीजों को आचार्य बनाया, और अपना आध्यात्मिक ज्ञान गोपालानंद स्वामी तथा गुणतितानंद स्वामी को प्रदान करके उन्होंने 1जून 1830 के दिन अपने भौतिक देह का त्याग किया। आज भी उनके अनुयायी विश्व भर में फैले हैं। उनके कुछ अनुयायी मानते हैं कि वे कृष्ण के अवतार थे ।  उनकी और कृष्ण की छवियाँ और कहानियाँ संप्रदाय की पूजा पद्धति में एक दूसरे से मिलती-जुलती हैं। उनके जन्म की कहानी भागवत पुराण में कृष्ण के जन्म की कहानी के समान है। उनके अधिकांश अनुयायी मानते हैं कि स्वामीनारायण नारायण या पुरुषोत्तम नारायण की पूर्ण अभिव्यक्ति हैं - सर्वोच्च सत्ता और अन्य अवतारों से श्रेष्ठ हैं। उनके जीवनीकार रेमंड विलियम्स के अनुसार, जब स्वामीनारायण की मृत्यु हुई, तब उनके अनुयायियों की संख्या 1.8 मिलियन थी। 2001 में, स्वामी नारायण केंद्र चार महाद्वीपों पर मौजूद थे, और मण्डली की संख्या पाँच मिलियन दर्ज की गई थी, जिसमें से अधिकांश गुजरात की मातृभूमि में थी। समाचार पत्र इंडियन एक्सप्रेस ने अनुमान लगाया कि 2007 में दुनिया भर में हिंदू धर्म के स्वामीनारायण संप्रदाय के सदस्यों की संख्या 20 मिलियन अर्थात            (2 करोड़) से अधिक थी। 

  49 वर्ष की आयु तक भगवान स्वामी नारायण ने पृथ्वी पर अपना मिशन पूरा कर लिया और अपने दिव्य निवास पर लौट आए। 2 मिलियन से अधिक भक्तों ने उनकी दिव्यता का अनुभव किया और उनकी पवित्रता की प्रशंसा की। छह भव्य मंदिरों में उनकी आध्यात्मिकता स्थापित है और कई शास्त्रों में उनके ज्ञान का सार है।     

   बाल प्रभु घनश्याम स्वामी नारायण अपने 49 साल के अल्प जीवन में हजारों से अधिक मानवीय और दैवी लीलाओं का संवरण किया है। हम केवल उनके बचपन के कुछ प्रमुख लीलाओं को,जो उनके जन्म भूमि छपिया और अयोध्या के आस पास घटित हुई हैं, को ही अपने लेखन में समलित करने का प्रयास कर रहे हैं। 

1.आलसी पुजारी

धर्मदेव कई बार छप्पैया से अयोध्यापुरी में आकर रहते रहे । बालक घनश्याम ने अनेक अद्भुत लीलाएँ की हैं। अयोध्यापुरी का अर्थ है भगवान राम का जन्म स्थान। यहाँ राम-जन्म-भूमि का मंदिर मुख्य रहा है। बालक घनश्याम जब अयोध्यापुरी में रहते थे, तो प्रतिदिन इस मंदिर में दर्शन के लिए जाते थे। इसके आसपास और भी कई मंदिर थे। वहाँ कनक-भवन नाम का एक मंदिर है। जब कोई इस मंदिर में दर्शन करने जाता था, तो मंदिर का पुजारी उसे भगवान के चरणों का [जिस मिश्री, दूध, दही, घी और शहद से भगवान को स्नान कराया जाता है] चरणामृत पिलाता था।

  उस मंदिर के पुजारी का नाम शीतलदास था। वे नाम से शीतल (ठंडे) थे, पर स्वभाव से गुस्सैल थे। इसके अलावा, वे बहुत आलसी भी थे। शीतल दास कभी भी ताज़ा पानी का उपयोग नहीं करते थे। एक बार मंदिर के पुजारी ने सभी को चरणामृत पिलाया। अब घन श्याम की चरणामृत लेने की बारी थी। घनश्याम ने भी उसे ग्रहण किया। यह भगवान का प्रसाद था, इसलिए घनश्याम ने उसे अपनी हथेली में लिया, लेकिन दूर जाकर फेंक दिया। 

मंदिर के पुजारी ने यह देखा। वह बहुत क्रोधित हुआ और बोला, "अरे बेटे, तुमने भगवान का चरणामृत क्यों फेंक दिया? क्या तुम्हें कोई समझ है?" 

  घनश्याम ने पुजारी से ही पूछ लाया,"मैं तुमसे पूछता हूँ कि क्या तुम्हें कोई समझ है?क्या तुम जानते हो कि भगवान का चरणामृत कितना शुद्ध होना चाहिए? कृपया बर्तन देखो। यह कितना गंदा है! और इसका पानी! अशुद्ध और पिछले चार दिनों का! बर्तन खोलो और जाँच करो।

 मंदिर के पुजारी ने बर्तन खोला और उसमें एक मरा हुआ तिलचट्टा देखा। मंदिर का पुजारी, जो थोड़ी देर पहले गुस्से में था,  अब अपनी गलतियों को खुले तौर पर सिद्ध होते देखकर शांत हो गया। "अब तुम सच्चे शीतलदास हो," घनश्याम ने कहा।

घनश्याम के इस कहानी से सीख मिलती है कि भगवान की पूजा और सेवा में हमें पूरी तरह से साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए। किसी भी प्रकार की अनियमितता नहीं की जानी चाहिए। 
  1. सन्यासी द्वारा जुआ खेलना

अयोध्या में हनुमानगढ़ी एक प्रसिद्ध मंदिर है। युवा घनश्याम अक्सर वहाँ दर्शन के लिए जाते थे। वहाँ वे कथाएँ और भक्ति गीत सुनते थे। एक बार उन्होंने देखा कि एक कोने में चार सुगंधित द्रव्य लगाए शरीर वाले साधु जुआ खेल रहे थे। उनके शरीर पर केवल पतली लंगोटी के अलावा और कोई वस्त्र नहीं था, लेकिन पूरा शरीर कीमती सोने के आभूषणों से ढका हुआ था। उन्होंने इन आभूषणों को जुए में दांव पर लगा दिया था।

   युवा घनश्याम ने यह देखा और दुखी हुए। उन्होंने उनसे कहा, "अरे भाई! तुम साधु होकर भी क्या कर रहे हो? जुआ खेलना बहुत बड़ा पाप है।" "हम एक महान गुरु के शिष्य हैं," चारों साधुओं ने कहा, "आप हमें सलाह देने वाले कौन हैं?"

 इसी बीच उन साधुओं के गुरु वहाँ आ पहुँचे। उन्होंने भी घनश्याम को डाँटा,

“हम तपस्वी हैं। तुम गृहस्थ हो। गृहस्थ को कभी भी तपस्वियों को सलाह नहीं देनी चाहिए। बाहर निकलो।”

घनश्याम ने कहा, “क्या जुआ खेलना तपस्वी का गुण है? क्या यह तपस्वी का लक्षण है कि वह वस्त्र न पहनकर केवल दिखाने के लिए आभूषण पहने? क्या यह तपस्वी का लक्षण है कि वह दूसरों को भगवान की पूजा करने की सलाह दे और स्वयं सोना-चाँदी इकट्ठा करे? क्या काम, क्रोध,धन, लोभ, मोह और अहंकार ही तपस्वी के लक्षण हैं?”

गुरु और साधुओं के सिर झुक गए। कोई भी एक शब्द भी नहीं बोल सका। वहाँ एकत्रित लोगों ने कहा, "बच्चा- घनश्याम सच कहता है। वह उम्र में छोटा है, लेकिन ईश्वरत्व में सबसे बड़ा है।”इस कहानी से सीख मिलती है कि सन्यासी को सादगी जीवन यापन करना चाहिए। व्यसन से दूर ही रहना चाहिए।
  1. पहलवानों की हार

वैराम, माधवराम, प्राग, सुखनंदन,बंसीधर, शिवनारायण, केसरीसंग, श्यामलाल, राधे चरण और कई अन्य लोग घनश्याम के मित्रमंडली के सदस्य थे। वे सभी नहाने के लिए तालाब पर जाते थे और पेड़ों पर खेलते थे। वे वहां आम, इमली, जामुन और अमरूद खाते थे। वे खूब मौज-मस्ती करते थे। वे कई अलग- अलग पेड़ों और शाखाओं पर चढ़कर उनके साथ खेलते थे जैसे कि वे घोड़े हों। वे पेड़ों को ऐसे मारते थे जैसे कि वे घोड़े हों।

 वे अपने मुंह से घोड़ों की आवाज भी निकालते थे। यह उनके लिए एक शौक की तरह था। घनश्याम और उनके दोस्त माहिर पहलवान थे। वे नियमित रूप से अभ्यास करते थे और कुश्ती के नए-नए दांव-पेंच सीखते थे। 

 एक दिन कुछ पहलवानों ने सोचा, ये बच्चे कुश्ती को क्या समझते हैं? प्रतिद्वदी 

को हराकर अपना नाम लोकप्रिय बनाने में उन्हें क्या दिखता है? उन्होंने घनश्याम को चुनौती दी।

उन्होंने कहा, "हम तुम्हारी परीक्षा लेते हैं, आओ यहाँ आओ।" चुनौती देखने के लिए पूरा गाँव इकट्ठा हो गया था।

 गाँव का राजा भी वहाँ पहुँच गया। एक पहलवान ने उसके पैर में लगभग 240 किलोग्राम (480 पाउंड) की लोहे की जंजीर डाल दी। जंजीर बांधने के बाद उसने कहा अब मुझे खींचो। कई लोगों ने जंजीर खींचकर उसे हिलाने की कोशिश की। सैकड़ों लोगों ने मिलकर कोशिश की, लेकिन वह हिला ही नहीं। तब बड़े गर्व के साथ उसने घनश्याम से कहा कोशिश करो। 

यह सबने सोचा और आपस में कहा, “यह क्या है, कहां एक पहलवान और कहां एक छोटा बच्चा?”

 इस बीच घनश्याम धीरे से आगे आया और उसने थोड़ा झुककर बाएं हाथ से जंजीर खींची। फिर उसने धीरे से धक्का दिया। लोहे की जंजीर ग्यारह टुकड़ों में टूट गई और पहलवान लोहे की जंजीर के साथ चार फीट दूर जा गिर पड़े।

इस पहलवान के साथ दो पहलवान और भी थे। उनके पास भी वही लोहे की जंजीर थी। उन्होंने कहा, अब हम यह लोहे की जंजीर घनश्याम के पैर में डालकर उसे गिरा देंगे। 

 घनश्याम ने खुद जंजीर ली और अपने पैरों में डाल ली। फिर वह उनके बीच खड़ा हो गया और बोला, "अब जंजीर खींचो और मुझे हराने की कोशिश करो।"

 दोनों पहलवानों ने अपनी जांघें पटक- पटक कर कहा, "हम इस बच्चे को लोहे की जंजीर समेत नदी में फेंक देंगे।" 

दोनों ने लोहे की जंजीर को जोर से पकड़ कर खींचा, लेकिन वे घनश्याम को एक इंच भी हिला नहीं सके। दोनों ने बार-बार कोशिश की, लेकिन लोहे की जंजीर दो टुकड़ों में टूट गई।

 जंजीर का एक टुकड़ा पहलवानों के हाथ में रह गया। दोनों पहलवान जंजीर समेत दस फुट दूर जा गिरे। वे एक पेड़ से टकराए और मिट्टी में गिर गए। सभी एकत्रित लोगों ने ताली बजाकर और जयकारे लगाकर अपनी खुशी जाहिर की। राजा ने भी अपनी खुशी जाहिर की।

 इस कहानी से सीख मिलती है, ईश्वर से कभी प्रतिस्पर्धा मत करो। ईश्वर की क्षमता पर संदेह मत करो, और हमेशा ईश्वर की इच्छा के अनुसार ही व्यवहार करो।
  1. अंधों पर कृपा

एक जगह एक तांत्रिक धन उगाहने के लिए तन्त्र मंत्र और फूक से लोगों को नेत्र ठीक कर रहा था। वह अक्सर कहता,

“एक फूंक मारकर आपको दृष्टि दूंगा।”

इस समूह में कुछ भिक्षुक भी थे।

 भिक्षुक ने कहा,"हे भले आदमी, हम आपको पैसे कैसे दे सकते हैं? हमारे पास पैसे नहीं हैं। हम भीख मांगकर अपना गुजारा करते हैं। फिर भी हमें एक दिन में एक बार खाना मिलता है और चार बार भूखे रहते हैं। हम पैसे कहां से लाएँ?" भिक्षुक ने कहा।

  तांत्रिक ने कहा,”तो फिर चले जाओ।"

घनश्याम ने यह देखा। उसे यह बहुत बुरा लगा। उसने उन अंधों को रोका जो निराश होकर जा रहे थे। उसने उनसे कहा, "हे भक्तों, निराश मत हो। भगवान दयालु हैं।"

  अंधे ने कहा, "जब आप ऐसा कहते हैं, तो हमें लगता है कि भगवान सचमुच दयालु हैं। हम उनकी एक झलक पाने के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं।" 

घनश्याम ने उनकी आँखों को अपने कोमल हाथ से सहलाया और कहा, "क्या आप कुछ देख सकते हैं?" 

अंधे ने खुशी से चिल्लाया, “हाँ, हम देख सकते हैं, हाँ, हम इसे टिमटिमाते हुए देख रहे हैं। हम युवा कन्हैया को देखते हैं। वह अपने पैरों को मोड़कर खड़ा है, और वह बांसुरी बजा रहा है। ओह, क्या अद्भुत बांसुरी बजा रहा है!”

“आज से आप हमेशा कन्हैया को देख सकेंगे और उसकी बांसुरी सुन सकेंगे।

मुझे बताओ, क्या आप कुछ और देखना चाहते हैं?” घनश्याम ने कहा।

 "नहीं," अंधे ने कहा, "सब कुछ इसी में मिल गया है।" 

इस कहानी से सीख मिलती है कि भगवान में दृढ़ विश्वास (भरोसा) सभी परेशानियों का इलाज है।
  1. जामुन के पेड़ पर गुलाब के सेव

एक बार घनश्याम अपने मित्रों वेणी और माधव के साथ जामुन के पेड़ पर गुलाब के सेब चखने गया था। ज्येष्ठ (जून) का महीना था। जामुन के पेड़ पर बहुत सारे गुलाब के सेब थे। सभी ने यथाशक्ति खा लिए। वे पेड़ से नीचे उतर आए, पर घनश्याम अभी भी पेड़ पर ही था।

इसी बीच पेड़ का चौकीदार आ गया। उसकी आवाज सुनकर अन्य लोग अपने घर भाग गए, पर घनश्याम अभी भी पेड़ पर ही था। चौकीदार क्रोधित हो गया। बोला, "अरे चोर, मेरे गुलाब के सेब क्यों खाए?"

  "मैं चोर नहीं हूँ," घनश्याम ने कहा, "क्योंकि जंगल में उगने वाले फल सभी को खाने की स्वतंत्रता है!" यह कहकर वह पेड़ से नीचे कूद गया। 

 चौकीदार घनश्याम को पीटने के लिए उसके पीछे दौड़ा। घनश्याम ने बहुत ही तत्परता से चौकीदार का हाथ पकड़कर ऐसा झटका दिया कि चौकीदार का हाथ टूट गया और वह मुँह ऊपर करके जमीन पर गिर पड़ा। इससे पहले कि चौकीदार उठकर अपना धूल भरा शरीर साफ कर पाता, घनश्याम गायब हो गया। 

घनश्याम की लीला जामुन के पेड़ के गुलाब की तरह मधुर है। यह पाठ बताता है कि सब कुछ भगवान का है और उन्हीं के लिए है। यदि हम विपरीत आचरण करेंगे तो भगवान नाराज होंगे। जामुन के पेड़ का मालिक बनने का प्रयास करने वाले चौकीदार ने घनश्याम को उसके फल खाने से मना कर दिया और उसे पीटा गया।
  1. अंगूठी से मिठाई खरीदने की लीला

एक दिन बाल प्रभु की सुवाशिनी भाभी रसोई में खाना बना रही थीं। उन्होंने अपनी अंगूठी उतार कर पास की शेल्फ पर रख दी थी। घनश्याम बहुत भूखा महसूस करते हुए रसोई में गया और अपनी भाभी से कुछ खाने के लिए कहा।

 भाभी ने कहा, "कृपया थोड़ी देर प्रतीक्षा करें, भोजन में अधिक समय नहीं लगेगा।" 

घनश्याम इंतजार नहीं कर सका उसने शेल्फ पर अंगूठी देखी और कुछ खाने के लिए इसे बदलने के बारे में सोचा। अपनी भाभी को बताए बिना उसने अंगूठी उठाई और घर से निकट मिठाई बनाने वालों की दुकान पर चला गया। 

उसने मिठाई बनाने वाले से 'मिठाई के बदले अंगूठी' का सौदा किया। एक चालाक व्यक्ति होने के नाते, मिठाई बनाने वाले ने महंगी अंगूठी को देखा और सोचा, "यह बच्चा कितना खा सकता है"। 

मिठाई बनाने वाला सहमत हो गया कि घनश्याम अंगूठी के बदले जितना चाहे खा सकता है।

घनश्याम खाने के लिए बैठ गया और मिठाई बनाने वाला मिठाई लेकर आया। घनश्याम ने पहली प्लेट बहुत जल्दी पूरी खा ली और मिठाई बनाने वाले से दूसरी प्लेट लाने को कहा। घनश्याम ने एक के बाद एक कई प्लेट खा लीं, जिससे मिठाई बनाने वाला दुकान से इधर-उधर भागने लगा।   

   मिठाई बनाने वाला यह देखकर हैरान था कि यह छोटा लड़का कितना कुछ खा सकता है। जल्द ही दुकान खाली हो गई, लेकिन घनश्याम अभी भी भूखा था और उसने मिठाई बनाने वाले से कुछ और बनाने को कहा। 

घनश्याम मिठाई बनाने वाले को लालच का और अपने फायदे के लिए दूसरों का फायदा नहीं उठाने का महत्वपूर्ण सबक सिखाना चाहता था। 

 घनश्याम को जल्द ही एहसास हो गया कि अब और कोई मिठाई या बनाने की सामग्री नहीं बची है।

जैसे ही वह घर के अंदर गया, अंगूठी की खोज में बहुत व्यस्तता थी। "आप सब क्या ढूँढ रहे हैं?" उसने पूछा। 

भाभी ने पूछा, “क्या तुमने वह अंगूठी देखी है जो मैंने इस शेल्फ पर रखी है?”

 "नहीं" उसने उत्तर दिया, "मैंने नहीं देखी।" हालाँकि इच्छाराम ने धर्मदेव से कहा कि उसने घनश्याम को अंगूठी लेते हुए देखा था। 

 घनश्याम पकड़ा गया था। घनश्याम ने फिर यह बताना शुरू किया कि उसने अंगूठी क्यों ली? उसने कहा कि वह मिठाई बनाने वाले के पास थी। वे सब मिठाई बनाने वाले की दुकान पर उससे अंगूठी माँगने गए। मिठाई बनाने वाले ने उत्तर दिया "मैंने अंगूठी नहीं ली है; मैंने बदले में उसे मिठाई दी है।" 

सभी ने घनश्याम की ओर देखा और कहा, “मैंने कोई मिठाई नहीं खाई।”मिठाई बनाने वाले ने घनश्याम को झूठा कहा, “देखो! मेरी दुकान खाली है।”

 जब वह मुड़ा तो उसने दुकान की ओर इशारा किया, उसने पाया कि अलमारियाँ स्वादिष्ट मिठाइयों से भरी हुई थीं। वह आश्चर्य से देखता रहा और उसने जो देखा उस पर विश्वास नहीं कर सका। 

वह वास्तव में शर्मिंदा महसूस कर रहा था; उसने धर्मदेव और भक्तिमाता से माफ़ी मांगी और अंगूठी लौटा दी। वे मिठाई बनाने वाले को यह सोचते हुए छोड़कर घर लौट आए, 'वह कोई साधारण बच्चा नहीं था।’

7.चेचक से भगवान भी प्रभावित

एक सामान्य बच्चे की तरह, घनश्याम महाराज को एक दिन तेज बुखार हो गया। भक्तिमाता चिंतित हो गईं क्योंकि घनश्याम अपना खाना नहीं खा रहे थे।

 एक छोटा सा गाँव होने के कारण, घनश्याम महाराज की बीमारी की खबर जल्द ही छप्पैया में फैल गई। यह सुनकर चंदमासी भक्तिमाता के घर दौड़ी और पाया कि घनश्याम महाराज चेचक से पीड़ित हैं। 

 उसने घनश्याम महाराज को बिस्तर पर लिटा दिया और निर्देश दिया कि कोई भी बच्चे उनके पास न आएँ क्योंकि चेचक बच्चों में आसानी से फैलती है। 

लक्ष्मी मामी भी उनका हाल देखने आईं। उन्हें चेचक होने का पता चलने पर उन्होंने कहा कि घनश्याम महाराज को बीस दिनों तक स्नान नहीं करना चाहिए।    

 घनश्याम महाराज ऐसा नहीं कर सकते थे क्योंकि एक ब्राह्मण को प्रतिदिन स्नान करना चाहिए। 

 घनश्याम महाराज ने भक्तिमाता को आश्वासन दिया कि अब ठंडे पानी से नहाने से उनकी चेचक ठीक हो जाएगी उनके वचन सत्य सिद्ध हुए और चेचक ठीक हो गया। 

   इस प्रकरण से हमें यह शिक्षा मिलती है कि, जब तक बहुत कठिन परिस्थितियां न हों, सत्संगियों को ऐसे धार्मिक कर्तव्यों का परित्याग नहीं करना चाहिए।

8.मौसी की नथनी की खोज

एक बार युवा घनश्याम की मौसी चंदाबाई कुएँ से पानी भरने गईं। जब वे कुएँ से घड़ा निकाल रही थीं, तो उनकी नाक की नथ अचानक कुएँ में गिर गई। उन्होंने घर आकर इसकी सूचना दी। उनके कई रिश्तेदार अच्छे तैराक और गोताखोर थे।

    उनमें से एक ने कहा, "मैं कुएँ से नथ ढूँढ़ कर लाता हूँ।" वह कुएँ में कूद पड़ा। उसने गोता लगाया और नथ ढूँढ़ने लगा। लेकिन वह नहीं मिली। उसने बहुत कोशिश की, लेकिन व्यर्थ। उसे नथ नहीं मिली। फिर उसने कहा, "यह कुएँ में नहीं है, आपकी नथ कहीं और गिर गई है।"

   "नहीं, यह इसी कुएँ में गिरी है," मौसी ने कहा। गोताखोर ने कहा, "नहीं, यह ग़लत है। नाक की नथ कुएँ में नहीं है।" 

  उसे झूठा करार दिए जाने पर बहुत दुख हुआ। उसकी आँखों में आँसू थे। यह देखकर युवा घनश्याम ने कहा, "मौसी, रोओ मत। मैं आपकी नथ ढूँढ़ कर लाऊँगा।" 

 यह कहकर घनश्याम कुएँ में कूद पड़ा और गहरे गोते लगाने लगा। सब उत्सुकता से देख रहे थे। बहुत समय बीत गया, पर घनश्याम ऊपर नहीं आया। 

आखिर सबने मौसी को डाँटना शुरू किया, “यह तुमने नथ क्यों बनाई?” मौसी की हालत अजीब हो गई। वह न तो विरोध कर सकी, न ही जवाब दे सकी।

अचानक पानी की सतह पर हलचल हुई और घनश्याम का सिर और हाथ दिखाई देने लगे। उसके ऊपर उठे हाथ में नथ थी। घनश्याम ने वह कर दिखाया, जो गोताखोर नहीं कर सके। 

यह देखकर सब हैरान रह गए। निश्चय ही यह कोई चमत्कारी बालक है! इसकी दिव्यता की कोई सीमा नहीं है।

 यह युवा घनश्याम के दिव्य प्रदर्शन का एक प्रसंग है। भगवान जब जन्म लेते हैं तो मनुष्य की तरह व्यवहार करते हैं, वे मनुष्य की तरह दिखते हैं, फिर भी उनकी दिव्यता अनजाने में ही सार्वजनिक हो जाती है। 
  1. भगवान द्वारा इन्सानी लीला

    भगवान जब धरती पर जन्म लेते हैं, तो मनुष्य की तरह प्रकट होते हैं। वे किसी विशेष अवसर पर अपनी ईश्वरीयता दिखाते हैं, पर हमेशा नहीं। वे हमेशा एक साधारण मनुष्य की तरह ही प्रकट होते हैं।

    बालक घनश्याम अन्य बालकों की तरह ही दिखाई देते थे। वे अपने सभी गाँव के साथियों को इकट्ठा करते और तरह-तरह के खेल खेलते। वे आम के पेड़ से आम तोड़ते, इमली के पेड़ से फल तोड़ते, जामुन के पेड़ से गुलाब-सेब खाते। वे पेड़ पर चढ़ जाते और तरह-तरह के खेल खेलते, जैसे आइस पाईस (लुका- छिपी) और घोड़ों के खेल। वे नदी में तैरने जाते, डुबकी-कूद की दौड़ खेलते। वे गाय- बछड़ों के साथ खेलते, बंदरों के साथ भी खेलते हैं ।
    

    जब उनकी माँ भक्तिमाता मिट्टी से भूमि को लिपतीं, तो घनश्याम मिट्टी लेकर भाग जाते। पूछने पर वे माँ को बताते कि मैं मिट्टी को लिप रहा हूँ और अगर घनश्याम गीली जमीन पर चलता, तो माँ उसे डाँटतीं, पर वे केवल हँसते। वह इस तरह हँसता था कि माँ का प्यार झलकता था और वह अपनी माँ को कीचड़ से सने हाथों से गाता था।

    जब घनश्याम क्रोधित होता था, तो उसकी मस्ती देखिए। वह नदी में गोता लगाकर छिप जाता था, या फिर किसी भूतिया कुएँ के अँधेरे कोने में छिप जाता था। घनश्याम में कभी डर नहीं लगता था। बड़ी-बड़ी मूंछों वाले बहादुर भी वहाँ जाने की हिम्मत नहीं करते थे, घनश्याम ऐसी जगह जाकर सो जाता था। ऐसी बाल- लीलाओं के कारण घनश्याम सभी का प्रिय था।

    यह पाठ इस रहस्य को दर्शाता है कि लोग क्यों नहीं जानते कि भगवान धरती पर कब जन्म लेते हैं। भगवान अपने भक्तों को छोड़कर लोगों की नज़र में एक साधारण इंसान की तरह लगते हैं।

  2. होंठ पर चोट

एक बार सभी बच्चे तालाब के किनारे एक मौरा के पेड़ पर चढ़ गए और उस पर उछल-कूद कर रहे थे। जब वे डाल से दूसरी डाल पर कलाबाजियाँ कर रहे थे, तभी घनश्याम गिर पड़ा। उसका होंठ जख्मी हो गया था। उसके होंठ पर चोट लगी थी और खून बह रहा था।

बच्चे भागकर घर आए और उसके माता-पिता को बताया कि घनश्याम जख्मी हो गया है। रामप्रतापभाई जल्दी ही आ गए। उन्होंने घनश्याम को डांटा, "खेलना-कूदना तो तुम्हें मंजूर है, लेकिन अपना भी ख्याल रखना चाहिए।"

  "मेरे बड़े भाई, मुझे शरीर का ख्याल रखना सिखाओ?" 

घनश्याम ने कहा, "यह शरीर है। यह गिर सकता है, घायल हो सकता है या कट सकता है, हाथ-पैर टूट सकते हैं। यह बीमार हो सकता है और मर भी सकता है।"      

    रामप्रतापभाई मुस्कुराए। वे घनश्याम को कंधे पर उठाकर घर ले आए। भक्तिमाता ने शुद्ध घी से लपसी/हलुवा (गेहूँ के आटे, घी और चीनी से बना एक प्रकार का मीठा पकवान) तैयार किया और घनश्याम को खाने के लिए दिया।

11.शरारती घनश्याम द्वारा खेत से घास के बजाय मक्का खीरा निकलना

एक बार बड़े भाई रामप्रताप अपने खेत में घास काटने गए थे। उनके साथ उनका छोटा भाई घनश्याम भी था। खेत में मक्का और खीरा साथ-साथ उगे थे। और इन दोनों के बीच उगी घास को निकालना था।

 बड़े भाई को काम करते देख घनश्याम के मन में भी काम करने का विचार आया। इसलिए वह भी काम करने लगा। लेकिन घास निकालने की बजाय घनश्याम मक्का और खीरा उखाड़ रहा था। 

 यह देखकर बड़े भाई ने उसे डांटा, लेकिन घनश्याम को इसकी परवाह नहीं थी। बड़े भाई ने उसे फिर से डांटा, लेकिन घनश्याम को इसकी परवाह नहीं थी। बड़े भाई को गुस्सा आ गया। उसने गुस्से में घनश्याम को मारने के लिए हाथ उठाया।

 घनश्याम को बुरा लगा। वह भागकर घर में गया, छिपकर चरनी में घास के ढेर में छिप गया ताकि कोई उसे न पा सके। जब बड़ा भाई दोपहर को घर लौटा, तो भक्तिमाता ने उसे अकेला देखकर घनश्याम के बारे में पूछा। 

उसने कहा, "घनश्याम पहले ही घर आ चुका है।" "नहीं, अभी तक नहीं आया," माँ ने कहा। बड़े भाई को अब आश्चर्य हुआ। उसने कहा, "मैंने जब उसे पीटना चाहा तो वह नाराज होकर कहीं भाग गया होगा।"

 घनश्याम की खोज शुरू हुई। उसके सभी गाँव के मित्रों से घनश्याम के बारे में पूछा गया। परन्तु किसी ने घनश्याम को नहीं देखा था।  नदी, तालाब, मंदिर, इमली का पेड़ और आम का पेड़ जहाँ- जहाँ घनश्याम जाता था, वहाँ-वहाँ खोजा गया, परन्तु वह कहीं नहीं मिला। आस- पास के गाँवों में दूत भेजे गए। अन्त में वे निराश और असहाय हो गए।

 भक्तिमाता की दुर्दशा की कोई सीमा नहीं थी। वह रोने लगी: "अरे प्यारे घनश्याम, मेरे बेटे घनश्याम, तुम कहाँ हो?"  

 माँ का विलाप घनश्याम सहन नहीं कर सका। उसने घास के ढेर से चिल्लाकर कहा, "मैं आ गया माँ।" 

 शीघ्र ही मौसी सुन्दरीबाई दौड़कर चरनी के पास गई और घनश्याम का हाथ पकड़कर उसे वापस ले आई। भक्तिमाता घनश्याम से लिपट गई।      

  घनश्याम ने माँ की गोद में मुँह छिपाते हुए कहा, “माँ, मेरा बड़ा भाई मुझे खोज रहा था, मैं उसे देख रहा था।” 

  “कितना शरारती है मेरा बेटा घनश्याम!” माँ ने कहा।
  1. सभी के प्रति समान भाव

    धर्मदेव के पास गोमती नाम की एक गाय थी। बालक घनश्याम उससे बहुत प्रेम करता था। वह भी घनश्याम से प्रेम करती थी। गोमती प्रतिदिन चार सेर दूध देती थी। घर के सब लोग उसे खाते थे। घनश्याम जी भरकर पीता था। तब उसकी जेठानी सुवाशिनी भाभी ने दूध से भरा कटोरा घनश्याम की थाली में रख दिया।

    एक बार सुवाशिनी भाभी ने सोचाः “घनश्याम अभी बहुत छोटा है। मैं एक बच्चे को इतनी मात्रा में दूध क्यों पिलाऊँ?” तब उन्होंने दूसरों को तो बड़े कटोरे में दूध दिया, परन्तु घनश्याम को छोटा कटोरा दिया। घनश्याम ने किसी से कुछ नहीं कहा।

    जब शाम को सुवाशिनी भाभी गाय दुहने गईं, तो गाय ने पहले से आधा ही दूध दिया। भाभी को इसका कारण समझ में नहीं आया।

    शाम हो गई और सब लोग भोजन करने बैठे। जेठानी ने सबको सुबह जितना दूध दिया था, उसका आधा दिया। घनश्याम को दूध तो मिला, पर आधा कप! घनश्याम ने कुछ नहीं कहा। उसने चुपचाप भोजन समाप्त कर लिया।

    अगली सुबह भाभी ने फिर गाय दुहनी शुरू की। इस बार उसे सामान्य मात्रा का केवल एक चौथाई ही मिला। उसने गाय को बहुत दुलारा, पर गाय ने कभी अधिक दूध नहीं दिया।

    वह भक्तिमाता के पास गई और बोली, “माता, ऐसा कैसे? गाय अब उतना दूध क्यों नहीं देती, जितना पहले देती थी?”

    भक्तिमाता पहले से ही स्थिति देख रही थी। उसने मुस्कुराकर कहा, “आप तो घर के सदस्यों को दूध देने में पक्षपात करते हैं, गाय भी तो दूध देने में पक्षपात कर सकती है। आप घनश्याम को कम दूध क्यों देते हैं? जितना दूसरों को देते हैं, उतना ही उसे भी दीजिए।”

    “मैं वैसा ही करूँगी,” भाभी ने कहा।

    उस शाम गाय ने पूरा चार सेर दूध दिया! इस लीला-प्रसंग से भगवान ने बताया कि घर के प्रत्येक सदस्य, अतिथि, नौकर आदि तथा भोजन पर आमंत्रित अन्य लोगों के साथ समान व्यवहार किया जाना चाहिए। किसी को भी अपना करीबी या प्रिय नहीं समझना चाहिए।

13.भगवान को अर्पित कड़वा खीरा मीठा हुआ

वासाराम तरवाड़ी बालक घनश्याम के मामा थे। उन्होंने अपने खेत में खीरा लगाया था। खीरा पकते ही उन्हें उसे चखने की इच्छा हुई। इसलिए उन्होंने एक अच्छा खीरा चुनकर खाया। लेकिन जैसे ही उन्होंने पहला टुकड़ा मुंह में डाला, उन्हें थूकना पड़ा। खीरा बहुत कड़वा था।

   वासाराम भक्तिमाता के घर गए और कहा, "बहन, खीरा कड़वा होता है। अगर मीठा होता, तो मैं घनश्याम को खेत में ले जाकर खिलाता। उसे खीरा बहुत पसंद है न?"

"घनश्याम के लिए खीरा कभी कड़वा नहीं हो सकता," भक्तिमाता ने कहा।

“लेकिन वे वास्तव में कड़वे हैं," वासा राम ने कहा। घनश्याम सरपट दौड़ता हुआ आया और बोला, "खीरे का फल कितना मीठा है!"

  वासाराम ने पूछा, "कौन सा?" "वही जो मैं आपके खेत से लाया हूँ," घनश्याम ने कहा, "इसे चखो।" वसाराम ने उसे चखा और पाया कि वह बहुत मीठा है। "क्या यह मेरे खेत का है?" वसाराम ने पूछा, "लेकिन मेरे खेत में तो सभी ककड़ी के फल कड़वे होते हैं।"

"नहीं, वे कड़वे नहीं हैं, वे बहुत मीठे हैं," घनश्याम ने कहा, "चलो वहाँ चलते हैं और मैं तुम्हें दिखाता हूँ।" वे खेत में गए। वसाराम ने ककड़ी के दो से पाँच फल तोड़े और वे मीठे निकले, शहद की तरह मीठे। वह बहुत हैरान हुआ: "यह कैसे? कुछ ही समय में वे मीठे हो गए?"    

 घनश्याम ने कहा, "चाचा, यदि आप पहले भगवान का हिस्सा निकाल देते, तो सभी फल मीठे होते।"

 इसलिए, ध्यान रखें, हर चीज में सबसे पहले भगवान का हिस्सा निकालना चाहिए। जहां भगवान का हिस्सा होगा, वह मीठा होगा और अगर भगवान का हिस्सा नहीं निकाला जाता है, तो वह चीज कड़वी होगी।

लेखक परिचय

(लेखक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, में सहायक पुस्तकालय एवं सूचनाधिकारी पद से सेवामुक्त हुए हैं. वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश के बस्ती नगर में निवास करते हुए सम-सामयिक विषयों, साहित्य, इतिहास, पुरातत्व, संस्कृति और अध्यात्म पर अपना विचार व्यक्त करते रहते हैं। मोबाइल नंबर +91 8630778321, वर्डसैप्प नम्बर+ 91 9412300183)

Comment:Cancel reply

Exit mobile version