Categories
देश विदेश

“रेड केनियन नेशनल पार्क, यूटाह ,अमेरिका: प्राकृतिक सौंदर्य का अद्भुत अनुभव”

✍️ डॉ बालाराम परमार ‘हॅंसमुख’

यूटाह राज्य के दक्षिण-पश्चिमी भाग में स्थित रेड केनियन नेशनल पार्क एक ऐसा स्थल है जो अपने प्राकृतिक सौंदर्य और अद्वितीय भू-गर्भिक संरचनाओं के लिए विश्व प्रसिद्ध है। इसमें विशाल केनियन, पहाड़ और घाटियाँ शामिल हैं।
मुझे अपने बेटी, दामाद और धर्म पत्नी के साथ रेड केनियन राष्ट्रीय पार्क की यात्रा करने का 20 सितम्बर 2024 को अवसर प्राप्त हुआ। यहां के प्राकृतिक सौंदर्य से रूबरू हुआ।
वास्तव में यहां के केनियन मंत्रमुग्ध कर देने वाले हैं। सबसे पहले हम सुचना केन्द्र पर गए और पार्क अवलोकन करते समय सावधानियां बरतने संबंधित जानकारी प्राप्त की। प्रवेश करते ही विशाल ब्रायस कैनियन का दर्शन हुआ, जिसने अपनी गहराई और विशालता से मुझे आश्चर्यचकित कर दिया। हमनें पार्क में कई स्थानों पर चलकर यहाँ के केनियन के प्राकृतिक सौंदर्य का अनुभव किया। जब मैंने विशाल लाल पहाड़ पर वर्षा और हिम अपरदन से निर्मित स्थलाकृतियों और घाटियों को देखा, जो प्राकृतिक सौंदर्य का अप्रतिम और नायाब तोहफा है तो सहसा मन कह उठा: ‘ये कोन चित्रकार है, ये कोन सितारा है, इन आँखों में समाया है, ये कोन चित्रकार है।’
अमेरिका के युटाह राज्य में स्थित केनियन पार्क की सबसे प्रमुख विशेषता यहां की विशाल और रंगीन चट्टानें हैं । ये चट्टानें अद्वितीय आकार और रंगों के कारण दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। ऊंची और पतली एवं छोटी और मोटी विभिन्न अद्वितीय आकार की लाल, नारंगी, पीली और भूरी होने के कारण मनभावन हैं।
केनियन एक प्राकृतिक भू-गर्भिक संरचना है, जो एक लंबी और गहरी घाटी के रूप में होती है। पृथ्वी पर केनियन तीन प्रकार की प्राकृतिक घटना के कारण बनते हैं। जैसे ज्वाला मुखी गतिविधि, महाद्वीप संचरण तथा नदी व ग्लेशियर के अपरदन से बनते हैं। आमतौर पर नदी या ग्लेशियर अपरदन से बने कैनियन धरती पर ज्यादा दिखाई देते हैं ।
रेड केनियन युटाह (अमेरिका) जल एवं ग्लेशियर के अपरदन के कारण बने हैं। क्योंकि रेड केनियन की एक गहरी और लंबी घाटी है, जो चट्टानों से घिरी है ।
रेड केनियन प्राकृतिक सौंदर्य के एक अद्वितीय उदाहरण है, जो पर्यटकों को आकर्षित करतें हैं। रेड कैनियन जल, हवा और तापमान के अपरदन के प्रभाव से प्राकृतिक रूप से बनी अद्भुत आकृतियों का निर्माण लाखों वर्षों में हुआ है जो लगभग 20 मील लंबा और 2 हजार फीट तक गहरा हैं। रेड केनियन के आसपास कई पहाड़ हैं, जो इसकी प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाते हैं। केनियन में विभिन्न प्रकार की चट्टानें हैं, जिनमें से कुछ 180 मिलियन वर्ष पुरानी है।
रेड केनियन में प्राचीन सभ्यता के अवशेष मिले हैं, जिनमें से कुछ 10 हजार वर्ष पुराने हैं।
रेड केनियन राष्ट्रीय पार्क यूटाह राज्य का एक अद्भुत स्थल है, जो अपने प्राकृतिक सौंदर्य और अद्वितीय भू-गर्भिक संरचनाओं के लिए प्रसिद्ध है। परिवार के साथ यहाँ की यात्रा करना एक अस्मरणीय अनुभव है, जो प्राकृतिक सौंदर्य के करीब लाता है।
भूगोल विषय का अध्यापक होने के नाते यहां देखे गयी प्राकृतिक कृतियां हमेशा आंखों के सामने आती रहेंगी।
::::::::::::::::::::::::::::::;
लेखक पिछले तीन महीने से संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा पर हैं।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version