दमदार फीचर्स के साथ विन्डोज़ 10 लुमिया 950 हुआ लॉन्च

  • 2015-10-08 10:00:59.0
  • अमन आर्य
दमदार फीचर्स के साथ विन्डोज़ 10 लुमिया 950 हुआ लॉन्च

नई दिल्ली। अमेरिका के सैनफ्रांसिस्को में एक इवेंट के दौरान माइक्रोसॉफ्ट ने अब तक का सबसे दमदार स्मार्टफोन लुमिया 950 लॉंच कर दिया है। एक बड़े अंतराल के बाद लुमिया सीरीज का बेहतरीन स्मार्टफोन बाजार में उतारा गया है। इस फोन की सबसे बड़ी खासियत यह है की कंपनी ने इसे विन्डोज़ 10 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ लॉंच किया है, यह पहला ऐसा फोन है जो पूरी तरह से आपको कंप्यूटर का फील देगा  है।

बाजार में इस स्मार्टफोन के लांच का काफी पहले से इंतजार किया जा रहा था। दरसल इस फोन की स्पेसिफिकेसंस पहले ही लीक हो गयी थी, जो की लॉन्चिंग के बाद बिलकुल उसी के अनुरूप बताया गया है। कंपनी का दावा है कि यह पहले से ज्यादा सिक्योर और ओपेन है। इसके लिए एप्लिकेशन बनाना अब ज्यादा आसान होगा।

फीचर्स : लुमिया 950 में 5.2-इंच की डब्ल्यूक्वाड एचडी स्क्रीन दी गई है जो की स्क्रीन रेजल्यूशन 1440म2560 पिक्सल की क्वालिटी देता है। स्क्रीन में ओएलईडी टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है जो बहेतरीन डिसप्ले क्वालिटी के लिए जानी जाती है। लुमिया 950 का डिसप्ले कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 4 कोटेड है जो की इसे खंरोच से बाचाता है। वही अन्य लुमिया सीरीज के फोन्स की तरह इसे भी क्लियर ब्लैक तकनीक पेश किया गया है जो बेहतर डिसप्ले के साथ पावर सेविंग के लिए जाना जाता है।

इस फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 808 चिपसेट हैै। बेहतर स्पीड के लिए इसमें 64बिट्स का कोर्टेक्स ए—53 हेक्साकोर प्रोसेसर है जो की 3जीबी रैम मैमोरी और 32जीबी इंटरनल मैमोरी के साथ है और 2 टेराबाईट तक का माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट करता है। फोन के साथ माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस मोबाइल स्विट मुफ्त दिया गया है। वहीं वन ड्राइव इंटीग्रेशन है जो मेमोरी बैकअप के लिए इसे खास बनाता है।

माइक्रोसॉफ्ट लुमिया 950 में 20-मेगापिक्सल का बैक कैमरा और 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। बैक कैमरे के साथ ट्रिपल एलईडी फ्लैश उपलब्ध है। वहीं बेहतर फोटोग्राफी के लिए कार्लजाइज लेंस का उपयोग किया गया है। कनेक्टिविटी के लिए 3जी, 4जी एलटीई, ब्लूटूथ और वाईफाई के अलावा यूएसबी टाइप-सी भी दिया गया है। वहीं पावर बैकअप के लिए फोन में 3,000 एमएएच की बैटरी दी गई है।