जल्‍द ही व्‍हाट्सएप दिखाएगा शेयर्ड लिंक्‍स के प्रीव्‍यू

  • 2015-10-19 16:00:21.0
  • अमन आर्य

व्हाट्सएप अपने एंड्रायड एप के लिए एक नया अपडेट तैयार कर रहा है, जो नए फीचर्स लाएगा। यह फीचर मैसेज में शेयर किए गए लिंक्स के प्रीव्यू देगा।
एंड्रायड वर्जन 2.12.312 के लिए व्हाट्सएप अभी रिलीज नहीं हुआ है लेकिन यह कंपनी के बीटा अपलोड पेज और APK Mirror पर मौजूद है।
जब आप URL टाइप करना शुरू करते हैं, आप उस साइट में कंटेंट का छोटा सा प्रीव्यू देख सकेंगे। फिलहाल यह फीचर पूरी तरह से तैयार नहीं है और प्रीव्यूज केवल भेजने वाले की ओर ही देखा जा सकता है। दूसरे शब्दों में यदि कोई यदि कोई आपको लिंक भेजता है आप केवल उस लिंक को ही देखेंगे प्रीव्यू नहीं देख सकेंगे। अभी बीटा वर्जन भी काफी सीमित यूजर्स के साथ काम कर रहा है। ...तो अभी कुछ दिन और इंतजार कीजिए इस नये अपडेट का।

[caption id="" align="aligncenter" width="432"] Src:-Google[/caption]

आपत्‍तिजनक कंटेंट के लिए गिरफ्तार हुआ व्‍हाट्सएप ग्रुप एडमिन


पिछले सप्ताह एक व्हाट्सएप ग्रुप के तीन सदस्यों के साथ एडमिन को महाराष्ट्र के लातूर जिले में गिरफ्तार कर लिया गया। ग्रुप में गौहत्या के वीडियो की प्रतिबंधित वीडियो और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की निंदा किए जाने की वजह से यह गिरफ्तारी की गयी।
इन चारों को IPC के तहत सेक्शन 153, सेक्शन 34 और सेक्शन 67(IT Act, 2000 के) गिरफ्तार किया गया है। IT Act का सेक्शन 67 इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में अश्लील कंटेंट को भेजे जाने के मुद्दे को डील करता है।
ग्रुप में आने वाले कंटेंट पर नियंत्रण न रखने से व्हाट्एप एडमिन को सेक्शन 79 के तहत लिया जा सकता है।
इस तरह के अन्य मुद्दे
– अगस्त में, व्हाट्सएप ग्रुप के एडमिन के विरोध में शिकायत मिलने पर छत्तीसगढ़ में दो लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया। यह शिकायत ग्रुप के एक सदस्य ने की थी जब वहां महात्मागांधी से जुड़ा गलत वीडियो चलाया गया था।
– नागपुर में व्हाट्सएपग्रुप के एक एडमिन को जून माह में तब गिरफ्तार किया गया जब ग्रुप के एक सदस्य ने धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने की शिकायत की।
– फेसबुक ने अपने एक पेज को ब्लॉक किया था और अब अनब्लॉक किया है, इस पेज पर भारतीय नास्तिक ने कुछ लिखा था पर यह स्प्ष्ट नहीं की फेसबुक ने इसे पहले ब्लॉक क्यों किया था। यह पेज नियमित रूप से धर्म, होम्योपैथी, दवाइयां व अन्य टॉपिक पर आलेख पब्लिश करता रहता है।
व्हाट्सएप एडमिन के कुछ नियम
व्हाट्सएप के नियमों के अनुसार यदि अंतिम एडमिन ग्रुप को छोड़ता है, नया एडमिन अपने आप ही असाइन कर दिया जाता है। ऐसे केस में नया एडमिन सदस्यों को नियंत्रित नहीं कर सकता है, पर फिर भी उसकी जिम्मेवारी बनती है। ऐसे केस में पुलिस पोस्ट्स को जेनरेट करने वाले व्यक्ति को जिम्मेवार ठहराने में असफल होती है, और एडमिन ही ग्रुप मेंबर्स के एक्शन के लिए जिम्मेवार होते हैं।