संसद में राजस्थान

  • 2015-05-06 03:49:35.0
  • उगता भारत ब्यूरो

parliament.बीसलपुर एवं रामगढ़ बांध परियोजनाओं से


जयपुर शहर को पेयजल की सुचारू आपूर्ति के लिए विशेष पैकेज दिया जाये


                नई दिल्ली, 05 मई, 2015। जयपुर के सांसद श्री रामचरण बोहरा ने मंगलवार को लोकसभा में नियम-377 के तहत् जयपुर शहर में पेयजल आपूर्ति का मुद्दा उठाया।


                श्री बोहरा ने कहा कि जयपुर शहर के अधिकतर हिस्सों में पेयजल आपूर्ति वर्तमान में बीसलपुर परियोजना से की जा रही है। लेकिन अभी भी बंगरू व विधाधर नगर का काफी हिस्सा बीसलपुर पानी से वंचित है, एवं टयुबलों मंे अपर्याप्त पानी वो भी फलोराइडयुक्त होने के कारण हड्डियों की बीमारी दिनों-दिन बढ़ रही है। इसलिए शेष बचे हुए क्षेत्रा को बीसलपुर योजना से जोड़ा जाये। ताकि शुद्ध एवं पर्याप्त पीने का पानी मिल सके।


                सांसद श्री बोहरा ने कहा कि जयपुर शहर की चारदीवारी क्षेत्रा को रामगढ़ बांध से पूर्व मेें पानी की सप्लाई होती थी। रामगढ़ बांध पेयजल, सिचाई एवं पर्यटन की दृष्टि से अहम् स्थान रखता है। पूर्व में एशियाड खेल प्रतियोगिता भी रामगढ़ बांध में हुई थी। रामगढ़ बांध परियोजना को मेज बेसिन के अधिशेष पानी से जोड़ने हेतु विशेष पैकेज देकर चालू कराया जाये जिससे जयपुर की जनता को पेयजल की आपूर्ति हो सकेगी और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा और साथ ही प्रधानमंत्राी की नदियों से नदियों को जोड़ने की परियोजना के तहत् मेज बेसिन के अधिशेष पानी से रामगढ़ बांध, कालख बांध व छापरवाड़ा बांध को जोड़ने से हजारों किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्घ हो सकेगा।