सांसद श्री ओम बिरला ने नेपाल में आए भूकम्प  पीड़ित लोगों के लिए राहत सामग्री भेजी

  • 2015-05-01 02:46:00.0
  • उगता भारत ब्यूरो
सांसद श्री ओम बिरला ने नेपाल में आए भूकम्प  पीड़ित लोगों के लिए राहत सामग्री भेजी



नई दिल्ली 30 अप्रेल, 2015। राजस्थान के कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र से सांसद श्री ओम बिरला ने नेपाल में आए भूकम्प से पीडित लोगों की सहायतार्थ गुरूवार सुबह अपने नई दिल्ली स्थित आवास से नेपाल के लिए राहत सामग्री रवाना की है।

इस मौके पर श्री बिरला ने कहा कि आगे भी नेपाल में भूकम्प पीडितों के लिए आगे भी राहत सामग्री भेजी जाएगी। इस अवसर पर चार्टेड एकाउंटेंट श्री विष्णु मित्तल, श्री राकेश कुमार, श्री विष्णु मंगल, श्री विकास अग्रवाल, श्री ईश्वर चंद, दिल्ली विश्वविद्यालय के दीपक बंसल, श्री नवनीत कौशिक सहित आदि कई व्यक्ति उपस्थित रहे।

सांसद श्री बिरला ने दिल्ली में रहने वाले प्रवासी राजस्थानियों से अपील की है कि वे इस प्राकृतिक आपदा के कारण संकट में घिरे नेपाली भाईयों की मदद के लिए आगे आऐं। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नेपाल की सहायता के लिए मजबूत कदम उठाए हैं। उन्होने कहा कि हमारी एनडीआरएफ की टीमें और चिकित्सक नेपाल में बचाव कार्य में लगे हुए हैं। हमारी वायुसेना नेपाल में दुर्गम स्थानों पर पहुंचकर सहायता कर रही है। प्रधानमंत्री ने नेपाल में फंसे हुए पर्यटकों को सुरक्षित बाहर निकालने में सहायता करने के पुख्ता इंतजाम भी किए हैं। इसी प्रकार राजस्थान सरकार की ओर से भी मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे की पहल पर वरिष्ठ अधिकारियांे की दो टीमें, चिकित्सक रोडवेज बसें और राहत, खाद्य एवं चिकित्सा सामग्री भिजवाई गई है।

इस अवसर पर श्री विष्णु मित्तल ने बताया कि नेपाल में भूकम्प पीडितों के लिए राहत सामग्री के 200 किट बनाकर भेजी गई है। प्रत्येक किट में 4 किलो चूरा, 4 किलो सत्तू, 2 किलो चीनी, 1 किलो नमक, 1 किलो चना, बिस्कुट, नमकीन, माचिस, मोमबत्ती, प्लास्टिक 5 मीटर, कम्बल, बेड शीट, तौलिया, ओढ़ने की चादर, टॉर्च, 2 पैकेट मैगी, 3 लीटर पानी, फ्रूटी, 400 ग्राम मिल्क पाउडर, कपडे़ धोने व नहाने का साबुन, 2 सेट बर्तन (थाली, कटोरा, ग्लास, चम्मच) आदि वस्तुएं हैं। राहत सामग्री में एक मेडिकल किट जिसमें क्रोसिन, डाईजिन, आयोडेक्स, ग्लूकोस, ओआरएस व बैंडेज भेजी गई है।