नेपाल में फंसे राजस्थानियों की सुरक्षित घर वापसी का क्रम जारी

  • 2015-04-30 02:53:36.0
  • उगता भारत ब्यूरो
नेपाल में फंसे राजस्थानियों की सुरक्षित घर वापसी का क्रम जारी

नई दिल्ली, 29 अप्रेल, 2015।   नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप के दौरान फंसे राजस्थानियों को सुरक्षित वापस लाने के लिए मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे के निर्देशानुसार राजस्थान सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों के तहत राजस्थानियों की सुरक्षित घर वापसी हो रही है। अब तक करीब तीन सौ से भी अधिक राजस्थानियों के नेपाल में सुरक्षित होने की जानकारी मिली है। राज्य सरकार के निर्देशानुसार नेपाल से लौट रहे प्रत्येक जरूरतमंद को अनुग्रह राशि और दिल्ली में राजस्थान हाउस में ठहराने, खाने-पीने और रोडवेज की बसों से गंतव्य स्थानों तक भेजने की व्यवस्था की जा रही है।


राज्य सरकार के निर्देश पर नई दिल्ली में राज्य की प्रमुख आवासीय आयुक्त डॉं. सविता आनंद की देखरेख में अधिकारी एवं कर्मचारीगण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा एवं राजस्थान हाउस में नेपाल से लौट रहे राजस्थानियों को वांछित सहयोग प्रदान कर रहे हैं। अतिरिक्त आवासीय आयुक्त श्री विमल शर्मा को नॉडल अधिकारी बनाया गया है।


  आवासीय आयुक्त कार्यालय द्वारा नई दिल्ली में विदेश एवं गृह मंत्रालय के साथ-साथ नेपाल दूतावास से भी राहत कार्यो के लिए निरंतर संपर्क एवं समन्वय किया जा रहा है। साथ ही राज्य सरकार द्वारा नेपाल और गोरखपुर भेजे गए अधिकारियों के दलों के साथ भी यह कार्यालय निरंतर संपर्क में है। राज्य सरकार द्वारा भेजी गई खाद्य एवं अन्य राहत सामग्री भी काठमांडू के लिए रवाना की गई है।



रोडवेज की बस से अब तक 86 व्यक्तियों को भेजा


नई दिल्ली के सराय काले खॉं अंतर्राज्यीय बस अड्डा एवं बीकानेर हाउस से राजस्थान रोडवेज की बसों के माध्यम से अब तक नेपाल से लौटे 86 राजस्थानियों को अपने गंतव्य के लिए रवाना किया गया है। इनमें सीकर, झुंझुनू, जयपुर, चिड़ावा, मुकुंदगढ़ और अन्य क्षेत्रों के लोग शामिल थे।


राजस्थान रोडवेज के बीकानेर हाउस में प्रभारी श्री शंकरलाल ने बताया कि इस अवसर पर नई दिल्ली में राज्य के अतिरिक्त आवासीय आयुक्त श्री विमल शर्मा एवं रोडवेज के दिल्ली में मुख्य प्रबंधक श्री कल्याण सहाय मीना, यातायात निरीक्षक श्री विजय सब्बरवाल भी उपस्थित थे।