रेल लाइन पर आमान परिवर्तन का कार्य....

  • 2015-04-29 02:09:43.0
  • उगता भारत ब्यूरो

rail indian railउदयपुर-अहमदाबाद रेल लाइन पर आमान परिवर्तन का कार्य

1215 करोड रूपये की लागत से हुआ शुरू


नई दिल्ली, 28 अप्रेल, 2015। उदयपुर से लोकसभा सांसद श्री अर्जुन लाल मीणा द्वारा लोकसभा में पूछे गये उदयपुर से जुड़ी रेल सेवाओं से संबंधित एक सवाल का जवाब देते हुए केन्द्रीय रेल राज्यमंत्राी श्री मनोज सिन्हा ने बताया कि मोदासा-शामलाजी (23किमी.) नई लाईन सहित अहमदाबाद-हिम्मतनगर-उदयपुर (299 किमी.) खण्ड के आमान परिवर्तन का कार्य 1215 करोड़ की प्रत्याशित लागत पर शुरू किया गया है और मार्च, 2015 इस पर तक 392 करोड़ रू. का व्यय किया गया है। वर्ष 2015-16 के लिए 300 करोड़ रू. का परिव्यय प्रदान किया गया है जो चालू वित्त वर्ष के लिए पर्याप्त है।


श्री सिन्हा ने बताया कि चालू परियोजनाओं के भारी बकाये को ध्यान में रखते हुए इस परियोजना को चरणबद्ध तरीके से शुरू किया गया है। हिम्मतनगर-उदयपुर खण्ड पर मिट्टी, पुल संबंधी कार्य, ब्लैंकेटिंग इत्यादि कार्य शुरू कर दिए गए हैं। अहमदाबाद-हिम्मतनगर खण्ड पर सिगनलिंग उपस्करों के विनिर्माण के लिए निविदा जारी की गई है।

उन्होनंे बताया कि किसी भी रेल परियोजना को पूरा होना आवंटन के लिए निधि की उपलब्धता, भूमि अधिग्रहण, संवैधानिक क्लीयरेंस जैसे वन एवं वन्य जीवन क्लीरेंस, सेवाओं को शिफ्ट करना, वृक्षों को काटना, सड़क अनुरक्षण प्रबंधन एजेंसियों द्वारा ऊपरी सड़क पुलों और निचले सड़क पुलों का निर्माण किया जाना आदि पर निर्भर करता है। चूंकि इनमें से कई कारक रेल मंत्रालय के नियंत्राण से बाहर होते हैं इसलिए इस परियोजना को पूरा करने के लिए समय-सीमा निर्धारित नहीं की गई है।