नई दिल्ली में ’’स्पंदन‘‘ प्रदर्शनी का पहला चरण सम्पन्न

  • 2015-04-21 01:58:56.0
  • उगता भारत ब्यूरो

pradarshni rajasthan informationछः महिला चित्रकारों का सम्मान


    नई दिल्ली,20 अप्रेल, 2015। नई दिल्ली में आई.टी.ओ. स्थित प्यारे लाल भवन के गांधी मेमोरियल हॉल की आर्टिजन आर्ट गैलरी में आयोजित 45दिवसीय ’’स्पंदन‘‘ प्रदर्शनी के पहले चरण में आठ राज्यों की 25 महिलाओं द्वारा आयोजित अनूठी कला प्रदर्शनी सम्पन्न हुई।


     राजस्थान सूचना केन्द्र, नई दिल्ली के अतिरिक्त निदेशक श्री गोपेन्द्र नाथ भट्ट और पंजाब विश्व विद्यालय में भूगोल शास्त्र के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ. पी.के. मेहता ने प्रदर्शनी में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली छह महिला चित्रकारों को ’’स्पंदन अवार्ड‘‘ प्रदान कर सम्मानित किया। सम्मानित होने वाली महिला कलाकारों में वडोदरा (गुजरात) की श्रीमती हिमाली शाह एवं सुश्री अवनी गांधी के साथ ही दिल्ली की सुश्री मीनू रस्तोगी, सुश्री रूपाली कुमारी एवं सुश्री ऋचा शर्मा के अलावा सिलीगुड़ी, (पं. बंगााल) की सुश्री सानिया अग्रवाल और श्रेष्ठ फोटोग्राफी के लिए श्रीमती श्रवेता को प्रशंसा पत्र प्रदान किए गये।


     स्पंदन कला महोत्सव के आयोजक राजस्थान मूल के श्री अनन्त विकास ने बताया कि नई दिल्ली में आयोजित किए जा रहे तीसरे स्पंदन कला महोत्सव के पहले चरण में आयोजित ’’स्पदंन आर्ट-द इनर फायर‘‘ प्रदर्शनी 15 से 19 अप्रेल तक चली इस प्रदर्शनी में राजस्थान सहित आठ राज्यों की 25 महिला कलाकारों ने अपनी 125 बेजोड़ पेंटिग्स लगाई।


     इस मौके पर कच्ची बस्तियों में रहने वाले बच्चों के लिए भी एक पेंटिग्स प्रतियोगिता का आयोजन किया गया और उनमें श्रेष्ठ रहे 6 बच्चों को पुरस्कार एवं शेष को प्रशंसा प्रत्र प्रदान किये गये।


     उन्होंने बताया कि नई दिल्ली के प्यारे लाल भवन में ही अगले माह 01 मई से 18मई तक ऎसी चार और कला प्रदर्शनियॉ लगाई जायेगी। जिनमेें राजस्थान, गुजरात, दिल्ली,हरियाणा, पंजाब, महाराष्ट्र, गोवा, केरल, तमिलनाडू, पं. बंगाल, उत्तर प्रदेश, असम आदि राज्यों के करीब 100 कलाकार अपनी कलाओं का प्रदर्शन करेगें।


in pic: नई दिल्ली के प्यारे लाल भवन में आयोजित स्पंदन नेशनल आर्ट फेस्टिवल में महिला कलाकारों को सम्मानित करते राजस्थान सूचना केन्द्र, नई दिल्ली के अतिरिक्त निदेशक श्री गोपेन्द्र नाथ भट्ट और पंजाब विश्व विद्यालय में भूगोल शास्त्र के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ. पी.के. मेहता।