जयपुर में तीरंदाजी........

  • 2015-03-23 05:42:37.0
  • उगता भारत ब्यूरो
जयपुर में तीरंदाजी........

जयपुर में तीरंदाजी, शूटिंग एवं घुड़सवारी की राष्ट्रीय अकादमी एवं 


भारतीय खेल प्राधिकरण का क्षेत्राीय केंद्र खोला जाए 


नई दिल्ली, 21 मार्च, 2015। राजस्थान के उद्योग, एन.आर.आई एवं खेल मंत्राी श्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने केंद्र सरकार से मांग की है कि जयपुर में अतिशीघ्र तीरंदाजी, शूटिंग एवं घुड़सवारी की राष्ट्रीय अकादमी और विद्याधर स्टेडियम में भारतीय खेल प्राधिकरण का क्षेत्राीय केन्द्र खोला जाए।


श्री सिंह शनिवार को नई दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम के साई ऑडोटोरियम में केंद्रीय युवा मामले एवं खेल राज्यमंत्राी (स्वतंत्रा चार्ज) श्री सर्बानन्द सोनवाल एवं केंद्रीय कौशल विकास राज्यमंत्राी (स्वतंत्रा चार्ज) श्री राजीव प्रताप रूड़ी की उपस्थिति में आयोजित राज्यों के खेल एवं युवा मामलों के मंत्रियांे एवं सचिवों के दो दिवसीय सम्मलेन में बोल रहे थे।


श्री सिंह ने कहा कि वर्तमान युवा पीढ़ी में शारीरिक व्यायाम और खेल गतिविधियों की कमी को देखते हुए राज्य में ग्राम पंचायत से राजधानी तक खेलकूद गतिविधियों और खेलकूद की व्यापक आधारभूत सुविधाओं के विकास के लिए केंद्रीय मदद प्रदान की जाए।


विशेषकर राज्य की हर पंचायत समिति में इनडोर और आउटडोर खेल सुविधाओं का विकास करने के लिए राजीव गांधी खेल अभियान के अन्तर्गत पर्याप्त धनराशि आवंटित की जानी चाहिए।


उन्होंने राज्य में स्पोर्ट्स इन्ज्यूरी के लिए पर्याप्त मेडिसिन की सुविधा के साथ ही स्पोर्ट्स मनोविज्ञान को बढ़ावा देने के लिए भी केंद्र सरकार का सहयोग मांगा। सम्मेलन में राज्य के प्रमुख खेल सचिव श्री जे.सी.मोहंती राजस्थान युवा बोर्ड के सचिव श्री के.सी.पहाड़िया और एन.एस.एस., जयपुर केंद्र के युवा अधिकारी श्री एस.पी. भटनागर ने भी भाग लिया।