लोक-कल्याणकारी बजट पेश करने के लिए धन्यवाद

  • 2015-03-11 03:34:49.0
  • उगता भारत ब्यूरो
लोक-कल्याणकारी बजट पेश करने के लिए धन्यवाद

करौली-धौलपुर सांसद डॉ. मनोज राजोरिया ने  मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे को लोक-कल्याणकारी बजट पेश करने के लिए धन्यवाद दिया


नई दिल्ली, 10 मार्च, 2015। करौली-धौलपुर (राजस्थान) के सांसद डॉ. मनोज राजोरिया ने राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा राज्य का 2015-16 का सालाना बजट पेश करने पर बधाई देते हुए कहा कि यह बजट प्रदेश की आर्थिक स्थिती मजबूत करने की दिशा में उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है।


डॉ. राजोरिया ने बताया कि इस बजट में मूलभूत विकास के लिए 10,000 कि.मी. से अधिक सड़कों के निर्माण तथा 600 नये गांवों को सड़को से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। मिसिंग लिंक सड़कों के लिए बजट में 900 करोड़ रु की धनराशि आवंटित की गई है। इस वर्ष के बजट में 1 हजार 864 ढाणियों में विद्युतीकरण के साथ-साथ हर परिवार को पक्की छत एवं 14 हजार 578 ढाणियों में सघन विद्युतीकरण कर 5 लाख 40 हजार विद्युत कनेक्षन दिये जायेगें। जिससे 1 लाख 60 हजार बीपीएल परिवार लाभान्वित होगें। ई-धरती कार्यक्रम की शुरूआत, मुख्यमंत्री आदर्ष ग्राम योजना प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में, राजस्थान श्रमिक प्रकोष्ठ का गठन, प्रत्येक ग्राम पंचायत केन्द्रों पर एटीएम व हर नागरिक को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने का भी लक्ष्य सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है।


सांसद राजोरिया ने बताया कि दूरदृृष्टी सोच रखने वाली राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के उद््देश्य से ‘‘रिसर्जेन्ट राजस्थान’’ का आयोजन इसी वर्ष करना तय किया है, जिसमें राजस्थान में औद्यौगिक विकास के साथ-साथ रोजगार के नए अवसर भी पैदा हो सकेगें।


उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्रीमती राजे को संसदीय क्षेत्र करौली-धौलपुर में सड़कों एवं पर्यटन, जलाषयों के जीर्णोद्धार, धौलपुर में डेयरी द्वारा 1 हजार 500 तथा बकरी पालन द्वारा 2 हजार 500 परिवारों को रोजगार, उच्च सुरक्षा कारागार धौलपुर और न्यायालय धौलपुर को वीडियों कांफ्रेंसिंग से जोड़ने, करौली प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के भवन का निर्माण कराया जाएगा। साथ ही पुराना शहर करौली के चारों तरफ प्रमुख मार्ग, करौली जिले में औद्योगिक क्षेत्र करौली 125 एकड़ भूमि में एक जोन की स्थापना एवं आगामी वर्ष में हिण्डौन (एलसी 201) जिला करौली, आरओबी का निर्माण के प्रस्ताव को एतिहासिक कदम बताया है।