आम बजट से अर्थव्यवस्था को मिलेगी गति

  • 2015-03-02 05:09:35.0
  • उगता भारत ब्यूरो
आम बजट से अर्थव्यवस्था को मिलेगी गति

     नई दिल्ली, 01 मार्च, 2015। कोटा-बूंदी सांसद ओम बिरला ने आम बजट 2015-16की प्र8ांसा करते हुए कहा कि पिछले नौ माह में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने जिस तरह महंगाई नियंत्रण, विदेशी मुद्रा को, रूपये की कीमत, वास्‍तविक घरेलू उत्पाद जैसे प्रमुख क्षेत्रें में आ8ाातीत उपलब्धि अर्जित की है उसे देखते हुए यह बजट देश की प्रगति के लिए मील का पत्थर साबित होगा।


     उन्होंने कहा कि यह बजट सही मायने में भारत के नवनिर्माण की आधार8िाला रखेगा। विदेशों में की जा रही अवैध कमाई और बेनामी सम्पत्तियों को रोकने के लिए जो कानून बनाने का प्रस्ताव है उससे न सिर्फ काले धन पर प्रभावी ढंग से रोक लगेगी बल्कि अर्थव्यवस्था को भी गति मिलेगी। समाज के कमजोर तबकों, बुजुर्गों के लिए जो प्रावधान किए गए हैं, उनसे उपेक्षित वर्गों को मजबूती मिलेगी और चिंतारहित समाज बनने की ओर मार्ग प्र8ास्त होगा। निवे8, इन्फ्रास्ट्रक्चर और ग्रामीण विकास के लिए किए गए प्रावधानों के माध्यम से भारत में साठ साल के बाद सही मायने में नवनिर्माण की शुरुआत होगी। भारत में औद्योगिकीकरण, पूंजीनिवेश को तो बढ़ावा मिलेगा ही स्वस्थ, शिक्षित और कार्यशील युवा पीढ़ी भी तैयार होगी।


     सांसद श्री बिरला ने इस बजट में राजस्थान को रा6ट्रीय फार्मास्युटिकल संस्थान की स्थापना और कुम्भलगढ़ तथा अन्य पहाड़ी किले जो सांस्कृतिक वि8व धरोहर हैं, पर पर्यटन एवं बुनियादी सुख-सुविधाओं पर आधारित कार्य शुरू करने का प्रस्ताव करने के लिए वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली का आभार व्यक्त किया है।