गांधी विचार मंच ने रेलमंत्री सुरेश प्रभु को दिए कुछ सुझाव

  • 2015-02-28 06:04:34.0
  • उगता भारत ब्यूरो
गांधी विचार मंच ने रेलमंत्री सुरेश प्रभु को दिए कुछ सुझाव

रेलवे के आय के स्तोत्र बढ़ाने के लिए और जनता की सुविधाएँ देने के लिए गांधी विचार मंच ने रेलमंत्री सुरेश प्रभु को दिए कुछ सुझाव


मुंबई। सामाजिक संस्था 'गांधी विचार मंच' ने के अध्यक्ष श्री मनमोहन गुप्ता ने रेलवे के आय के स्तोत्र बढ़ाने के लिए और जनता की सुविधाएँ देने के लिए गांधी विचार मंच ने रेलमंत्री सुरेश प्रभु को दिए कुछ सुझाव, जिनसे रेलवे की आय बढ़ेगी और जनता को सुविधा ज्यादा दी जा सकेगी।


    श्री मनमोहन गुप्ता के अनुसार रेलवे को चाहिए कि पूरे देश में रेलवे लाइन के समान्तर रेलवे की जमीन पर रोड, पानी की पाईप लाइन, इलेक्ट्रिक लाइन और दूरसंचार की लाइन बिछाने का सुझाव दिया है, जिससे छोटे बड़े सभी गावों तक रोड, पानी, इलेक्ट्रिक और कम्युनिकेशन के साधन पहुंच सके। और टोल टैक्स, पानी का चार्ज और लाइट का चार्ज जनता से लिया जाय। और रेलवे की काफी जमीने खाली पड़ी है और बड़े स्टेशनों पर एक या दो मंज़िल में स्टेशन का ऑफिस , टिकट घर, इत्यादि और छोटे स्टेशनों पर मुस्किल से  ग्राउंड लेवल पर एक या दो ऑफिस है। सरकार को और रेलवे को चाहिए कि किसी कॉर्पोरेट कंपनी को सभी स्टेशन दे दे और वे वहाँ पर मॉल, थिएटर, भाजी मार्केट, गोदाम, गेस्ट हाउस बनाए और उसका भाड़ा रेलवे को दे। इससे हर स्टेशन अच्छा बन जायेगा और ग्राऊँड फ्लोर, फर्स्ट फ्लोर रेलवे ले ले और उसके ऊपर का सभी फ्लोर कंपनी इस्तेमाल करे। जिससे जनता को हर चीज़ की सुविधा मिलेगी और रेलवे की आय बढ़ेगी और मुफ्त में देश भर के रेलवे स्टेशन और वहाँ के गाँव डेवलप होंगे।