एनटीपीसी टांडा ने किया परिवार नियोजन शिविर का आयोजन

  • 2015-02-23 01:56:03.0
  • उगता भारत ब्यूरो
 एनटीपीसी टांडा ने किया परिवार नियोजन शिविर का आयोजन

विद्युतनगर अम्बेडकरनगर, एनटीपीसी टांडा में नैगमिक सामाजिक दायित्व सामुदायिक विकास के अंतर्गत राज्य सरकार के सहयोग से ग्रामीण जनों के हितार्थ निःशुल्क परिवार नियोजन शिविर का आयोजन किया गया।


शिविर का उद्घाटन गरिमा महिला मंडल की अध्यक्षा श्रीमती सरिता सिन्हा द्वारा आज पूर्वाह्न 10.30 बजे किया गया। इस अवसर पर श्रीमती सिन्हा ने उपस्थित ग्रामवासियों से संवाद स्थापित करते हुए कहा कि उनके क्लब द्वारा विविध सामाजिक कार्यक्रमों के माध्यम से समाज के जरूरतमंद लोगों को सहायता पहुॅंचाने का कार्य निरंतर किया जा रहा है। उन्होंने उपस्थित जनों से अपील करते हुए कहा कि वे इस तरह के जनहित के कार्यक्रमों में अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करके लाभ उठाने का प्रयास करें। उन्होंने इस अवसर पर भविष्य में भी अपने क्लब के माध्यम से समाज के जरूरतमंद लोगों को हरसंभव सहायता करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की। श्रीमती सिन्हा के साथ गरिमा महिला मंडल की सचिव श्रीमती शकुन्तला अहिरवार एवं अन्य पदाधिकारी तथा सदस्याएं भी मौजूद रहीं। शिविर में उपस्थित महिलाओं का उत्साहवर्द्धन करने के लिए अपर महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) श्री डी0एन0 तिवारी, अपर महाप्रबंधक (आर0एंडएम0) श्री आर0के0 अग्रवाल, एनटीपीसी चिकित्सालय के मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 एल0एम0 पाण्डेय एवं अनेक वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद रहे।


इस अवसर पर एनटीपीसी चिकित्सालय के मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 एल0एम0 पांडेय ने बताया कि गत वर्षों की भाॅंति इस बार भी परिवार नियोजन शिविर की रूपरेखा तैयार करके इसका पहले ही व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया था ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इन शिविरों के माध्यम से लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि इस वर्ष आयोजित विभिन्न शिविरों के माध्यम से कुल 181 महिलाओं की नसबंदी सफलतापूर्वक की गयी है जिसमें दिनांक 02.02.2015 को पी0एच0सी0 अकबरपुर में 39, दिनांक 05 फरवरी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भीटी में 25, दिनांक 06 फरवरी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जलालपुर में 74, दिनांक 10 फरवरी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र टांडा में 11, एवं दिनांक 16 फरवरी को एनटीपीसी टांडा चिकित्सालय के माध्यम से 32 महिलाओं को निःशुल्क शिविर लगाकर लाभ पहुॅंचाया गया है।


एनटीपीसी टांडा में आज आयोजित परिवार कल्याण शिविर का समापन सायं 4.00 बजे समारोहपूर्वक किया गया। सभी महिलाओं को गरिमा महिला मंडल की ओर से उपहारस्वरूप कंबल प्रदान किया गया तथा राज्य सरकार एवं एनटीपीसी की ओर से नियमानुसार प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की गई। सभी शिविरों को सफल बनाने में मुख्य चिकित्साधिकारी, अम्बेडकरनगर डाॅ0 मेजर बी0पी0 सिंह, एनटीपीसी चिकित्सालय के मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 एल0एम0 पांडेय एवं उनकी पूरी टीम का योगदान सराहनीय रहा। अलग-अलग शिविरों में महिलाओं की सफलतापूर्वक शल्य क्रिया प्रख्यात चिकित्सक डाॅ0 पवन, डाॅ0 सूर्य प्रकाश, डाॅ0 विजय तिवारी, डाॅ0 वसी अब्बास रिज़वी एवं डाॅ0 आर0पी0 पाल द्वारा की गयी।