रिलायंस समूह विकसित करेगा 6 हजार मेगावाट के सोलर पार्क

  • 2015-02-12 12:56:41.0
  • अमन आर्य
रिलायंस समूह विकसित करेगा 6 हजार मेगावाट के सोलर पार्क

राज्य सरकार एवं रिलायंस पॉवर के बीच एमओयू


नई दिल्ली,12 फरवरी, 2015। राजस्थान की मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि राज्य सरकार निवेशकों को अनुकूल वातावरण उपलब्ध कराते हुए राजस्थान को निवेश के लिये उपयुक्त प्रदेश बनाने की दिशा म­ कार्य कर रही है। हमारा प्रयास है कि निजी क्षेत्रा के साथ भागीदारी से राजस्थान को अन्य प्रदेशों के मुकाबले अधिक तेजी से विकसित किया जाये।

श्रीमती राजे गुरुवार को मुख्यमंत्राी कार्यालय के कॉन्फ्र­स हॉल म­ राज्य सरकार एवं रिलायंस पॉवर लिमिटेड के बीच हुए एमओयू के दौरान सम्बोधित कर रही थी।

मुख्यमंत्राी ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य म­ सरकार के बदलने के साथ माहौल बदला है और लोगों की उम्मीद­ बढ़ी ह®। लोग और अधिक समय इंतजार नह° कर सकते, वे पिछले 60 सालों से इंतजार कर रहे ह®। हम­ उनकी उम्मीदों पर खरा उतरना होगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश, गुजरात एवं छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों म­ 15 सालों से लगातार एक ही सरकार रही है। इसका फायदा उन्ह­ राज्य के आर्थिक विकास म­ मिला है। राजस्थान म­ विकास कार्यों म­ गैप आ जाने से समस्या उत्पन्न हो गई है जिसे निजी क्षेत्रा की सहभागिता से दूर किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि हमारे लिये यह खुशी की बात है कि रिलायंस समूह ने सौर ऊर्जा क्षेत्रा म­ निवेश के लिये राजस्थान को चुना है। राज्य सरकार निवेशकों की राह आसान बनाने के लिये कृत संकल्प है। उन्होंने कहा कि रिलायंस समूह के साथ आगे भी भागीदारी की सम्भावनाएं ह®।

श्रीमती राजे ने कहा कि हमने प्रदेश म­ 25 हजार मेगावाट सौर ऊर्जा क्षमता विकसित करने का लक्ष्य तय किया है। इस समय सीम­ट और ऊर्जा के क्षेत्रा म­ निजी क्षेत्रा के साथ भागीदारी हमारी प्राथमिकता म­ है। उन्होंने कहा कि नवम्बर, 2015 म­ आयोजित होने वाले रिसर्जेंट राजस्थान सम्मेलन से भी राज्य सरकार को काफी उम्मीदे ह®।

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्राी श्रीमती राजे एवं रिलायंस पॉवर के अध्यक्ष श्री अनिल धीरूभाई अम्बानी की उपस्थिति म­ गुरूवार को राज्य सरकार एवं रिलायंस पॉवर लिमिटेड के बीच प्रदेश म­ अगले 10 वर्षों म­ चरणबद्ध तरीके से 6 हजार मेगावाट क्षमता के सोलर पार्क विकसित करने के लिये संयुक्त उपक्रम कम्पनी बनाने के संबंध म­ एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये। राज्य सरकार की ओर से राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के प्रबंध निदेशक श्री बी.के. दोसी एवं रिलायंस पॉवर लि. की ओर से कम्पनी के वरिष्ठ कार्यकारी उपाध्यक्ष श्री सुरेश नागराजन ने हस्ताक्षर किये।

श्री अम्बानी ने कहा कि प्रदेश म­ सोलर पॉवर के क्षेत्रा म­ रिलायंस समूह द्वारा 50 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जाना प्रस्तावित है। हमारा समूह राज्य सरकार के साथ दीर्घकालिक सहभागिता करने का इच्छुक है। रिलायंस पॉवर लिमिटेड द्वारा इन सोलर पार्कों म­ आधारभूत सुविधाओं को विकसित करने के साथ-साथ विद्युत प्रसारण तंत्रा भी विकसित किया जायेगा।

मुख्यमंत्राी ने किया 100 मेगावाट सोलर थर्मल पॉवर प्रोजेट का लोकार्पण

इस अवसर पर मुख्यमंत्राी ने रिलायंस समूह की ओर से जैसलमेर जिले के धूड़सर म­ निर्मित 100 मेगावाट क्षमता के सोलर थर्मल पॉवर प्रोजेट की शिलापट्टिका का अनावरण कर लोकार्पण किया।

कार्यक्रम म­ ऊर्जा राज्य मंत्राी श्री पुष्पेन्द्र सिंह राजावत, मुख्य सचिव श्री सी.एस.राजन, प्रमुख शासन सचिव खान एवं पैट्रोलियम श्री अशोक सिंघवी, प्रमुख शासन सचिव पीडलूडी श्री डी.बी.गुप्ता, प्रमुख शासन सचिव उद्योग श्रीमती वीनू गुप्ता सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

राजे डायनेमिक और विजनरी लीडर - अनिल अम्बानी

रियायंस पावर लिमिटेड के चेयरमेन श्री अनिल अम्बानी ने मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे को डायनेमिक और विजनरी लीडर बताया। उन्होंने अपने भाषण म­ यह भी कहा कि राजस्थान श्रीमती राजे की लीडरशिप म­ आगे बढ़ रहा है तथा निजी क्षेत्रा के निवेशकों के लिए एक सुगम राज्य बन गया है।

श्री अम्बानी मुख्यमंत्राी कार्यालय म­ राज्य सरकार और रिलायंस पॉवर लिमिटेड के बीच हुए एमओयू के अवसर पर अपने विचार व्यत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि श्रीमती राजे के विकास के विजन के साथ राजस्थान तरक्की की राह पर आगे बढ़ रहा है। राजस्थान की सौर ऊर्जा नीति देश की सर्वाधिक प्रगतिशील सौर ऊर्जा नीति है। उन्होंने कहा कि राज्य म­ सौर ऊर्जा उत्पादन की संभावनाओं को देखते हुए राजस्थान को 50 हजार मेगावाट का लक्ष्य तय करना चाहिये।