प्रवासी राजस्थानियों ने गहरा शोक व्यक्त किया

  • 2015-01-28 08:38:35.0
  • उगता भारत ब्यूरो
प्रवासी राजस्थानियों ने गहरा शोक व्यक्त किया

दिवंगत श्री आर.के. लक्ष्मण ने अमेरिका के राष्ट्रपति श्री बराक ओबामा पर अंतिम कार्टून चित्रा बनाया था

नई दिल्ली, 28 जनवरी, 2015।

सुप्रसिद्ध व्यंग्य चित्राकार श्री आर.के लक्ष्मण के निधन पर प्रवासी राजस्थानियों ने गहरा शोक व्यक्त किया है। उनके घनिष्ठ मित्रा, लेखक एवं राजस्थान विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर डॉ. धमेन्द्र भंडारी ने श्री आर.के लक्ष्मण के साथ गुजारे वक्त को याद करते हुए कहा कि लक्ष्मण ने न सिर्फ भारत की राजनीति पर व्यग्ंय चित्रांकन किया बल्कि विश्व राजनीति पर भी अपने कार्टूनों के माध्यम से गहरी छाप छोड़ी। श्री भंडारी ने बताया कि श्री लक्ष्मण के साथ उनका काफी लम्बा सफर रहा है। जिसके दौरान उन्होने अपनी रचनाओं में श्री लक्ष्मण के कार्टूनों का सहारा लिया।


उन्होने कहा कि मेरी किताब ‘लार्ड गणेश’ के पिछले कवर पृष्ठ पर श्री लक्ष्मण द्वारा बनाया गया वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति श्री बराक ओबामा का व्यग्ंय चित्रा है। यह व्यग्ंय चित्रा श्री लक्ष्मण ने 2007 में तब बनाया था जब वे अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव लड़ रहे थे। उस कार्टून के माध्यम से श्री लक्ष्मण ने ओबामा के विजय होने के साथ-साथ भारत के साथ सौहार्दपूर्ण सम्बंध कायम करने का विश्वास व्यक्त किया था।

श्री लक्ष्मण द्वारा बनाए गए कार्टून पर श्री ओबामा ने टिप्पणी करते हुए कहा था कि श्री लक्ष्मण, मेरे कानों को ठीेक जगह पर स्थापित करने के लिए धन्यवाद के पात्रा है।


प्रवासी राजस्थानी और जाने-माने लेखक, फिल्म निर्माता निर्देशक श्री ब्रजेंद्र रेही, सुप्रसिद्ध काटूर्निस्ट श्री सुधीर तेलंग, जानी-मानी कथक कलाकार सुश्री प्रेरणा श्रीमाली सहित दिल्ली में राजस्थानी संस्थाआंे के प्रमुख पदाधिकारियों ने भी दिवंगत श्री लक्ष्मण के देहांत पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए उनके निधन को देश के लिए अपूरणीय क्षति बताया है।