विकास प्रदर्शनी में उमड़ा विशाल जनसमूह

  • 2014-12-16 02:58:21.0
  • उगता भारत ब्यूरो
विकास प्रदर्शनी में उमड़ा विशाल जनसमूह

नई दिल्ली, 15 दिसम्बर, 2014। राज्य सरकार का एक वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने के उपलक्ष्य में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा रामलीला मैदान में आयोजित विकास प्रदर्शनी ”नई दिशा, नया राजस्थान, आओ साथ चलें” के दूसरे दिन कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। महिलाओं, युवाओं सहित बड़ी संख्या में आमजन ने इस प्रदर्शनी का अवलोकन किया।


प्रदर्शनी में पर्यटन विभाग की ओर से कच्छी घोड़ी नृत्य, तेरह ताली, चकरी नृत्य, कालबेलिया नृत्य का आयोजन किया गया। दर्शकों ने कठपुतली और बहुरूपिया कला का भी आनंद उठाया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से अन्तरजातीय विवाह को बढ़ावा देने एवं इसका महत्व समझाने के लिए विशेष नुकड़ नाटक प्रस्तुत किया गया। प्रदर्शनी में उपस्थित युवा इस नाटक से काफी प्रभावित नजर आए। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से कन्या भ्रूण हत्या की सामाजिक बुराई के खात्मे के लिए नुकड़ नाटक पेश किया गया। इस नाटक के माध्यम से समाज में बेटियों के प्रति बढ़ रहे अत्याचार को प्रदर्शित किया गया।


प्रदर्शनी में शिक्षा विभाग की ओर से चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के निदेशक श्री अनिल गुप्ता ने चित्रकला प्रतियोगिता के प्रथम, द्वितीय व तृतीय विजेताओं को पुरस्कृत किया। प्रदर्शनी के दौरान युवाओं और महिलाओं का जोश देखने लायक था। युवा खास तौर पर शिक्षा एवं रोजगार से सम्बन्धित जानकारियां लेते नजर आये। आमजन में भामाशाह योजना को लेकर विशेष उत्साह देखा गया।