अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेला- 2014

  • 2014-11-13 03:14:03.0
  • उगता भारत ब्यूरो
अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेला- 2014

राजस्थान की महिला उद्यमी करंेगी अपने हुनर का प्रदर्शन


राजस्थान मंडप में तैयारियां अंतिम चरण में


                नई दिल्ली, 13 नवम्बर, 2014। नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 से 27 नवम्बर तक आयोजित 34वें अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेला के लिए राजस्थान मंडप में तैयारियां अंतिम चरण में है। मंडप में इस बार राजस्थान की महिला उद्यमी अपने हुनर का प्रदर्शन करेंगी।


                इस बार टोंक की विश्व प्रसिद्ध सुनहरी कोठी मंडप के मुख्य थीम क्षेत्रा का प्रमुख आकर्षण का केंद्र रहेगी। राजस्थान के सिद्धहस्त कलाकार सुनहरी कोठी को बनाने में दिन रात जुटे हैं।


                राजस्थान मंडप के निदेशक श्री रवि अग्रवाल ने बताया कि व्यापार मेला की थीम महिला उद्यमिता के अनुरूप मंडप में इस बार राजस्थान के विभिन्न भागों से आने वाली महिला उद्यमी अपनी शिल्प एवं हस्तकला के हुनर का मंडप में विशेष रूप से प्रदर्शन करेगी। साथ ही मंडप में बनाये जा रहे ‘शिल्पग्राम’ में भी महिला उद्यमियों का बोलबाला रहेगा।


                उन्होने बताया कि मंडप को राजस्थानी परम्परा कला संस्कृति और आधुनिक प्रगति के मिले जुले रूप में चिरंजन के श्री रंजन खन्ना की टीम के कलाकार तैयार कर रहे है।


                श्री अग्रवाल ने बताया कि मंडप के मुख्य द्वार को जयपुर के सिटी पेलेस के मयूर द्वार की प्रतिकृति के रूप में उभारा गया है। जिस पर राजस्थानी पेटिंग से कलाकारों ने अपनी कलम का जादू बिखेरा है। इसी प्रकार मंडप के पिछले द्वार को भी राजस्थान की परम्परागत चित्राकला से सजाया जा रहा है। मुख्य द्वार के दोनों ओर रखी जाने वाली राजस्थान की तोपे भी इस बार विशेष रूप से दर्शकों को आकर्षित करेंगी। साथ ही महिला उद्यमियता से सम्बंधित पैनल्स भी प्रदर्शित होंगे।


                उन्होंने बताया  कि मंडप के मुख्य थीम क्षेत्रा में कोटा से आ रही महिला उद्यमी कोटा डोरिया की साड़ियों को हथकरघे पर बनाने की कला का जीवंत प्रदर्शन करेगी।


                मंडप के मध्य भाग मंे आकर्षक विशाल डॉम के नीचे राज्य की पर्यटन विविधताओं का प्रदर्शन होने के साथ ही पहली मंजिल और मंडप के पीछे ‘‘सहेलियों की बाड़ी’’ के चारों और राज्य के विभिन्न हिस्सों से आने वाले उद्यमियों का बाजार लगेगा।


                मंडप में राज्य के विभिन्न विभागों की प्रदर्शनियाँ लगेगी। साथ ही देशी-विदेशी उद्यमियों, व्यवसायियों, निर्यातकों आदि के लिये एक ‘‘बिजनेस पूछताछ केंद्र’’ भी बनाया जायेगा।


बीस नवम्बर को राजस्थान-दिवस


                व्यापार मेला में 20 नवम्बर को ‘राजस्थान दिवस’ मनाया जायेगा। इस अवसर पर राज्य के पर्यटन विभाग के सौजन्य से हंस ध्वनि ऑपन थियेटर में रंगारंग सांस्कृतिक संध्या का आयोजन होगा।