देश में जयपुर को राष्ट्रीय लीडरशिप अवार्ड से नवाजा

  • 2014-11-01 03:56:25.0
  • उगता भारत ब्यूरो
देश में जयपुर को राष्ट्रीय लीडरशिप अवार्ड से नवाजा

नई दिल्ली, 31 अक्टूबर, 2014। राजस्थान के जयपुर जिले में नागरिक सुरक्षा द्वारा पूरे देश में उत्कृष्ट कार्य किये जाने के फलस्वरूप गुरूवार को नागपुर में जयपुर को पहले राष्ट्रीय लीडरशिप अवार्ड से नवाजा गया है। राष्ट्रीय लीडरशिप अवार्ड जयपुर जिला कलेक्टर के प्रतिनिधि के रूप में डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी, आई.ए.एस. को नागपुर में राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा महाविद्यालय (एनसीडीसी) के निदेशक एवं राष्ट्रीय आपदा रेस्पोंस फोर्स (एनडीआरएफ) के महानिदेशक द्वारा प्रदान किया गया। भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा नागरिक सुरक्षा एवं आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में जयपुर को देश का पहला राष्ट्रीय लीडरशिप अवार्ड प्रदान किया गया।


इस अवसर पर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी, आई.ए.एस. ने जयपुर जिले में नागरिक सुरक्षा द्वारा गत मानसून में कोटखावदा व चाकसू में भारी वर्षा की स्थिति में त्वरित बचाव व राहत कार्य करने, सिटी पैलेस में अग्निकांड पर त्वरित नियंत्रण कार्यवाही करने सहित विभिन्न घटनाओं, दुर्घटनाओं में तत्काल बचाव व राहत कार्यो संबंधी विभिन्न गतिविधियों व नवाचारों के बारे में जानकारी दी।


एनसीडीसी के निदेशक ने जयपुर को राष्ट्रीय लीडरशिप अवार्ड मिलने पर जिला कलेक्टर श्री कृष्ण कुणाल एवं जिला प्रशासन तथा नागरिक सुरक्षा के उप नियंत्रक श्री फूलचंद चौधरी व उनकी टीम को बधाई देते हुए कहा कि जयपुर जिले में जिला प्रशासन के सहयोग से नागरिक सुरक्षा द्वारा किये जा रहे नवाचारों को पूरे देश में लागू किया जायेगा।


नागरिक सुरक्षा एवं एनडीआरएफ के महानिदेशक ने जयपुर को देश का पहला राष्ट्रीय लीडरशिप अवार्ड मिलने पर जिला कलक्ेटर एवं जिला प्रशासन, नागरिक सुरक्षा के उप नियंत्रक व उनकी टीम को हार्दिक बधाई देते हुये जयपुर जिले में नागरिक सुरक्षा द्वारा आपदा प्रबंधन, बचाव व राहत कायोर्ं के अलावा जिला प्रशासन के सहयोग से चुनाव संबंधी कायोर्ं, जिला प्रशासन की अन्य गतिविधियों जैसे राशन कार्ड वितरण आदि में भी सक्रिय भागीदारी के उत्कृष्ठ नवाचारों की सराहना की। उन्होनें यह भी कहा कि जयपुर जिले में नागरिक सुरक्षा द्वारा किये जा रहे नवाचारों को पूरे देश में लागू करने का प्रयास किया जायेगा।