निवेशक राजस्थान की तरक्की और विकास में सहयोगी बनें-वसुंधरा

  • 2014-10-29 06:45:42.0
  • उगता भारत ब्यूरो
निवेशक राजस्थान की तरक्की और विकास में सहयोगी बनें-वसुंधरा

नई दिल्ली, 28 अक्टूबर, 2014। राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने कहा है कि राज्य सरकार ऎसी कंपनियों के साथ सहयोग की संभावनाए तलाश रही है जो राजस्थान की तरक्की और विकास में भागीदार बनने के लिये निवेश करें।

श्रीमती राजे ने अलवर जिले के भिवाडी़ में फ्रांस की प्रसिद्ध बहुराष्ट्रीय कम्पनी ’सेन्ट गोबेन‘ द्वारा एक हजार करोड़ रुपए की लागत से स्थापित वल्र्ड ग्लास कॉम्पलेक्स के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित कर रही थीं। उन्हाेंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में फ्रांस और राजस्थान पहले से ही सहयोगी हैं, क्योंकि राजस्थान आने वाले यूरोपीय पर्यटकों में सर्वाधिक संख्या फ्रांस से है। उन्होंने इस ग्लास कॉम्पलेक्स की स्थापना को राज्य के उद्योग क्षेत्र के लिए गौरव की बात बताया।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के “मेक इन इण्डिया” अभियान की सराहना करते हुए श्रीमती राजे ने कहा कि देश को निर्माण क्षेत्र में आगे ले जाने के प्रधानमंत्री के सपने को उद्योग जगत व सरकार एक-दूसरे के सहयोग से ही पूरा कर सकते हैं। इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे और आर्थिक तरक्की भी होगी।

ग्लास कॉम्पलेक्स की स्थापना पर खुशी जाहिर करते हुए श्रीमती राजे ने ’सेन्ट गोबेन‘ से कौशल विकास के क्षेत्र में भागीदारी निभाने के लिए आग्रह किया और राज्य सरकार द्वारा युवाओं की रोजगारपरकता बढ़ाने के लिए शुरू किये गये कौशल विकास कार्यक्रमों के बारे में बताया। मुख्यमंत्री ने वर्ष 2008 में सेन्ट गोबेन के साथ हुए एमओयू का जिक्र करते हुए कहा कि उन्हें खुशी है कि ग्लास कॉम्पलेक्स का सपना साकार हुआ है। श्रीमती राजे ने प्रदेश में खनन, इलेट्रोनिक्स और गैर-पारम्परिक ऊर्जा क्षेत्रों में मौजूद निवेश की संभावनाओं पर भी चर्चा की।

समारोह को संबोधित करते हुए भारत में फ्रांस के राजदूत श्री फ्रांसिस रिचिए ने कहा कि उनके देश की कंपनियां ऎसे प्रयास करेंगी कि दोनों देशों के बीच रिश्ते मजबूत बनेंं। उन्होंने मुख्यमंत्री श्रीमती राजे की दूरदर्शिता और नेतृत्व क्षमता की भी सराहना की।

सेन्ट गोबेन के चेयरमेन व सीईओ श्री पियरे-आंद्रे ने कहा कि पिछले कुछ सालों के दौरान रही आर्थिक मंदी के बावजूद उनकी कंपनी ने एशिया के सबसे बडे लोट ग्लास कॉम्पलेक्स का निर्माण पूरा कर अपनी प्रतिबद्धता दर्शायी है। उन्होंने इस दौरान राज्य सरकार की ओर से पूरे सहयोग और स्पष्ट निर्देशों की भी सराहना की।

सेन्ट गोबेन इण्डिया लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबन्ध निदेशक श्री बी. संथानम ने मुख्यमंत्री व अन्य अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति राज्य मंत्री श्री हेमसिंह भड़ाना, सांसद महन्त चांदनाथ, विधायक डॉ. जसवंत यादव, श्री रामहेत यादव, श्री मामन सिंह, श्री जयराम जाटव, श्री बनवारी लाल सिंघल, श्री ज्ञानदेव आहूजा, प्रमुख शासन सचिव, उद्योग, श्रीमती वीनू गुप्ता, सेन्ट गोबेन इण्डिया के श्री आनंद वाई. महाजन और राज्य सरकार के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।