राजस्थान की मुख्यमंत्राी का सिंगापुर दौरा

  • 2014-10-15 01:03:55.0
  • उगता भारत ब्यूरो
राजस्थान की मुख्यमंत्राी का सिंगापुर दौरा

सिंगापुर के पर्यावरण एवं जल संसाधन मंत्राी से

आपसी सहयोग की सम्भावनाओं पर चर्चा

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर, 2014। राजस्थान की मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने अपने सिंगापुर दौरे के मंगलवार को सिंगापुर के पर्यावरण एवं जल संसाधन मंत्राी डॉ. विवियन बालकृष्णन से मुलाकात के दौरान राजस्थान म­ लागू किये जा रहे रिफोर्म्स एवं आपसी सहयोग की सम्भावना वाले क्षेत्रों पर चर्चा की।

श्रीमती राजे से मुलाकात के दौरान डॉ. बालकृष्णन ने प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिये किये जा रहे प्रयासां­ की प्रशंसा की। चर्चा के दौरान दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति जताई कि “सभी के लिये शिक्षा” हर प्रदेश एवं राष्ट्र के सर्वांगीण विकास के लिये जरूरी है। वे इस बात पर भी सहमत थे कि योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये दूरगामी दृष्टिकोण एवं नियमों की सुचारू रूप से पालना आवश्यक है। श्री बालकृष्णन ने सिंगापुर के मरीना बैराज प्रोजेट का उदाहरण देते हुए बताया कि यह परियोजना महज इंजीनियरिंग का कमाल नह°, बल्कि गंदगी फैलाने से रोकनेे संबंधी कानूनों की सही पालना एवं स्मार्ट मीटरिंग की वजह से इतनी सफल हुई है। उन्होंने कहा कि कानून की सही पालना म­ राजनीतिक इच्छा शति भी जरूरी है।

मुख्यमंत्राी ने सिंगापुर के वाटर प्राइसिंग मैकेनिज्म तथा पानी के अलवणीकरण म­ होने वाले खर्च को पानी के बिल से जोड़ने के कन्सेप्ट म­ भी रुचि दिखाते हुए इसके बारे म­ जानकारी ली। उल्लेखनीय है कि सिंगापुर म­ जलापूर्ति एवं बिजली म­ किसी तरह की ससिडी नह° दी जाती। श्रीमती राजे ने बस्तियों को बिजली आपूर्ति के क्षेत्रा म­ आत्मनिर्भर बनाने संबंधी सुझाव का स्वागत किया और इस बात पर खुशी जताई कि सिंगापुर म­ बस्तियां अपनी बिजली आपूर्ति की व्यवस्था स्वयं करती ह®।µ

श्रीमती राजे एवं डॉ.µबालकृष्णन ने इस बात पर भी चर्चा की कि सोलर पैनल स्थापित करने, पाइप लाईन बिछाने एवं उनकी देखभाल के कार्य म­ किस प्रकार आईटीआई प्रशिक्षित स्नातकों को शामिल किया जा सकता है। मुख्यमंत्राी ने राजस्थान म­ छोटी मेम्ब्रेन निर्माण यूनिट्स स्थापित करने की सम्भावनाओं की भी जानकारी ली। श्रीमती राजे ने सोलर सेटर म­ राजस्थान की अनुकूल परिस्थितियों का लाभ उठाने की संभावनाओं के साथ-साथ कैसे पश्चिम राजस्थान म­ सौर ऊर्जा का उपयोग कर दूर से पानी भरकर लाने म­ महिलाओं को होने वाली दिक्कतों को कम किया जा सकता है, इस पर भी डॉ. बालकृष्णन से चर्चा की। उन्होंने डॉ. बालकृष्णन को राजस्थान की यात्रा का भी निमंत्राण दिया।

मुख्यमंत्राी के साथ सिंगापुर म­ भारत की उच्चायुक्त श्रीमती विजय ठाकुर सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव इन्फ्रास्ट्रचर श्री सीएस राजन, मुख्यमंत्राी सलाहकार परिषद् की सदस्य श्रीमती मीरा महर्षि, प्रमुख शासन सचिव वित्त श्री पी.एस. मेहरा और मुख्यमंत्राी के सचिव श्री तन्मय कुमार मौजूद थे।

फोटो कैप्शनः- राजस्थान की मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे सिंगापुर यात्रा के दौरान मंगलवार को सिंगापुर के पर्यावरण एवं जल संसाधन मंत्राी डॉ. विवियन बालकृष्णन से मुलाकात करते हुए।