इंतजार खत्म आ गई नई इनोवा क्रिस्टा, जानिए क्या है ख़ास

  • 2016-05-03 12:18:01.0
  • अमन आर्य

New toyota innova crysta

मुंबई। टोयोटा अपनी बहुप्रतीक्षित कार Innova Crysta को भारत में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसे 13.84 लाख रूपए (एक्स शोरूम मुंबई) की शुरूआती कीमत में पेश किया है। नई Toyota Innova Crysta की Booking भी लॉन्च के साथ ही शुरू हो गई है। कंपनी 13 मई से इसकी डिलीवरी इसे ग्राहकों को देना शुरू करेगी। नई इनोवा क्रिस्टा को 2016 दिल्ली ऑटो एक्सपो में डिस्पले किया गया था तथा इसे टोयोटा न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म पर बनाया है। नई इनोवा पुराने मॉडल से बिल्कुल अलग तरह की डिजाइन वाली है।
प्रीमियम लुक है खास

नई टोयोटो इनोवा क्रिस्टा में प्रीमियम लुक और अकर्षक डिजाइन दिया गया है। यह पहले वाले मॉडल की तुलना में ज्यादा मस्क्यूलर लगती है। मॉडर्न लुक के लिए इसमें इसमें एलईडी और क्रोम यूज किया गया है। इसके अलावा इसमें फ्रंट ग्रिल, प्रोजेक्टर यूनिट के साथ स्टाइलिश हेडलैंप, 5 स्पॉक एलॉय व्हील और एलईडी टेल लैंप दिए गए हैं। दिखने में यह काफी हद तक टोयोटा फॉर्च्युनर से काफी मिलती-जुलती है।
दो डीजल इंजन

2016 Toyota Innova Crysta को दो डीजल इंजन मॉडल में उतारा गया है। इसके एक मॉडल में 2.4 लीटर का इंजन दिया गया है जो 146.9 बीएचपी की ताकत तथा 343 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि दूसरे मॉडल में 2.8 लीटर इंजन दिया गया है जो 174.5 बीएचपी की ताकत के साथ 360 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। नई इनोवा में मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों वर्जन दिए गए हैं। कंपनी के मुताबिक 15 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।
अच्छा कंफर्ट

नई इनोवा क्रिस्टा की दूसरी सीट में सिल्वर डैश का यूज किया गया है। इसमें 20 बॉटल होल्डर के साथ ही सेकेंड-थर्ड रॉ में बैठे लोगों के लिए अलग से एसी वेंट्स लगाए हैं।
बड़े और मोटे टायर्स

इसमें 17 इंच की साइज वाले टायर्स दिए गए हैं। नई टोयोटा इनोवा क्रिस्टा में अच्छे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, हिल-स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल और रियर पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।
7 एयरबैग

नई टोयोटा इनोवा क्रिस्टा में में काफी अच्छे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। इसके टॉप एंड वेरियंट जेड में 7 एयरबैग दिए गए हैं। इसमें 3 एयरबैग एबीएस और ईबीडी को स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर दिया गया है।
*आपको बता दें कि दिल्ली वाले इस बेहतरीन कार को नहीं खरीद पाएंगे क्योंकि दिल्ली में 2000 सीसी से ज्यादा की डीजल कारों पर बैन है इसलिए यह वहां नहीं मिलेगी।

(स्रोत: पत्रिका.कॉम)