कैमरा केंद्रित है ये फोन

  • 2015-11-13 06:30:53.0
  • अमन आर्य

भारतीय बाजार में Lenovo बजट स्मार्टफोंस की ओर ध्यान दे रही है लेकिन कंपनी प्रीमियम डिवाइसेज की ओर से ध्यान नहीं हटा रही Vibe रेंज के तहत समय समय पर लांचिंग होती रहती है। कंपनी का नया Vibe Shot कैमरा केंद्रित फोन है जो इस वर्ष मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के दौरान डिस्प्ले किया गया था। यहां तक कि फोन को ‘प्वाइंट एंड शूट’ वाले स्टाइल में डिजायन किया गया है। कैमरे के अलावा बाकि क्षेत्रों में यह कैसा है... डालते हैं एक नजर-

डिजायन

फोन के कैमरे की खूबियों पर फोकस करते हुए इसकी डिजायनिंग की गयी है। कंपनी ने Vibe Shot का बैक इस तरह से बनाया है कि यह कंपैक्ट कैमरे सा लगता है। लैंडस्केप मोड में यह प्वांइट एंड शूट कैमरे की भांति प्रतीत होता है, इसपर एक स्ट्रीप लगा है जो ब्रश्ड मेटल की भांति लगता है और इसपर कैमरा लेंस, IR फोकस सेंसर और ट्रिपल LED फ्लैश लगा है, यह अनोखा कैमरा स्मार्टफोन हाइब्रिड लुक देता है।

रोचक बात यह है कि यह मेटल का नहीं है और वास्तव में बैक पैनल पर गोरिल्ला ग्लास 3 लगा है। लाल रंग का मेटल फ्रेम पूरे किनारे पर लगा है और यह प्रीमियम लुक देता है। दायें किनारे पर (मेटल स्ट्रीप के बिल्कुल ऊपर) वॉलयूम रॉकर, पावर स्विच, कैमरा शटर बटन और स्मार्ट व प्रो कैमरा मोड्स के बीच स्विच करने के लिए टोगल स्विच समेत चार मेटल कुंजिया हैं।

3.5mm का हेडसेट जैक भी इसके उपर लगा है जबकि नीचे की ओर micro-USB पोर्ट। 145 ग्राम के वजन वाला यह डिवाइस 7.3mm मोटा है।

डिस्प्ले

Vibe Shot स्मार्टफोन में गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन के साथ 5 इंच का फुल HD (1080x1920p) IPS डिस्प्ले है। इसका डिस्प्ले ब्राइट और वाइब्रेंट है व इसका व्यूइंग एंगल भी वाइड है हालांकि सूर्य की रोशनी पड़ने पर थोड़ा रिफलेक्शन है। टच रेस्पांस काफी अच्छा है।

कैमरा

16MP कैमरे के साथ आया यह फोन सच में सुपर हीरो है। इसका 6 पीस मॉड्यूल लेंस कैमरा 16:9 BSI सेंसर और ट्राइकलर फ्लैश के साथ ऑप्टिकल इमेज स्टैबलाइजेशन इसे काफी अच्छा बनाता है। Lenovo के अनुसार फोटो, फोटो की चमक ऑटोमैटिक ही एडजस्ट हो जाता है और ऑप्टिकल इमेज स्टैबलाइजेशन से ब्लर कम होता है और कम रोशनी में भी ली गयी तस्वीर काफी अच्छी होती है।

फोन में इंफ्रारेड ऑटो फोकस सेंसर लगा है जो नॉर्मल ऑटोफोकस को दोगुना तेज करती है। यह 1080p वीडियो कैप्चर करती है और इसमें सेल्फी के लिए 8MP का फ्रंट फेसिंग कैमरा लगा है।

कैमरा एप में पुराने ऑफर्स जैसे स्मार्ट कंपोजिशन आदि व ऑटो और प्रोमोड्स समेत ढेरों फीचर्स हैं। इसका प्रोमोड्स ऑप्शन व्हाइट बैलेंस, फोकल लेंथ, शटर स्पीड ISO और अपर्चर के लिए ग्रैन्युलर सेटिंग्स देता है।

सूर्य की रोशनी में शूटिंग के दौरान, कैमरा एप ऑटोमैटिक ही HDR mode को ऑन कर लेता है। कैमरे में bokeh mode फीचर भी और कुछ क्रिएटिव मोड्स भी हैं जो लाइट ट्रेल इफेक्ट्स देता है।

सेल्फी कैमरा भी अच्छे क्वालिटी की फोटोज लेता है और आप फेशियल फीचर्स को खुद से अच्छा बना सकते हैं। Vibe Shot 1080p के वीडियो को रिकार्ड कर सकता है और अच्छी क्वालिटी के वीडियोज होते हैं।

सॉफ्टवेयर

Vibe Shot एंड्रायड 5.1.1 लॉलीपॉप पर चलता है और इसमें Lenovo का Vibe UI भी लगा है। Lenovo ने अपने लांचर (जो कि होम स्क्रीन्स, विजेट्स और एप शार्टकट्स के साथ है) के साथ स्टैंडर्ड Android UI को कस्टमाइज किया। यह UI थीम्स को भी सपोर्ट करता है। ड्रॉप डाउन नोटिफिकेशंस पैनल को भी थोड़ा सा कस्टमाइज किया गया है और आपको सभी नोटिफिकेशंस के लिए नोटिफिकेशन लॉग मिलेगा। Vibe Shot में Lenovo's CloneIt, SyncIt, ShareIt और Companion app प्रीलोडेड है, साथ ही अन्य थर्ड पार्टी एप्स और अनइंस्टॉल्ड रिलायंस के 13 एप्स भी हैं। शुक्र है कि इन एप्स को अनइंस्टॉल किया जा सकता है

इसमें सॉफ्टवेयर फीचर्स जैसे क्विक स्नैप, नॉक टू लाइट और स्मार्ट सीन भी है जिसे फोन के सेटिंग्स में पाया जा सकता है।

क्विक स्नैप, की मदद से यूजर्स फोन से किसी भी वॉल्यूम कुंजी पर डबल क्लिक कर फोटो लिया जा सकता है। कुल मिलाकर सॉफ्टवेयर यूजर फ्रेंडली है और यह ढेर सारे कस्टमाइजेशन ऑप्शंस देता है।

परफार्मेंस

Lenovo Vibe Shot में 1.7GHz क्वालकॉम स्नैपड्रगन 615 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर 3GB RAM और 32GB इंटरनल स्टोरेज लगा है। 2,900mAh की बैटरी से लैस यह फोन कनेक्टीविटी के लिए 4G LTE, 3G, Wi-Fi और Bluetooth 4.1 LE को सपोर्ट करता है।

होम स्क्रींस में जाने और एप्स के बीच स्विच करते हुए किसी तरह की दिक्कत महसूस नहीं होती। कभी फोन में हीटिंग इश्यू होती है विशेष तौर पर तब जब आप चार्जिंग के दौरान फोन का उपयोग, लंबे समय तक गेम खेलने या सूर्य की रोशनी में रखने पर। इसपर बिना किसी तरह के लैगिंग के Temple Run 2 और Leo's Fortune खेल सकते हैं साथ ही बिना फ्रेम ड्रॉप के Asphalt 8 का भी आनंद लिया जा सकता है। यह फोन बलूटूथ, WiFi और GPS कनेक्टीविटी ऑप्शन के साथ FM radio को सपोर्ट करता है लेकिन इसमें NFC नहीं है।

Lenovo Vibe Shot काफी अच्छी कॉल क्वालिटी देता है और इसका सिंगल रिसेप्शन भी अच्छा है।

फोन में 2,900mAh की बैटरी लगी है जो पूरे दिन आपका साथ निभाएगा। यह फोन 5-6 घंटे तक वीडियो प्ले की सुविधा देता है।

खरीदें या नहीं

यदि आप कैमरा केंद्रित स्मार्टफोन देखना चाहते हैं तो 25,499 रुपये की कीमत पर Lenovo Vibe Shot काफी अच्छा ऑप्शन है। यह मिड रेंज कैमरा फोंस में बेहतर ऑप्शन है। इसका प्रीमियम बिल्ड, वाइब्रेंट डिस्प्ले और बेहतर परफार्मेंस इसे खरीदने की मशविरा देता है।

-साभार