बहुत उपयोगी है व्हाट्स एप के ये 6 नए फीचर

  • 2015-12-05 07:30:06.0
  • अमन आर्य
बहुत उपयोगी है व्हाट्स एप के ये 6 नए फीचर

आप दिन-रात व्हाट्स एप का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में इसके साथ जुड़ने वाले नए-नए फीचर्स की जानकारी होना जरूरी है। आपका व्हाट्स एप ढ़ेरों नए फीचर्स के साथ अपडेट्स हो चुका है। चलिए आपको बताते हैं कौन से यह नए फीचर्स:

1.Starmessage: व्हाट्स एप ने अपने यूजर्स के लिए star message फीचर अपडेट किया है, इस फीचर के द्वारा आप जीमेल की तरह अपने व्हाट्स एप मैसेजेस और मीडिया फाइल को star icon के द्वारा सेव कर सकते हैं।

Star message को ऐसे करें इनेबल:

1.किसी भी मैसेज पर टैप करके होल्ड करें।
2.अब एक नया star icon एप के टूल बार में दिखने लगेगा।
3.जैसे ही आप इसे टैप करेंगे तो मैसेज के एकदम नीचे एक छोटा star दिखने लगेगा।
5. अब मैसेज को बुकमार्क करने के लिए इस star icon को टच करें।
6.यह फीचर व्हाट्स एप ग्रुप पर भी उपलब्ध है।

2. Google Drive पर Whatsapp चैट और मीडिया फाइल का बैकअप: हाल ही में Whatsappउपभोक्ताओं के लिए एक नया अपडेट किया गया, इसके तहत अब यूजर्स Whatsapp मैसेजेस और मीडिया फाइल का बैकअप Google Drive पर ले सकते हैं।

Google Drive पर ऐसे लें Whatsapp चैट और मीडिया फाइल का बैकअप:

1. सबसे पहले Whatsapp की सेटिंग में जाएं
2.अब chat and media ऑप्शन पर क्लिक करके बैकअप ले लें।
3.बैकअप आप प्रत्येक दिन, हफ्ते या महीने के अनुसार ले सकते हैं।

3.चैट डिलीट करने का आसान तरीका
बैकअप लेने के बाद चैट को रखने का कोई तुक नहीं है। इसलिए इन्हें क्लियर कर दें। इसके ले Menu > Settings > Chats and Calls > Chat History > में जाएं और Clear All Chats कर दें। अब यहां आपको तीन विकल्प दिखेंगे- all messages, messages older than 30 days, or messages older than 6 months. जो भी आप करना चाहते हैं उसका इनमें से चयन कर लें और व्हाट्स एप कर देगा।
यहीं काम आप किसी खास व्यक्ति की चैट या ग्रुप चैट के लिए भी कर सकते हैं। किसी भी चैट में Menu > More > Clear Chat पर टैप करें और फिर आपके यही तीन विकल्प उपलब्ध होंगे।

4.Mark as Unread
लेटेस्टह अपडेट के साथ एंड्रायड यूजर्स मैसेजेस को पढ़ने के बाद भी अनरीड मार्क कर सकते हैं। आपके अनरीड मार्क करने के बावजूद मैसेज भेजने वाले को यह पता चलेगा कि आपने पढ़ लिया है। यह मार्क केवल इसलिए है ताकि आप बाद में इसपर जा सकें और जवाब दे सकें। इसके साथ ही यह एप में कंवर्सेशन के ऑर्डर को नहीं बदलेगा।

5.Use Custom Notifications
कुछ लोग और ग्रुप्स अन्यों के मुकाबले महत्वपूर्ण होते हैं, ऐसे कॉन्टैक्ट्स के ले अलग प्रकार का नोटिफिकेशन अलर्ट आप सेट कर सकते हैं। इसके लिए व्हाट्स एप ने कस्टम नोटिफिकेशन फीचर शुरू किया है।
इसके तहत आप नोटिफिकेशन टोन, वाइब्रेशन इफेक्ट, पॉपअप नोटिफिकेशन और नए मैसेज आने पर LED लाइट का कलर सेट कर सकते हैं। व्हाट्स एप कॉल के लिए आप केवल कस्टम रिंगटोन और वाइब्रेशन सेट कर सकते है।

6.Link Previews
यह एकदम नया फीचर है, जिससे आप कुछ खास नहीं कर सकते,लेकिन फिर भी इसे संपूर्ण अनुभव के लिए जोड़ा गया है। जब व्हाट्स एप चैट के अंदर एक लिंक पेस्ट होता है उसे अब एक आर्टिकल या हेडलाइन से या फिर URL के बेस पर आप एक लिंक प्रिव्यू एक इमेज के साथ देख सकेंगे। यह कुछ ऐसा ही है जैसा की फेसबुक या ट्विटर पर देखने को मिलता है।

-साभार