चिल्‍ड्रंस डे पर लांच हुआ ‘स्‍वाइप जूनियर स्‍मार्टफोन’

  • 2015-11-15 08:30:24.0
  • अमन आर्य

चिल्ड्रंस डे के अवसर पर स्वाइप टेक्नोलाजीज ने विशेष तौर से बच्चों के लिए बनाए गए स्मार्टफोन ‘स्वाइप जूनियर’ को लांच किया। जूनियर्स के लिए लांच किए गए इस स्मार्टफोन में ढेर सारे फीचर्स हैं जो 5 से 15 वर्ष की उम्र के बच्चों के लिए उपयुक्त हैं।

इनमें से कुछ पैरेंट्स ऑपरेटेड कंट्रोल सिस्टम से लैस है जो पैरेंट्स को फोन के कंटैक्ट लिस्ट को चेक करने, इंटरनेट ब्राउंजिंग की सीमा, एप्स और गेम यूज पर आदि पर नियंत्रण रखने की अनुमति देता है। इसका जियो पोजिशनिंग फीचर यूजर्स के मूवमेंट्स को ट्रैक करने में मदद करेगा। पैरेंट्स फोन पर ‘safe’ व ‘danger’ क्षेत्र को भी मार्क कर सकते हैं ताकि बच्चा सीमा के भीतर ही रहे।

4.5 इंच के डिस्प्ले वाले इस फोन में 2MP का रियर और 0.3MP का फ्रंट कैमरा है। इसमें 1.3 GHz डुअल कोर प्रोसेसर, 512MB RAM और 4GB ROM लगा है। इस 3G स्मार्टफोन में एंड्रायड किटकैट 4.4 डाला गया है और यह 1900mAh से लैस है।

कनेक्टीविटी के लिए इसमें wi-fi और bluetoothलगा है। यह कस्टमाइज्ड UI के साथ आया है। इसके अलावा इसमें बच्चों के लिए एप्स व ऑन-क्लाउड कनेक्टीविटी प्रीलोडेड हैं। कंपनी के अनुसार नीले व गुलाबी रंगों में आने वाला यह डिवाइस यह शॉक-प्रूफ और ड्यूरेबल है।