स्मार्टफोन के बाद अब 'स्मार्ट हैंड' का जमाना

  • 2016-04-14 05:00:46.0
  • अमन आर्य

लंदन। आप कार चलाते हुए अपनी स्मार्ट वॉच से गाना सुन रहे हैं। अचानक आवाज कम करने की जरूरत हुई, लेकिन स्मार्ट वॉच की छोटी स्क्रीन की वजह से आपको मुश्किल होती है। आने वाले दिनों में आपकी यह मुश्किल खत्म हो जाएगी। वैज्ञानिकों ने हथेलियों को स्मार्ट वॉच के लिए टचस्क्रीन की तरह इस्तेमाल करने का तरीका खोज निकाला है।

Smart Hand

भारतवंशी समेत शोधकर्ताओं के एक दल ने हथेलियों का इस्तेमाल आपके स्मार्ट गैजेट के लिए डिस्प्ले के तौर पर करने की दिशा में बड़ी कामयाबी हासिल की है। इस शोध की अगुआई यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स के प्रोफेसर श्रीराम सुब्रमण्यन ने की है। प्रोफेसर सुब्रमण्यन ने कहा, 'पहनने लायक स्मार्ट डिवाइस बहुत समय से इस्तेमाल हो रहे हैं। इनका प्रसार लगातार बढ़ रहा है। लेकिन जैसे-जैसे तकनीक को पहनने लायक बनाया जाता है, इसका आकार छोटा होता जाता है।

हम उसकी तरफ देखते कम हैं। ऐसी स्थिति में मल्टीसेंसर क्षमता बहुत महत्वपूर्ण है।' नई तकनीक को स्किनहैप्टिक्स कहा गया है। यह हथेली के पीछे की ओर से सेंसेशन भेजती है, जिससे हथेली डिस्प्ले की तरह काम करने के लिए तैयार होती है। यह तकनीक टचस्क्रीन की तरह ही हथेली के जरिये काम करती है।