ताजमहल का दीदार करने पहुंचे प्रिंस विलियम और केट मिडलटन

  • 2016-04-16 11:16:11.0
  • उगता भारत ब्यूरो

[caption id="attachment_27145" align="aligncenter" width="700"]प्रिंस विलियम और केट मिडलटन ताजमहल का दीदार करने पहुंचे प्रिंस विलियम और केट मिडलटन[/caption]

ब्रिटेन का शाही जोड़ा प्रिंस विलियम और केट मिडलटन ताज का दीदार करने आगरा पहुंच चुके हैं और वहां की खास जगहों और बनावटों का दीदार कर रहे हैं। हालांकि, ब्रिटेन के इस शाही जोड़े को भारत सरकार ने राजकीय अतिथि का दर्जा नही दिया है। ऐसे मे उनके भ्रमण के लिए न तो ताज बंद किया गया और ना ही उनका प्रवेश नि:शुल्क है।

भारत और भूटान के भ्रमण पर आए ब्रिटेन के प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट का आगरा दौरा बेहद खास है क्योंकि ताजमहल भी प्यार की निशानी है।

प्रिंस विलियम और केट दोनों भूटान के खेरिया हवाई अड्डे सीधा आगरा हवाई अड्डा पर पहुंचे। स्मारक में करीब दो घंटे का भ्रमण प्रस्तावित है। इसके बाद दोनो फिर होटल मे रात्रि भोज को जाएंगे। इसके बाद खेरिया एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रात मे ही उड़ान भरेगे।

सरकार के अतिथि का दर्जा न होने के कारण प्रिंस विलियम और केट मिडलटन के भ्रमण के समय ताज को सामान्य पर्यटको के लिए बंद नही किया गया है। उन दोनों की सुरक्षा के लिहाज से उधर अन्य सैलानियो को जाने नही दिया जा रहा है।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधीक्षण पुरातत्वविद आगरा सर्किल भुवन विक्रम ने इससे पहले बताया था कि प्रिंस और अन्य मेहमान सामान्य पर्यटको की तरह ही ताज देखेगे।