अगर पैसा सही चीजों पर खर्च किया जाए तो खुशी जरूर देता है

  • 2016-04-11 11:30:32.0
  • उगता भारत ब्यूरो

अगर पैसा सही चीजों पर खर्च किया जाए तो खुशी जरूर देता है

लंदन। पैसा सबकुछ नहीं तो बहुत कुछ जरूर है। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि पैसे से खुशी खरीदी जा सकती है। बस उसे उन चीजों पर खर्च करने की जरूरत है जो आपके व्यक्तित्व के अनुकूल हों।

ब्रिटेन में बैंक के माध्यम से किए गए 70 हजार से अधिक खर्च लेन-देन का अध्ययन करने के बाद यह निष्कर्ष निकला है। अध्ययन में कहा गया है कि वे लोग अधिक संतुष्ट रहते हैं जो अपने व्यक्तित्व पर फबने वाली चीजों पर पैसा खर्च करते हैं।

यह अध्ययन ब्रिटेन में एक बैंक के सहयोग से कैंब्रिज जज बिजनेस स्कूल और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी द्वारा किया गया। इसमें 625 से अधिक लोगों के 76 हजार 863 लेन-देन को शामिल किया गया। शोध का मानना है कि खुशी का अधिक कमाने या अधिक खर्च से कोई लेना-देना नहीं है। वे ही लोग अपनी जिंदगी में अधिक खुश रहते हैं जो उन्हें संतुष्टि देने वाले प्रोडक्ट खरीदते हैं। कैंब्रिज जज बिजनेस स्कूल के रिसर्च एसोसिएट जो ग्लैडस्टोन कहते हैं ऐतिहासिक रूप से शोध में पाया गया है कि पैसा और संपूर्ण सुख के बीच बहुत कमजोर संबंध है।

शोधकर्ताओं ने अपनी बात साबित करने के लिए एक और प्रयोग किया। उन्होंने लोगों एक वाउचर दिया और उन्हें इसे बुकशॉप या बार में खर्च करने की छूट दी। निष्कर्ष मजेदार रहा-बाह्यमुखी व्यक्ति वाउचर से खुशी तलाशने बार पहुंचा। अंतरमुखी व्यक्ति बुकशॉप पर गया और उसे किताब खरीदने में खुशी मिली।