अब 139 नंबर डायल कर कैंसल करा सकेंगे रेल टिकट

  • 2016-04-30 04:51:57.0
  • अमन आर्य
अब 139 नंबर डायल कर कैंसल करा सकेंगे रेल टिकट

नई दिल्ली रेलवे में सफर करने वाली यात्री अब 139 डायल करके अपना टिकट रद्द करवा सकते हैं। नई सुविधा के तहत रेल यात्री अब 139 नंबर डायल करके अपने टिकट को रद्द करवाने के लिए अपनी जानकारियां दे सकते हैं। इसके बाद उन्हें वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा। यात्री इस ओटीपी के माध्यम से रेलवे आरक्षण केंद्र जाकर अपने भुगतान का दावा कर सकते हैं। पैसेंजर्स को टिकट बुक कराते समय अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा।

139 के अलावा लोग आईआरसीटीसी की बेवसाइट के जरिए भी अपना टिकट रद्द करवा सकते हैं। यात्रियों के लिए यह व्यवस्था शुक्रवार से ही दोनों माध्यमों में लागू हो गई है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इन सेवाओं को जारी करने के बाद कहा, 'यात्रियों को टिकट रद्द करवाने में राहत प्रदान करने के लिए यह पहल की गई है।' उन्होंने बताया कि रेलवे बजट 2016-17 में इन दोनों सुविधाओं का वादा किया गया था, जो आज पूरा हो गया।

रेलवे ने यह कदम टिकट कैंसल कराने के नियमों को कड़ा किए जाने के कुछ दिन बाद ही उठाया है। हाल ही में रेलवे ने टिकट कैंसल कराने पर दोगुना चार्ज लेने का ऐलान किया था। इसके अलावा ट्रेन की रवानगी से 4 घंटे पहले टिकट कैंसल न कराने पर रिफंड करने का नियम भी बनाया गया है। इस नियम चलते अधिकतर यात्रियों को टिकट काउंटर पर समय से पहले जाकर टिकट कैंसल कराने में दिक्कत आ रही थी। इसके चलते रेलवे ने यह नियम लागू किया है ताकी लोगों को टिकल कैंसल कराने में दिक्कत न हो।
काउंटर से बुकिंग पर सुविधा

रेलवेअफसरों का कहना है कि यह सुविधा उन यात्रियों के लिए है, जो काउंटर से टिकट खरीदते हैं। ऐसे पैसेंजर को अगर अपना टिकट रद्द कराना है, तो वे 139 पर फोन करके यह सुविधा पा सकते हैं। इस सुविधा के तहत काउंटर से टिकट लेने वाले यात्री कन्फर्म टिकट रद्द कराने के लिए जब 139 पर फोन करेंगे, तो यात्रियों को आईवीआर के मेन मेनू में से विकल्प 6 को चुनना होगा। इसके बाद पैसेंजर को वन टाइम पासवर्ड (वन टाइम पासवर्ड) मिल जाएगा। तय अवधि के भीतर पैसेंजर को काउंटर पर अपना टिकट लेकर पहुंचना होगा और उस पासवर्ड के जरिए टिकट रद्द कराकर रिफंड लेना होगा।

एसएमएस का भी ऑप्शन

अगर कोई पैसेंजर एसएमएस से टिकट रद्द कराना चाहता है, तो पैसेंजर को कैंसल शब्द लिखकर पीएनआर नंबर और फिर स्पेस देकर ट्रेन नंबर लिखकर उसे 139 पर एसएमएस करना होगा। उसके बाद पैसेंजर को मोबाइल पर ही ओटीपी मिल जाएगा।