अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: मोदी ने 30 हजार लोगों के साथ किया योग

  • 2016-06-21 04:33:49.0
  • अमन आर्य

[caption id="attachment_29391" align="aligncenter" width="760"]Narendra Modi Doing Yoga with 30,000+ people in chandigarh. Img Src:-Doordarshan News Twitter[/caption]

चंडीगढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में शिरकत की। मोदी ने कड़ी सुरक्षा के बीच आज यहां दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 30,000 लोगों के साथ समारोह में शिरकत की। वहीं मोदी सरकार के 57 मंत्रियों ने अलग-अलग शहरों में योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी ने भोपाल में, बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने रायपुर में, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कानपुर में, शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने दिल्ली में, पीएमओ में मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने जम्मू में योग किया।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरे विश्व में योग दिवस मनाया जा रहा है। देश के हर कोने में योग का कार्यक्रम हो रहा है और समाज के हर तबके का समर्थन मिला है। पीएम मोदी ने कहा कि योग मुक्ति का मार्ग तो है ही साथ में योग जीवन अनुसासन का अनुष्ठान भी है।

पीएम मोदी बोले कि दुनिया में योग ट्रेनर की मांग बढ़ रही है, योग विश्व में आर्थिक कारोबार की तरह बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि योग हमारे पूर्वजों की विरासत और योग जीरो बजट से हेल्थ इंशोरेंस देता है। देश में डायबिटीज की संख्या बढ़ रही है, योग से डायबिटीज पर कंट्रोल संभव है।

उन्होंने कहा कि योग को जिंदगी का हिस्सा बनाइए। जैसे अब मोबाइल फोन जिंदगी का एक अंग बन गए हैं, वैसे ही योग को भी अपनी जिंदगी का अंग बनाइए।मोदी ने कहा, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस एक जन आंदोलन बन गया है, जैसा दुनिया में कोई और नहीं है। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने पिछले साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था। मोदी ने जोर देकर कहा कि योग कोई धार्मिक गतिविधि नहीं है। यह मन को काबू करता है और एक स्वस्थ शरीर को बरकरार रखता है। उन्होंने कहा कि योग ने लोगों की एक अनुशासित जिंदगी जीने में मदद की है।

पंजाब और हरियाणा के राज्यपाल और केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासक कप्तान सिंह सोलंकी, पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हवाईअड्डे पर उनकी अगवानी की।

राजधानी में आयुष मंत्रालय द्वारा आज किए जा रहे योग दिवस आयोजनों से पहले कनॉट प्लेस और छह अन्य स्थानों के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि कनॉट प्लेस में इनर सर्किल, मिडल सर्किल और आउटर सर्किल के अंदर के रास्तों पर तड़के तीन बजे से आम जनता का प्रवेश बंद कर दिया गया। बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को वहां तैनात किया गया है।

मेट्रो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दिल्ली पुलिस के परामर्श पर राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश और निकास सुबह 8:30 बजे तक बंद रहेगा। सुरक्षा जरूरतों को देखते हुए ऐसा करना आवश्यक हो गया है। आज योग दिवस के आयोजन कनॉट प्लेस के अतिरिक्त नेहरू पार्क, लोधी गार्डन, तालकटोरा गार्डन, द्वारका, रोहिणी और यमुना स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में होंगे। सभी स्थानों पर कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किये गए हैं।
(स्रोत: आईबीएन 7)