पासवर्ड-मुक्त दुनिया पर काम कर रही माइक्रोसॉफ्ट: नाडेला

  • 2015-11-07 12:43:12.0
  • अमन आर्य

मुंबई। ईमेल और मोबाइल फोन की सुरक्षा को लेकर बढ़ रही चिंताओं के बीच प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसाफ्ट ने गुरुवार को कहा कि वह प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करने वालों को पासवर्ड की चिंता से निजात दिलाने पर काम कर रही है। माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नाडेला ने कहा कि सुरक्षा के सबसे बड़े मुद्दों में से एक मुद्दा पासवर्ड है। हम एक ऐसी व्यवस्था पर काम कर रहे हैं जहां पासवर्ड ऐसी चीज नहीं रह जाएगी जिसके बल पर कोई आपका सिस्टम हैक कर ले, बल्कि आपके पास अन्य बायोमीट्रिक्स होंगे जो आपको सुरक्षा में मदद करेंगे।

नाडेला माइक्रोसॉफ्ट के अब तक के सबसे बड़े सम्मेलन फ्यूचर अनलीश्ड: एक्सिलरेटिंग इंडिया को संबोधित कर रहे थे। कंपनी भारत में अपना 25वां साल मना रही है।

हैदराबाद में जन्मे नाडेला ने कहा कि कंपनी इस धरती पर हर व्यक्ति और हर संगठन को अधिक से अधिक चीजें हासिल करने के लिए सशक्त बनाना चाहती है।

उन्होंने कहा कि हमारा मिशन प्रत्येक घर में प्रत्येक डेस्क पर एक पर्सनल कंप्यूटर लगाने का था, लेकिन यह पिछला लक्ष्य था हमारा मिशन प्रत्येक व्यक्ति व संगठन को सशक्त बनाने का था। उन्होंने स्मार्ट शहरों के सशक्तिकरण के लिए नई क्लाउड स्टार्ट-अप पहल की। माइक्रोसॉफ्ट जनवरी में यहां नवीनतम सरफेस प्रो 4 पेश करेगी जो 75,000 रुपये या इससे अधिक कीमत में उपलब्ध होगा।