सड़क हो या पहाड़ों की चोटियां, महिन्द्रा थार सभी जगह दिखाती है बेजोड़ दम

  • 2016-04-12 11:30:21.0
  • उगता भारत ब्यूरो

Mahindra Thar
सड़कें चाहें सपाट हो या ऊबड़-खाबड़, महिंद्रा की इस जबरदस्त गाड़ी को कोई फर्म ही नहीं पड़ता।

यह तो सभी जानते हैं कि महिंद्रा की एसयूवी कारें किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। महिन्द्रा बालेरो से लेकर स्कॉर्पियो और एक्सयूवी 500 या फिर टीयूवी 300 तक, कंपनी की एसयूवी कारों ने ग्राहकों को हमेशा ही लुभाया है। हम आपको बता रहे हैं महिन्द्रा की जबरदस्त एसयूवी थार के बारे में जिसे लेकर अडवेंचर लवर्स में जबरदस्त उत्साह रहता है।
सभी जगह जबदस्त प्रदर्शन

सड़कें चाहें सपाट हो या ऊबड़-खाबड़, महिंद्रा थार को कोई फर्म ही नहीं पड़ता। दिखने में ही महिंद्रा की यह एसयूवी टफ नजर आती है। एकबार इसें देखकर शायद ही कोई अडवेंचर लवर इस पर फिदा न हो ऐसा नहीं हो सकता।
तीन इंजन ऑप्शन

महिंद्रा थार तीन इंजन ऑप्शंस में उपलब्ध कराई गई है। इनमें सीआरडीई, डीआई 2डब्ल्यूडी और डीआई 4डब्ल्यूडी इंजन मॉडल शामिल हैं। इसके डीआई 2डब्ल्यूडी और डीआई 4डब्ल्यूडी मॉडल्स की लंबाई 3760मिमी, चौड़ाई 1640मिमी, ऊंचाई 1904मिमी और वीलबेस 2430मिमी है। महिन्द्रा थार के डीआई 2डब्ल्यूडी और डीआई 4डब्ल्यूडी इंजनों की क्षमता 2523 सीसी की है। इस इंजन से अधिकतम 63बीएचपी की ताकत और 182.5एनएम तक टॉर्क पैदा हो सकता है। इस मॉडल में भी 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया गया है। वहीं महिन्द्रा थार के सीआरडीई इंजन की क्षमता 2498सीसी की है जिससें 105एचपी की जबरदस्त ताकत और 247एनएम तक टॉर्क पैदा होता है। इसमें 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन सिस्टम दिया गया है। इन मॉडल्स में 45 लीटर की क्षमता वाला ईंधन टैंक दिया गया है।
जबरदस्त फीचर्स

महिंद्रा थार सीआरडीई में रैक एंड पिनियन पावर स्टीयरिंग, डीआई 2डब्ल्यूडी में ऑप्शनल पावर स्टीयरिंग (आरसीबीटी) और डीआई 4डब्ल्यूडी पावर स्टीयरिंग (आरसीबीटी) दिए गए हैं। इस मॉडल के ईंधन टैंक की कुल क्षमता 60 लीटर की है। थार का इंटीरियर भी एक रफ एंड टफ एसयूवी के इंटीरियर जैसी फीलिंग देता है। इसकी सीटें काफी आरामदायक हैं और लंबी दूरी की यात्रा में भी यात्रियों को किसी किस्म की तकलीफ महसूस नहीं होती। महिन्द्रा थार के सभी मॉडल्स में फ्रंट डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिए गए हैं। वहीं इसका सस्पेंसन सिस्टम भी काफी अच्छा है।
रेनो ने ऑटो एक्सपो में पेश की नई डस्टर, 32 नए फीचर्स हैं खास
सीटिंग कैपेसिटी

महिंद्रा थार सीआरडीई में कुल 6 लोगों के बैठने की जगह है जबकि डीआई 2डब्ल्यूडी और डीआई 4डब्ल्यूडी में कुल मिलाकर 7 लोग बैठ सकते हैं।
कीमत

महिंद्रा थार सीआरडीई की कीमत 8,38,064 रूपए (एक्स शोरूम दिल्ली) है।
महिंद्रा थारडीआई 2डब्ल्यूडी की कीमत 5,54,068 रूपए (एक्स शोरूम दिल्ली) है।
महिन्द्रा थार डीआई 4डब्ल्यूडी की कीमत 6,04,816 रूपए (एक्स शोरूम दिल्ली) है।

(साभार: पत्रिका)