महिंद्रा ने पेश की नई माइक्रो एसयूवी KUV100

  • 2015-12-19 11:30:20.0
  • अमन आर्य
महिंद्रा ने पेश की नई माइक्रो एसयूवी KUV100

कार कंपनि‍यों को बड़ी स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल्‍स (एसयूवी) सेगमेंट की कारों को बेचना मुश्‍कि‍ल हो गया है। ऐसे में कंपनि‍यों के लि‍ए मार्केट में बने रहने के लि‍ए कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी में अपना पोर्टफोलि‍यो बढ़ाने का ऑप्‍शन रह गया। इसी को देखते हुए महिंद्रा एंड महिंद्र (एमएंडएम) ने अपनी नई कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी KUV100 को अगले साल 15 जनवरी को लॉन्‍च करने का ऐलान कि‍या।

एमएंडएम ने कहा कि‍ नई कार के लि‍ए बुकिंग कल यानी शनि‍वार से शुरू हो जाएगी। कंपनी ने कहा है कि‍ यह कार पेट्रोल और डीजल दोनों वेरि‍एंट में उपलब्‍ध होगी। KUV100 का प्रोडक्‍शन एमएंडएम के चाकन प्‍लांट में होगा।

कंपनी ने क्‍या कहा
एमएंडएम के ईडी पवन गोयनका ने 1.2 लीटर इंजन को पेश करते हुए कहा कि‍ हम दूसरे पेट्रोल इंजन पर काम कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि‍ TUV300 और KUV100 दोनों ही कारें 2000सीसी इंजन से कम क्षमता वाली हैं जोकि‍ सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुरूप है।
गोयनका ने कहा कि‍ हम सुप्रीम कोर्ट के आदे श के हि‍साब से प्रोडक्‍ट्स को डि‍जाइन करेंगे। उन्‍होंने कहा कि‍ इस आदेश ने महिंद्रा को नया मौका दि‍या है। हम अपने इलेक्‍ट्रि‍क कारों पर फोकस बढ़ाएंगे।
उन्‍होंने कहा कि‍ दि‍ल्‍ली में प्रदूषण का स्‍तर काफी ज्‍यादा हो गया है। गौरतलब है कि‍ 5 जनवरी को डीजल बैन पर दोबारा सुनवाई होगी। इस पर पवन गोयनका ने कहा कि‍ प्रदूषण के लि‍ए डीजल पर पूरा आरोप नहीं लगाना चाहि‍ए।

क्‍या हैं फीचर्स
इस कार में एंटी ब्रेकिंग सि‍स्‍टम (एबीएस), 4 एयरबैग और इलेक्‍ट्रॉनि‍क स्‍टेबि‍लि‍टी प्रोग्राम के साथ 6 सीटें हैं। इसके अलावा, चार ट्रि‍म लेवल, स्‍कल्‍पि‍ड बोनेट, स्‍क्‍वेयर व्‍हील आर्च, वाइड स्‍टांस, एलईडी डीआरएल के साथ हेडलैंप्‍स को शामि‍ल कि‍या गया है।

कि‍न कारों से होगा मुकाबला
एमएंडएम ने कहा कि‍ कंपनी की नई कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी KUV100 का सीधा मुकाबला ह्युंडई ग्रांड आई10, मारुति‍ सुजुकी की स्‍वि‍फ्ट, फोर्ड फि‍गो और दूसरी बी-सेगमेंट हैचबैक से होगा।

इंजन की खासि‍यत
महिंद्रा KUV100 का नाम आधि‍कारि‍क नाम महिंद्रा S101 है। K का इस्‍तेमाल Kool से लि‍या गया है। महिंद्रा KUV100 के डीजल इंजन में 3,750rpm पर 77bhp को शामि‍ल कि‍या गया है। इस इंजन का नाम mFALCON D 75 रखा गया है। वहीं कंपनी ने पेट्रोल इंजन में mFalcon G80 को यूज कि‍या है। जो कि‍ 82bhp और 114Nm की पावर देगा।
-साभार