अब भारत में स्मार्ट फोन भी बनाएगी एलजी

  • 2016-04-16 04:30:29.0
  • उगता भारत ब्यूरो

LG स्मार्ट फोन

नई दिल्ली। दक्षिण कोरिया की कंपनी एलजी ने मोबाइल हैंडसेट बनाने के मामले में भी मेक इन इंडिया की राह पकड़ ली है। एलजी ने पहली बार भारत निर्मित दो स्मार्ट फोन लांच किए हैं। इसमें के-7 मॉडल की कीमत 9,500 रुपये तय की गई है जबकि के-10 की कीमत 13,500 रुपये रखी गई है। एलजी ने कहा है कि वह भारत में दस लाख फोन सालाना बनाएगी लेकिन जरुरत पडऩे पर इस उत्पादन क्षमता में और इजाफा किया जा सकता है।

कंपनी फिलहाल स्मार्ट फोन अपने संयंत्र में न बनवा कर जीडीएन नाम की कंपनी से आउटसोर्स कर रही है। जीडीएन का संयंत्र नोएडा है। लेकिन कंपनी का दावा है कि स्मार्ट फोन की बिक्री के एक स्तर पर पहुंचने के बाद वो कभी भी अपने मौजूदा संयंत्रों में मोबाइल फोन का उत्पादन शुरू कर सकती है। कंपनी का इरादा अगले 5-6 महीने में मोबाइल हैंडसेट के छह से आठ मॉडल बाजार में उतारने की योजना है।

एलजी इंडिया के एमडी किम की-वान ने बताया कि के-सीरीज के इन दोनों हैंडसेट की खासियत यह है कि इन्हें 4जी की किसी भी टेक्नोलाजी पर चलाया जा सकेगा। फोन लॉंचिंग के दौरान संचार व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद भी उपस्थित थे। प्रसाद ने कहा कि भारत का डिजिटल बाजार अगले पांच वर्षो में एक खरब डॉलर का हो गया है। इसमें 400 अरब डॉलर सिर्फ स्मार्ट फोन और इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग उत्पादों का होगा। 250 अरब डॉलर का बाजार अन्य संचार माध्यमों का होगा जबकि 350 अरब डॉलर का बाजार सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़े उत्पादों व सेवाओं का होगा।