उत्तर भारत में पारा 51 डिग्री के भी पार

  • 2016-05-20 04:23:35.0
  • उगता भारत ब्यूरो

heat_

नई दिल्ली : भीषण गर्मी से उत्तर भारत में कहर बरप रहा है. राजस्थान, यूपी, और गुजरात में पिछले दो दिन में जानलेवा गर्मी से करीब दो दर्जन लोगों की मौत हो चुकी है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत को इस हफ्ते गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं हैं.

राजस्थान, गुजरात, यूपी, एमपी, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में गर्मी ने जीना मुहाल कर दिया है. कल राजस्थान के जोधपुर के पास फलौदी देश का सबसे गर्म इलाका रहा. राजस्थान के फलौदी में पारा पहुंचा 51 डिग्री पहुंच चुका था. जोधपुर के आसपास भीषण गर्मी कहर बरपा रही है. सड़कों पर सुबह से ही सन्नाटा पसर जाता है.

जोधपुर जिले में जानलेवा गर्मी ने पिछले चौबीस घंटे में 8 लोगों की जान ले ली है. चुरू में 23 साल बाद पारा 50 डिग्री के पार पहुंच गया. कल चुरू में तापमान 50.2 डिग्री, बीकानेर औऱ बाड़मेर में 49.5 डिग्री, श्रीगंगानगर 49.1 डिग्री, जैसलमेर 49 डिग्री औऱ गुलाबी शहर जयपुर 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राजस्थान से सटे गुजरात में भी गर्मी ने जीना मुहाल कर दिया है. अहमदाबाद में गर्मी ने 100 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. अहमदाबाद में 100 साल बाद पारा 48 डिग्री तक पहुंच गया है. अहमदाबाद में जानलेवा लू चल रही है. कल लू की वजह से एक व्यक्ति की मौत हो गयी. अहमदाबाद में अब तक लू से चार लोगों की मौत हो चुकी है.

राजस्थान और गुजरात के अलावा पूरा उत्तर भारत प्रचंड गर्मी की चपेट में है. कल दिल्ली में परसों के मुकाबले थोड़ी राहत रही. दिल्ली में कल तापमान 43 डिग्री डिग्री दर्ज किया गया. लेकिन, पंजाब और हरियाणा में प्रचंड गर्मी में कोई कमी नहीं आई. कल हरियाणा के हिसार में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं पंजाब के अमृतसर में पारा 43.8 डिग्री औऱ चंडीगढ़ में 43.1 डिग्री रहा.

यूपी औऱ एमपी में भी आसमान से आग बरस रही है. कल एमपी के उज्जैन में पारा 46 डिग्री दर्ज किया गया वहीं श्योपुर और खरगोन में इससे भी ऊपर चला गया. यूपी के इलाहाबाद औऱ बुंदेलखंड के सभी शहर तप रहे हैं. कल बांदा यूपी का सबसे गर्म शहर रहा. बांदा में पारा 47.2 डिग्री तक पहुंच गया.

इलाहाबाद में तापमान 46.7 डिग्री, झांसी में 46.4 डिग्री, उरई में 46 डिग्री सेल्सियस औऱ लखनऊ 44.4 डिग्री रहा. इलाहाबाद में तो भीषण गर्मी से पिछले चौबीस घंटे में 6 लोगों की मौत हो गई. लोगों को गर्मी से राहत की जल्द कोई उम्मीद भी नहीं दिख रही है.

भीषण गर्मी से पूरे उत्तर भारत में जनजीवन अस्त-व्यस्त है. उत्तर भारत को तो गर्मी से जल्द राहत के आसार नहीं है. लेकिन, मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवातीय तूफान ‘रोआनू’ के चलते 21 और 22 मई को आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और ओड़िशा में भारी बारिश हो सकती है. जिससे प्रचंड गर्मी से जूझ रहे इन राज्यों को राहत मिलेगी.