नए नए प्रयोगों से गुलजार हो रहा आनलाइन बाजार

  • 2016-04-11 10:30:44.0
  • विकास राणा

नए नए प्रयोगों से गुलजार हो रहा आनलाइन बाजार

नई दिल्ली। अगर आप आनलाइन बाजार से आनलाइन शापिंग के शौकीन हैैं तो अब आपको कई तरह के विकल्प उपलब्ध हैैं। ई-कामर्स की सफलता के लिए उद्यमी नए नए प्रयोग कर रहे हैैं जहां न केवल सेकंड्स का सामान उपलब्ध है बल्कि आपके आसपड़ोस के बाजार में किस चीज पर क्या आफर चल रहा है इसकी जानकारी भी उपलब्ध है।

अभी तक आनलाइन शापिंग के प्लेटफार्म पर नए उत्पादों की बिक्री को ही प्रमुखता मिलती रही है। लेकिन अगर आप कम कीमत में सेकंड्स का सामान खरीदना चाहते हैैं तो इसके लिए भी आपके पास आनलाइन विकल्प हैैं। सरप्लस डाट इन ऐसा ही एक आनलाइन शापिंग प्लेटफार्म है जिसके साथ 1500 रिटेलर और यूरेका फाब्र्स, हिंदवेयर, हिताची जैसे कई बड़े ब्रांड जुड़े हुए हैैं। इसके अलावा वेबसाइट मोबाइल फोन और रेडिमेड परिधान भी आनलाइन उपलब्ध कराती है। कंपनी के सीईओ सौरभ राय ने बताया कि अगले एक साल में 5000 रिटेलर अपनी साइट से जोड़ लेगी। इसके अतिरिक्त कंपनी बिजप्लस के नाम से बी2बी मंच पर भी उपलब्ध है।

इसी तरह शापिंग का एक अलग तरह का अनुभव लेने के लिए ग्राहक फस्र्टहैैंडल एप की मदद ले सकते हैैं। यह एप आपको आपके अड़ोस पड़ोस की दुकानों में चल रहे बिक्री आफर की जानकारी देता है। कंपनी के सीईओ गौरव सिन्हा कहते हैैं कि कई बार आप शापिंग के लिए जाते हैैं तो आपको इस बात की जानकारी ही नहीं होती कि आपके पास-पड़ोस में भी उन उत्पादों पर अच्छे आफर उपलब्ध हैैं जिन्हें खरीदने आप कहीं दूर जा रहे हैैं। फस्र्टहैैंडल दिल्ली एनसीआर, मुंबई और बंगलुरू में अब तक करीब 20 हजार रिटेलरों को जोड़ चुका है। यहां आप खाने पीने से लेकर कपड़े, जूते तक पर मिलने वाले आफरों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैैं। इस एप में जिओ फैंसिंग की सुविधा भी उपलब्ध है। इसका मतलब यह हुआ कि यदि आप किसी एक विशेष इलाके को चुन लेते हैैं तो आप जब भी उस क्षेत्र में पहुंचेंगे आपका एप फोन पर उस क्षेत्र में मिलने वाले तमाम तरह के आफरों की जानकारी खुद ब खुद आपको दे देगा।